Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियन टीम का ऐलान, भारत की फाइनल में चीन से भिड़ंत, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियन टीम का ऐलान, भारत की फाइनल में चीन से भिड़ंत, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत और चीन के बीच एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। भारत ने साउथ कोरिया को हराकर खिताबी मुकाबलें में जगह बनाई जबकि चीन ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 17, 2024 10:09 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलिया और भारत

Sports Top 10 News: भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बना ली है। अब फाइनल में भारत की भिड़ंत मेजबान चीन से होगी। वहीं, चेन्नई टेस्ट के लिए भारतीय टीम मैदान पर जमकर प्रैक्टिस कर रही है। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। दूसरी तरफ श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है।

हॉकी में भारत ने कोरिया को दी मात

Asian Champions Trophy Final: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम ने साउथ कोरिया को 4-1 से शिकस्त दी। मैच में भारतीय प्लेयर्स ने कमाल का खेल दिखाया। अब फाइनल में भारत का सामना चीन से होगा। चीन ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। वहीं भारतीय टीम ने छठी बार फाइनल में एंट्री ली है। ऐसे में फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह की सेना की निगाहें खिताब जीतने पर होंगी। 

सचिन के बेटे ने गेंद से किया कमाल

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया में छाने के लिए तैयार हैं। अर्जुन ने KSCA इन्विटेशनल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और वह अपने खेल से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे हैं। अर्जुन तेंदुलकर ने गोवा सीए इलेवन की तरफ से खेलते हुए कर्नाटक (KSCA XI) के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने पहली पारी में 13 ओवर में 41 रन देकर पांच विकेट लिए। जिससे कर्नाटक की टीम महज 103 रन पर सिमट गई। गोवा सीए एकादश ने अभिनव तेजराणा की 109 रन की पारी के दम पर 413 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी में भी अर्जुन ने गेंदबाजी से कहर बरपाया। उन्होंने 13.3 ओवर फेंककर 46 रन देकर चार विकेट लिए। इससे कर्नाटक की टीम दूसरी पारी 30.4 ओवर में 121 रन पर सिमट गई। 

फाइनल में चीन और भारत के बीच भिड़ंत

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम ने साउथ कोरिया को हरा दिया। भारतीय टीम के लिए प्लेयर्स ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया और भारतीय टीम के सामने कोरियाई टीम टिक नहीं पाई। भारत ने मुकाबला 4-1 से अपने नाम कर लिया। अब फाइनल में भारत का सामना चीन से होगा। चीन ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने छठी बार एंट्री मारी है। जहां उसका सामना पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाले चीन से होगा। 

वेल्लालागे बने प्लेयर ऑफ द मंथ

आईसीसी ने अगस्त 2024 के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। दुनिथ वेल्लालागे ने भारत के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया और अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे। अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें भारत के खिलाफ सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया था। वेल्लालागे ने दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज और वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडन सील्स को पछाड़कर प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता है। 

ऑस्ट्रेलियन टीम में बियर्डमैन की एंट्री

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। इसके लिए दोनों टीमें पहले ही अपने स्क्वाड का ऐलान कर चुकी हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान मिचेल मार्श और इंग्लैंड के कैप्टन हैरी ब्रूक हैं। अब ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज के लिए स्टैंडबाय प्लेयर के तौर पर महली बियर्डमैन को बुलाया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम चोटिल प्लेयर्स की समस्या से जूझ रहे हैं। इसी वजह से बियर्डमैन को ट्रेवलिंग रिजर्व के तौर पर स्क्वाड से जोड़ा गया है। 

श्रीलंका टीम का ऐलान

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी हैं। इस सीरीज की शुरुआत 18 सितंबर से होने जा रही है जिसके लिए श्रीलंकाई टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। इस स्क्वाड में उन्होंने कुल 16 खिलाड़ियों को मौका दिया है। श्रीलंकाई टीम पिछले कुछ समय से अच्छा क्रिकेट खेल रही है। ऐसे में फैंस को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के दौरान रोमांचक मुकाबलों की उम्मीद है। श्रीलंका की टीम धनंजय डी सिल्वा की कप्तानी में यह सीरीज खेलेगी। पहला टेस्ट मैच गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं सीरीज का दूसरा मुकाबला 26 सितंबर से गाले में ही खेला जाएगा। 

चेन्नई पहुंचा स्टार खिलाड़ी

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त चेन्नई में है। अब से केवल तीन दिन बाद ही भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। इसलिए सभी खिलाड़ी चेन्नई पहुंच चुके हैं। इस बीच जो प्लेयर्स भारतीय टीम में चुने गए थे, उन्होंने दलीप ट्रॉफी का भी दूसरा मैच मिस किया, लेकिन सरफराज खान दूसरा मैच खेल रहे थे। लेकिन अब वे भी चेन्नई पहुंच चुके हैं, ऐसी खबरें आ रही हैं। लेकिन सवाल यही है कि क्या वे पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे।

बाबर आजम फिर फ्लॉप

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से आयोजित कराई जा रही चैंपियंस वन-डे कप में 15 सितंबर को बाबर आजम की टीम स्टालियंस का सामना मोहम्मद रिजवान की कप्तानी में खेल रही मार्खोर्स की टीम से हुआ। इस मैच में स्टालियंस की टीम से शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने मार्खोर्स को सिर्फ 231 पर ही समेट दिया लेकिन इसके बाद उनकी टीम भी 105 रन के स्कोर पर सिमट गई और उन्हें 126 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में सबसे ज्यादा निराश बाबर आजम ने किया जो एक बार फिर से अच्छी शुरुआत मिलने के बाद बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके और 44 गेंदों में 45 रनों की पारी खेलकर 36 साल के लेग स्पिनर जाहिद महमूद की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे।

विराट कोहली की टीम को मिली जीत

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के प्लेयर्स ट्रेनिंग कैंप में खूब पसीना बहा रहे हैं। पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम के खिलाड़ियों ने रविवार को रेस्ट के बाद अपने तीसरे प्रैक्टिस सेशन में भाग लिया। प्रैक्टिस सेशन में बल्लेबाजी के लिए दिग्गज विराट कोहली सबसे पहले पहुंचे और उनके पास वाले नेट में युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अभ्यास कर रहे थे। इन दोनों बल्लेबाजों ने जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन के खिलाफ ज्यादा बल्लेबाजी की। खिलाड़ियों ने फील्डिंग का भी अभ्यास किया। जिसमें प्लेयर्स को दो ग्रुप में बांटा गया था।

जायसवाल इतिहास रचने की कगार पर

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल आगामी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दौरान न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे। टीम इंडिया 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। जिसमें जायसवाल कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। इस दौरान जायसवाल की नजर मैकुलम के टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड पर होगी। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद, जायसवाल इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 8 छक्के दूर हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement