Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. लखनऊ में इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत, नीदरलैंड्स ने फिर किया उलटफेर, खेल की 10 बड़ी खबरें

लखनऊ में इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत, नीदरलैंड्स ने फिर किया उलटफेर, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप 2023 में आज का मैच भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें लखनऊ में आमने-सामने होंगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स ने अपने-अपने मैच जीतकर सेमीफाइनल की रेस काफी रोमांचक कर दी है।

Written By: Mohid Khan
Published on: October 29, 2023 9:53 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए 29 अक्टूबर का दिन काफी खास रहने वाला है। टीम इंडिया आज वर्ल्ड कप 2023 में अपना छठा मैच खेलेगी। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा। वहीं, नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को हराकर एक बार फिर उलटफेर कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भी न्यूजीलैंड को हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की है। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

लखनऊ में इंग्लैंड से टीम इंडिया का सामना 

 
वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया अपना छठा मैच डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। दोनों टीमें लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में विजय रथ पर सवार है, उसने अभी तक 5 मैच खेले हैं और सभी में जीत दर्ज की है। वहीं, इंग्लैंड को 5 में से चार मैचों में हार मिली है। हालांकि  डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन को भारत हल्के में नहीं लेना चाहेगा। 

वर्ल्ड कप 2023 की ताजा Points Table

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक 28 मैच खेले जा चुके हैं। शनिवार को खेले गए डबल हेडर मैच के बाद प्वॉइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। बांग्लादेश को हराने के बाद नीदरलैंड्स टीम को प्वॉइंट्स टेबल में बड़ा फायदा हुआ है। वह बांग्लादेश को हराने के बाद प्वॉइंट्स टेबल में आठवें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को बड़ा नुकसान हुआ है। वह अब दसवें नंबर पर खिसक गई है। इंग्लैंड के 5 मैचों में सिर्फ 2 प्वॉइंट्स हैं। दूसरी ओर बांग्लादेश की बात प्वॉइंट्स टेबल में नौवें नंबर पर पहुंच गई है। 

पाकिस्तानी टीम पर ICC ने लगाया बड़ा जुर्माना

पाकिस्तान टीम ने 27 अक्टूबर को चेन्नई के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें उन्हें एक विकेट से करीबी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में हार के बाद अब जहां पाकिस्तान टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने का राह काफी ज्यादा मुश्किल भरी हो गई है। वहीं आईसीसी ने उनपर मैच में धीमी ओवर गति की वजह से मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अब तक वर्ल्ड कप 2023 में छह मैच खेले हैं, जिसमें 2 में जीत जबकि चार में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को दी 87 रनों से मात

नीदरलैंड्स की टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में एक और बड़ा उलटफेर करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 87 रनों से जीत दर्ज की है। 230 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की पारी इस मैच में 142 के स्कोर पर सिमट गई। नीदरलैंड्स के लिए गेंदबाजी में पॉल वैन मीकेरेन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए, इसके अलावा बास डी लीडे ने भी 2 विकेट अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रनों से हराया

वर्ल्ड कप 2023 का 27वां मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले को कंगारू टीम ने सिर्फ 5 रनों से जीता। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 388 रन बनाए हैं। जिसे न्यूजीलैंड चेज करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 383 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच अपने नाम कर लिया। यह ऑस्ट्रेलिया की लगातार चौथी जीत है।   

वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रचा कीर्तिमान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला। वनडे फॉर्मेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया ऐसी पहली टीम बन गई है जिन्होंने लगातार तीन पारियों में 350 या उससे अधिक का स्कोर बनाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में जहां उन्होंने 388 रन बनाए तो वहीं इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ 367 और नीदरलैंड्स के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 399 का स्कोर बनाया था। 

भारत-इंग्लैंड में से कौन किस पर भारी?

भारत-इंग्लैंड के बीच अब तक 106 वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें भारत ने 57 जबकि इंग्लैंड ने 44 मैच जीते हैं, 3 मैचों के नतीजा नहीं निकला और 2 मैच टाई रहे हैं। वहीं, दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 8 मुकाबले हुए हैं। भारत ने इनमें से 3 मैच जीते हैं, तो इंग्लैंड के नाम 4 जीत दर्ज हैं और 1 मैच टाई रहा था। वहीं, साल 2003 के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड से कभी नहीं जीती है। 

वर्ल्ड कप में टूट गया छक्कों का ये महारिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 के 27वें मुकाबले में डेविड वॉर्नर और चोट से वापसी करने वाले ट्रैविस हेड ने पहले 10 ओवर में चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। डेविड वॉर्नर-ट्रैविस हेड ने पावरप्ले में ही ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 118 रनों तक पहुंचा दिया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ओपनर्स ने पावरप्ले में 10 छक्के जड़े। ये वर्ल्ड कप में पहला मौका है जब किसी टीम ने पावरप्ले में 10 छक्के जड़े हैं। इससे पहले श्रीलंका ने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 छक्के जड़े थे। 

Asian Para Games में भारत ने रचा इतिहास

भारतीय पैरा एथलीट्स ने चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे एशियन पैरा गेम्स में शनिवार को इतिहास रचते हुए अपने अभियान को खत्म किया। उन्होंने इस गेम्स में पहली बार 100 मेडल का आंकड़ें को पार करते हुए सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले। भारत ने एशियन पैरा गेम्स में कुल 111 मेडल जीते। यह किसी भी बड़े इंटरनेशनल गेम्स में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारतीय पैरा खिलाड़ियों ने 29 गोल्ड, 31 सिल्वर और 51 ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले एशियन गेम्स में भारत ने 107 मेडल जीते थे।

National Games 2023 में महाराष्ट्र का जलवा जारी

गोवा में चल रहे 37वें राष्ट्रीय खेल के चौथे दिन महाराष्ट्र ने अपने दबदबे को कायम रखते हुए अपने पदकों की संख्या को 100 के करीब पहुंचा लिया है। वहीं मेडल टैली में हरियाणा 34 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। महाराष्ट्र ने नेशनल गेम्स के चौथे दिन कुल 49 मेडल जीते जिसमें 26 गोल्ड मेडल शामिल हैं। इस तरह उनके कुल पदकों की संख्या अब 85 पहुंच गई है, इसमें 39 गोल्ड, 21 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement