Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs PAK मैच से पहले न्यूयॉर्क में बढ़ाई गई सुरक्षा, आर प्रग्गनानंद ने वर्ल्ड नंबर-1 प्लेयर को हराया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs PAK मैच से पहले न्यूयॉर्क में बढ़ाई गई सुरक्षा, आर प्रग्गनानंद ने वर्ल्ड नंबर-1 प्लेयर को हराया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा मैच 9 जून को भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच खेला जाएगा। इस मैच से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। वहीं, भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानंद ने मैग्नस कार्लसन पर एक बड़ी जीत दर्ज की है।

Written By: Mohid Khan
Updated on: May 30, 2024 10:41 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 9 जून को भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच मुकाबला खेला जाना है। इस मैच पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है, जिसके चलते न्यूयॉर्क में सुरक्षा बढ़ाई गई है। वहीं, 18 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानंद ने स्टावेंजर में नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में एक बड़ी जीत दर्ज की है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

IND vs PAK मैच पर आतंकी हमले का खतरा!

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को आतंकवादी धमकी मिलने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सुरक्षा का कड़ा पहरा बढ़ाया गया है। बता दें कि ISIS ने हाल ही में ब्रिटिश चैट साइट पर क्रिकेट स्टेडियम की एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिस पर भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख 9/06/2024 लिखी हुई थी और ऊपर ड्रोन उड़ रहे थे,  पोस्ट का स्क्रीनशॉट एनबीसी न्यूयॉर्क टीवी की एक समाचार रिपोर्ट पर प्रसारित किया गया, जिसके बाद नासाउ काउंटी में सुरक्षा बढ़ाई गई है।

अफगानिस्तान-ओमान वॉर्म-अप मैच बारिश में धुला

29 मई को अफगानिस्तान और ओमान का वॉर्म-अप मैच बारिश के चलते पूरा नहीं हो सका। ये मैच त्रिनिदाद और टोबैगो के क्वींस पार्क ओवल स्टेडियम में खेला गया, जहां एक पारी का खेल की खेला जा सका। बारिश से प्रभावित रहे मैच में राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। ओमान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए। लेकिन अफगानिस्तान की टीम को बारिश के चलते टारगेट को चेज करने का मौका नहीं मिला। 

टी20 रैंकिंग में फेरबदल

आईसीसी की ओर से जारी की गई टी20 की ताजा रैंकिंग में भारत के सूर्यकुमार यादव नंबर एक पर हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में से एक ​ब्रेंडन किंग ने इस बार लंबी छलांग मारी है। किंग की रेटिंग अब 705 की हो गई है और वे 5 स्थानों की उछाल के साथ नंबर आठ पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। साउथ अफ्रीका के रीजा हैंड्रिक्स 696 की रेटिंग के साथ नंबर 9 और राइली रूसो 668 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर पहुंच गए हैं।

अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई को रैंकिंग में हुआ फायदा

आईसीसी की ओर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आखिरी रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में बदलाव देखने को मिला है। भारत के स्टार खिलाड़ी अक्षर पटेल को एक स्थान का फायदा मिला है। वे अब चौथे से सीधे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 660 की है। वहीं, भारत के ही रवि बिश्नोई को भी एक स्थान का फायदा पहुंचा है। उनकी भी रेटिंग अब 659 की हो गई है और वे नंबर चार पर हैं। 

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मैच 

इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें टी20 वर्ल्ड कप से पहले आखिरी बार आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच सीरीज का चौथा और आखिरी मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार रात 11 बजे से खेला जाएगा। इस सीरीज में इंग्लैंड की टीम फिलहाल 1-0 से आगे चल रही है। 

मुंबई क्रिकेट संघ का बड़ा फैसला

मुंबई टीम के अनुभवी खिलाड़ी और पूर्व तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने पिछले रणजी सत्र के बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वहीं अब मुंबई क्रिकेट संघ ने कुलकर्णी को आगामी रणजी सत्र के लिए टीम का नया मेंटोर बनाने का ऐलान किया है। मुंबई की टीम ने धवल कुलकर्णी को आगामी 2024-25 के सत्र के लिए अपने सभी फॉर्मेट में मेंटोर की भूमिका दी है।

18 साल के आर प्रग्गनानंद का बड़ा कारनामा

18 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानंद ने वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन को हराकर इस दिग्गज पर अपनी पहली क्लासिकल जीत दर्ज की है। प्रज्ञानानंदा ने स्टावेंजर में नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में ये बड़ी जीत अपने नाम की। इस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में आर प्रज्ञानानंदा मैग्नस कार्लसन को हराया। बता दें प्रज्ञानंदधा क्लासिकल शतरंज में कार्लसन को हराने वाले केवल चौथे भारतीय हैं।

सिंगापुर ओपन में पीवी सिंधु की शानदार शुरुआत 

मलेशिया मास्टर्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन में भी अपने उसी फॉर्म को जारी रखा। उन्होंने पहले राउंड में डेनमार्क की खिलाड़ी को एकतराफ 2 सेटों में मात देने के साथ दूसरे राउंड में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। पीवी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी होजमार्क काजेर्सफेल्ट के खिलाफ मुकाबले के पहले सेट को 21-12 से अपने नाम किया। इसके बाद दूसरे सेट को 22-20 से जीतने के साथ दूसरे राउंड के लिए अपनी जगह को भी पक्का कर लिया।

अल्काराज फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में

तीसरे वरीय कार्लोस अल्काराज ने बुधवार को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में क्वालीफायर जेस्पर डि जोंग पर जीत से तीसरे दौर में प्रवेश किया। भारी बारिश के कारण 23 मैच स्थगित हो गए और अल्काराज भाग्यशाली रहे कि वह अपना मैच पूरा कर अगले दौर में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने नीदरलैंड के 23 साल के जोंग पर 6-3, 6-4, 2-6, 6-2 से जीत हासिल की।  

ओलंपिक में 8 साल बाद इस अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल

ओलंपिक 2024 का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होगा। इस इवेंट की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल नए अंदाज में नजर आएगा। पारंपरिक भारतीय साड़ी आठ साल के अंतराल के बाद ओलंपिक में देश की महिला एथलीटों के ड्रेस कोड रूप में वापसी कर रही है। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के प्रतीक चिन्ह वाला पारंपरिक नीला ब्लेजर ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं होगा। साड़ी को एक मैचिंग ब्लाउज के साथ जोड़ा जाएगा। ये ब्लाउज केसरिया रंग का होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, IOA ने डिजाइन को मंजूरी भी दे दी है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement