Sunday, June 30, 2024
Advertisement

Sports Top 10: ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी इंडिया ए की टीम, फ्रेंच ओपन के पहले दौर में ही हारे राफेल नडाल, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया ए और भारत ए के बीच दो मैचों की सीरीज देखने को मिलेगी। वहीं, 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाले दिग्गज राफेल नडाल को इस बार पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा।

Written By: Mohid Khan
Updated on: May 28, 2024 10:08 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टीम इंडिया को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है। इस सीरीज से पहले इंडिया ए की टीम भी ऑस्ट्रेलिया जाएगी। वहीं, क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन 2024 के पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी इंडिया ए की टीम

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया ए और भारत ए के बीच दो मैचों की चार दिवसीय सीरीज आयोजित की जाएगी। इस सीरीज का पहला मैच 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक मैके के ग्रेट बैरियर रीफ एरिना में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मैच 7 से 10 नवंबर तक एमसीजी में होगा। इसके बाद टीम इंडिया के मेन स्क्वॉड और और ए टीम के खिलाड़ियों के बीच 22 नवंबर से पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले इंट्रा स्क्वाड मैच होगा। ये मैच 15 से 17 नवंबर के बीच वाका में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जो बर्न्स का बड़ा फैसला

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज जो बर्न्स ने अपने करियर को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जो बर्न्स ने खुलासा किया है कि वह अपने शानदार क्रिकेट करियर में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। उन्होंने दूसरे देश के लिए खेलना का ऐलान किया है। जो बर्न्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि वह आगामी 2026 टी 20 वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए इटली की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलेंगे। 

चोट से ठीक हुआ ये स्टार खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने के लिए पूरी तरह फिट हो गए हैं। उन्होंने खुद को फिट घोषित कर दिया है। बता दें मिचेल मार्श आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे। मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बीच सीजन टीम से बाहर हो गए थे। हैमस्ट्रिंग में चोट के इलाज के लिए वह ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे। तब से उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है, लेकिन वह अब मैदान पर वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

तीसरे T20I मैच से बाहर हुए इंग्लैंड के कप्तान

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच 28 मई को खेला जाएगा। लेकिन तीसरे टी20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर नहीं खेलेंगे। ESPNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक जोस बटलर पिता बनने वाले हैं। उनकी पत्नी लुईस तीसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं। बटलर कार्डिफ में दोपहर के बाद ट्रेनिंग सेशन में भी शामिल नहीं हुए। इसी वजह से उनका पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे T20I मैच में शामिल होना संभव नहीं है।

IPL खत्म होते ही जय शाह का बड़ा ऐलान

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पिच क्यूरेटर और ग्राउंड्समैन को ‘गुमनाम नायक’ बताते हुए घोषणा की कि सभी 10 नियमित आईपीएल ग्राउंड के मैदानकर्मियों और क्यूरेटरों को लीग के दौरान ‘शानदार पिचें’ मुहैया करने के लिए सराहना के तौर पर 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे। वहीं, तीन एक्स्ट्रा ग्राउंड पर काम करने वालों को 10 लाख रुपये मिलेंगे। आईपीएल के 10 नियमित ग्राउंड मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, चंडीगढ़, हैदराबाद, बेंगलुरू, लखनऊ, अहमदाबाद और जयपुर हैं। इस साल अतिरिक्त आयोजन स्थल गुवाहाटी, विशाखापत्तनम और धर्मशाला थे। 

फ्रेंच ओपन 2024 के पहले दौर में ही हारे राफेल नडाल 

क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन 2024 के पहले दौर में ही हारकर बाहर होना पड़ा। वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्हें अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने हराया। ऐसा पहली बार हुआ है कि नडाल को फ्रेंच ओपन के पहले दौर में ही हारकर बाहर होना पड़ा है। लाल बजरी के बादशाह रहे रफेल नडाल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव से 3-6, 6-7, 3-6 से हार गए। बता दें नडाल ने 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है। नडाल एक ग्रैंडस्लैम को सबसे ज्यादा बार जीतने वाले खिलाड़ी भी हैं।

भारत के सुमित नागल को मिली हार

सुमित नागल को भी फ्रेंच ओपन 2024 के पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा है। वह विरोधी खिलाड़ी के सामने कोई चुनौती पेश नहीं कर सके और मुकाबला हार गए। सुमित नागल को फ्रेंच ओपन 2024 के अपने डेब्यू मैच में ही रूस के कारेन खाचनोव के हाथों सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने तीसरे सेट में जरूर शानदार खेल दिखाया लेकिन इसके बावजूद वह पहले दौर में 2-6, 0-6, 6-7 (5-7) से हार गए। 

PM मोदी ने पैरा एथलेटिक्स टीम को बधाई दी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के कोबे में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पैरा एथलेटिक्स टीम की तारीफ की है। भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छह स्वर्ण , पांच रजत और छह कांस्य समेत 17 पदक जीते। भारतीय टीम पदक तालिका में छठे स्थान पर रही। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय पैरा एथलीटों के शानदार प्रदर्शन से मैं खुश हूं। सात साल में 34वें से छठे स्थान पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि है। भारत ने 17 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

भारतीय महिला फुटबॉल टीम का ऐलान

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने उज्बेकिस्तान के खिलाफ 31 मई और चार जून को ताशकंद में खेले जाने वाले दो इंटरनेशनल मैचों के लिए 23 सदस्यीय सीनियर महिला टीम की घोषणा की।  भारतीय दल बुधवार को ताशकंद रवाना होगा। भारत ने इस साल की शुरुआत में चार देशों के तर्किश विमेंस कप में हिस्सा लिया था। टीम इसमें कोसोवो के बाद दूसरे स्थान पर रही थी। इस टूर्नामेंट में एस्टोनिया और हांगकांग भी टीमें भी शामिल थी। 

बार्सीलोना के कोच के रूप में जावी का कार्यकाल खत्म

जावी हर्नांडेज ने बार्सीलोना के कोच के रूप में अपने कार्यकाल का अंत स्पेनिश लीग फुटबॉल के अंतिम दौर में सेविला के खिलाफ 2-1 की जीत के साथ किया। बार्सीलोना के लिए रॉबर्ट लेवानदोवस्की और फर्मिन लोपेज ने गोल दागे। बार्सीलोना ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वे पूर्व मिडफील्डर जावी के साथ करार तोड़ रहे हैं जबकि इसमें एक साल बचा था। बार्सीलोना के खिलाड़ियों ने मैच के बाद जावी को विदाई दी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement