Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

भारत का सुपर 8 में अफगानिस्तान से मुकाबला, महिला टीम ने वनडे सीरीज में ली अजेय बढ़त; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में आज अपना पहला मुकाबला अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ खेलने मैदान पर उतरेगी। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच को 4 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 20, 2024 10:20 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम आज सुपर 8 में अपने अभियान की शुरुआत करेगी, जिसमें उसका पहला मुकाबला अफगानिस्तान की टीम से होगा। टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में 4 में से 3 मैचों को अपने नाम किया था तो वहीं एक मुकाबला रद हो गया था। वहीं इस टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम ने अपने-अपने सुपर 8 मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए शानदार तरीके से आगाज किया है। इंग्लैंड ने जहां संयुक्त मेजबान वेस्टइंडीज को 8 विकेट से एकतरफा मात दी तो वहीं अफ्रीका की टीम ने यूएसए को 18 रनों से हराया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले को 4 रनों से अपने नाम करने के साथ अब इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

बारबाडोस के मैदान पर भारत का होगा अफगानिस्तान से सामना

भारतीय टीम की सुपर 8 में पहली टक्कर अफगानिस्तान की टीम से होगी। टीम इंडिया ये मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेलेगी। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में अब तक कुल 8 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 7 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है तो वहीं एक मुकाबला रद रहा है। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 3 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें तीनों को भारतीय टीम अपने नाम करने में कामयाब हुई है।

इंग्लैंड ने दी वेस्टइंडीज को 8 विकेट से एकतरफा मात

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 के अपने पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम को 8 विकेट से एकतरफा मात दी है। इस मुकाबले में इंग्लैंड को 20 ओवर्स में 181 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर 17.3 ओवर्स में ही हासिल कर लिया। इंग्लैंड की तरफ से फिल सॉल्ट ने 87 रनों की नाबाद पारी खेली तो वहीं जॉनी बेयरस्टो के बल्ले से 48 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली।

साउथ अफ्रीका ने यूएसए के खिलाफ दर्ज की 18 रनों से जीत

साउथ अफ्रीका की टीम ने सुपर-8 के अपने पहले मैच में अमेरिका को 18 रनों से हराया। अमेरिका के खिलाफ मैच में अफ्रीकी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए कुल 194 रन बनाए, जिसके जवाब में यूएसए की टीम 20 ओवर्स में 176 रन ही बनाने में कामयाब हो पाई। अमेरिका की टीम ने अफ्रीका को इस मैच कड़ी टक्कर जरूर दी और टीम के लिए एंड्रीस गौस ने अच्छा प्रदर्शन किया। गौस इस मैच में 80 रन बनाकर नॉटआउट रहे, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। अफ्रीका के लिए गेंदबाजी में कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए।

भारतीय महिला टीम ने अफ्रीका को दूसरे वनडे में दी 4 रनों की करीबी मात

भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका महिला टीम को दूसरे वनडे मैच में 4 रनों से हराया। इस मैच में जीत दर्ज करते ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस वनडे सीरीज के पहले मैच को भारत ने 143 रनों से जीता था। दूसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम के लिए बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 325 रनों का स्कोर बनाया था वहीं टारगेट का पीछा करते हुए अफ्रीका की टीम भी 321 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो गई थी। इस मुकाबले में भारत की तरफ से गेंदबाजी में पूजा वस्त्रकर और दीप्ति शर्मा ने 2-2 विकेट हासिल किए।

हरमनप्रीत कौर ने वनडे में भारतीय महिला टीम की तरफ से लगाया सबसे तेज शतक

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली। इस मैच में हरमनप्रीत ने सिर्फ 87 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया, जिसके बाद उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले हरमनप्रीत कौर ने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में 90 गेंदों में शतक लगाया था।

स्मृति मंधाना वनडे में लगातार 2 शतक लगाने वाली बनी पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना का अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें उन्होंने 136 रनों की शानदार पारी खेली। इसी के साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम के वनडे इतिहास में स्मृति मंधाना पहली ऐसी खिलाड़ी बन गई हैं जिनके बल्ले से लगातार 2 मैचों में शतक देखने को मिले हैं। स्मृति मंधाना के वनडे करियर का ये 7वां शतक भी है। इसी के साथ उन्होंने मिताली राज के शतकों की बराबरी कर ली है।

वनडे में भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर बनाया सबसे बड़ा स्कोर

भारतीय महिला टीम ने पहली बार घर पर किसी वनडे मैच में 300 प्लस रनों स्कोर बनाने में कामयाबी हासिल की है। अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया का स्कोर 325 रन था। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने साल 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर पर खेले गए मैच में 298 रनों का स्कोर बनाया था, जो उनका भारतीय धरती पर सर्वश्रेष्ठ टोटल था। लेकिन अब स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर के शतकों की बदौलत भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया है और इस रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है।

सुपर 8 मुकाबलों में गेंदबाजी करते दिखेंगे मिचेल मार्श

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान मिचेल मार्श जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज मैचों के दौरान गेंदबाजी नहीं की थी वह अब सुपर 8 मुकाबलों में टीम के लिए बतौर गेंदबाज भी एक विकल्प के तौर पर मौजूद रहेंगे। मार्श ने इस बात की पुष्टि खुद की जिसमें उन्होंने कहा कि मैं गेंदबाजी के उपलब्ध हो गया हूं। जिस तरह का हमारा गेंदबाजी क्रम है तो उसमें मुझे नहीं लगता कि मेरी जरूरत पड़नी चाहिए, लेकिन यदि आपके पास इस फॉर्मेट में अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प मौजूद होता है तो ये आपके लिए काफी अच्छी बात होती है।

आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में ट्रेविस हेड ने लगाई लंबी छलांग

आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें भारत के सूर्यकुमार यादव नंबर एक कुर्सी पर विराजमान हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 837 की है और वे दूसरे नंबर के बल्लेबाज से अच्छी खासी लीड बनाए हुए हैं। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 771 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर डटे हुए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी तीसरे स्थान पर हैं। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज और टी20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले ट्रेविस हेड ने कमाल किया है। उन्होंने एक साथ पांच स्थानों की छलांग लगाई है। वे अब सीधे नंबर 5 पर आ गए हैं और उनकी रेटिंग इस वक्त 742 की है।

युगांडा टीम के कप्तान ब्रायन मसाबा ने कप्तानी के पद को छोड़ा

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप सी का हिस्सा रहने वाली युगांडा टीम का सफर ग्रुप स्टेज से ही खत्म हो गया। अब टीम के कप्तान ब्रायन मसाबा ने अपने पद को छोड़ दिया है। इस बात की जानकारी युगांडा क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से दी गई। ब्रायन मसाबा पिछले 5 सालों से युगांडा टीम के कप्तान थे, वहीं पहली बार टीम को टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 4 मैचों में से 3 में हार का सामना किया जो एक मुकाबला जीतने में भी कामयाब रही।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement