Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. साउथ अफ्रीका ने गयाना टेस्ट में दर्ज की जीत, विनेश फोगाट पेरिस से वापस लौटी देश; खेल की 10 बड़ी खबरें

साउथ अफ्रीका ने गयाना टेस्ट में दर्ज की जीत, विनेश फोगाट पेरिस से वापस लौटी देश; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: साउथ अफ्रीका की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच को 40 रनों से जीतकर उसे सिर्फ तीन दिन के अंदर ही खत्म कर दिया। वहीं भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने के बाद वापस देश लौट आईं हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 18, 2024 10:58 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: वेस्टइंडीज की टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में 40 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। इस सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था तो वहीं दूसरे मैच का परिणाम तीसरे दिन ही आ गया। गयाना के मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम को चौथी पारी में 263 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन वह 222 रनों का स्कोर बनाकर सिमट गई। वहीं पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने गई महिला भारतीय रेसलर विनेश फोगाट 17 अगस्त को देश वापस लौट आईं हैं जिसमें दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद फैंस ने उनका शानदार तरीके से स्वागत किया।

गयाना टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने दर्ज की 40 रनों की रोमांचक जीत

साउथ अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम करने में सफल रही। दूसरे मुकाबले के तीसरे दिन ही इस मैच का अंत हो गया जिसमें अफ्रीका ने 40 रनों की रोमांचक जीत हासिल की। साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में वियान मुल्डर और केशव महाराज ने जीत में अहम भूमिका अदा की। वेस्टइंडीज की टीम को मैच की चौथी पारी में 263 रनों का टारगेट मिला था जिसमें विंडीज टीम 222 रनों के स्कोर पर सिमट गई। अफ्रीका के लिए चौथी पारी में गेंद से कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने 3-3 जबकि वियान मुल्डर और डेन पीडिएट ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में जीत दर्ज करते ही साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान से ऊपर पहुंच गई है। अफ्रीका इस समय WTC प्वाइंट्स टेबल में पांचवे नंबर पर है। उसने 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत और तीन में हार मिली है। इससे उसका पीसीटी 38.89 है। वहीं पाकिस्तान की टीम अब छठे नंबर पर है। उसने अभी तक पांच मुकाबले खेले हैं, जिसमें से दो जीते और तीन हारे हैं। उसका पीसीटी 36.66 है।

द हंड्रेड में पहली बार सुपर-5 से निकला मैच का रिजल्ट

द हंड्रेड के इतिहास में पहला टाई मुकाबला चौथे सीजन में देखने को मिला। लंदन के ओवल मैदान पर बर्मिंघम फोनिक्स और साउदर्न ब्रेव के बीच खेले गए मैच में दोनों टीमों का स्कोर 100-100 गेंदों के बाद 126 रन था, जिसके बाद मुकाबले का रिजल्ट हासिल करने के लिए दोनों टीमों के बीच सुपर-5 खेला गया। द हंड्रेड में यदि कोई मैच 100-100 गेंदों के बाद टाई पर खत्म होता है तो ऐसी स्थिति में मुकाबले का रिजल्ट हासिल करने के लिए दोनों टीमों को 5-5 गेंद का मैच होता है। इस मैच में साउदर्न ब्रेव ने जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया।

दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले मैच में साउथ दिल्ली सुपरस्टार्ज ने दर्ज की जीत

दिल्ली प्रीमियर लीग का पहला सीजन शनिवार, 17 अगस्त को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला पुरानी दिल्ली-6 और साउथ दिल्ली सुपरस्टार्ज के बीच खेला गया। इस मुकाबले को साउथ दिल्ली सुपरस्टार्ज ने 3 विकेट से अपने नाम किया। पुरानी दिल्ली-6 ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 197 रन बनाए थे। वहीं साउथ दिल्ली सुपरस्टार्ज ने 198 रनों के टारगेट को 7 विकेट खोकर 19.1 ओवर में ही हासिल कर लिया।

बांग्लादेश को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले लगा बड़ा झटका

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले बांग्लादेश की टीम को बड़ा झटका लगा है। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन ग्रोइन की चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। बीसीबी ने अभी तक महमूदुल के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है। बांग्लादेश के लिए ये बहुत बड़ा झटका है क्योंकि टेस्ट सीरीज का 21 अगस्त से रावलपिंडी में आगाज होना है। महमूदुल को दाहिने ग्रोइन में लगी चोट की वजह से उन्हें तीन सप्ताह के लिए मैदान से बाहर रहना होगा।

विनेश फोगाट का स्वदेश वापसी पर हुआ उनका जोरदार स्वागत

पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला 50 किलोग्राम रेसलिंग के गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से अयोग्य घोषित की जाने वाली भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट 17 अगस्त को देश वापस लौट आईं। दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद वहां पर आए फैंस ने विनेश का जोरदार तरीके से स्वागत किया है। इस दौरान विनेश भी काफी भावुक दिखाई दीं। विनेश ने गोल्ड मेडल मैच से बाहर होने के फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में साझा सिल्वर मेडल देने की अपील भी की थी, लेकिन उनकी याचिका को 14 अगस्त की शाम सीएएस की तरफ से खारिज कर दी गई थी।

मेरे अंदर अभी भी कुश्ती का जुनून बाकी है

अपने गांव पहुंचने पर विनेश ने अपने समर्थकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि भले ही उन्हें स्वर्ण पदक नहीं मिला, लेकिन अपने लोगों से मिला प्यार और सम्मान उनके लिए 1,000 स्वर्ण पदकों से भी अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह प्यार उन्हें आगे बढ़ने की ताकत देता है। हालांकि, अयोग्य ठहराए जाने के बाद विनेश ने यह भी कहा कि वह अब अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित हैं, लेकिन उनमें अभी भी कुश्ती का जुनून बाकी है।

जल्द एक्शन में दिखाई देंगे नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर का थ्रो फेंकने के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया था वह जल्द फिर से एक्शन में दिखाई देंगे। नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक के दौरान अपने दिए बयान में ये कहा था कि वह बेल्जियम के ब्रुसेल्स में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल में खेलना चाहते हैं। वहीं अब नीरज ने खुद ये पुष्टि की है कि वह लुसाने में होने वाली 22 अगस्त को डायमंड लीग में हिस्सा लेंगे। नीरज को फाइनल मुकाबला खेलने के लिए लुसाने या फिर उसके बाद ज्यूरिख में 5 सितंबर को होने वाले डायमंड लीग के लेग में हिस्सा लेना जरूरी है। ऐसे में अब नीरज ने लुसाने में हिस्सा लेने का फैसला किया है।

डीपीएल में मिले ऐसे खिलाड़ियों को मौका जिन्हें IPL में पहचान नहीं मिलती

ऋषभ पंत ने कहा कि वह दिल्ली प्रीमियर लीग में खेलने को लेकर वास्तव में बेहद उत्साहित हैं क्योंकि उनका मानना है कि जमीनी स्तर पर ये उन खिलाड़ियों के लिए एक बहुत बड़ा मौका है जिन्हें IPL में पहचान नहीं मिलती है। उनका कहना है कि जब लोग युवा खिलाड़ियों को इन लीगों में खेलते हुए देखेंगे, तो उन्हें सिलेक्ट करने में आसानी होगी। उन्हें उम्मीद है कि युवा खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

विरोध प्रदर्शन के बीच रद्द हुआ फुटबॉल मैच

डूरंड कप 2024 के आयोजकों ने शनिवार, 17 अगस्त को कोलकाता में मोहन बागान सुपर जायंट्स बनाम इमामी ईस्ट बंगाल मैच रद्द कर दिया। कोलकाता में चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण, आयोजकों ने रविवार को साल्ट लेक स्टेडियम में होने वाले फुटबॉल डर्बी को भी रद्द कर दिया। दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया, जिससे गत चैंपियन मोहन बागान को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में मदद मिली। भारत में सबसे बड़ी फुटबॉल डर्बी कहे जाने वाले इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में बड़ी संख्या में फैंस के जुटने की उम्मीद थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement