Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हरा इस टीम ने किया बड़ा उलटफेर, लगातार दूसरी बार T20 WC फाइनल में पहुंची

ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हरा इस टीम ने किया बड़ा उलटफेर, लगातार दूसरी बार T20 WC फाइनल में पहुंची

T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 17, 2024 23:54 IST
T20 WC- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलिया

संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE में वूमेन्स T20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जा रहा है जिसके पहले सेमीफाइनल में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने 6 बार की चैंपियन और डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए टूर्नामेंट के फाइनल में लगातार दूसरी बार जगह बनाई। T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में साउथ अफ्रीका पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराने में कामयाब हुई है। यही नहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये सिर्फ तीसरी जीत है। 

ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ थमा

6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया महिला T20 वर्ल्ड कप के नौ संस्करणों में केवल दूसरी बार फाइनल से पहले बाहर हुई। यही नहीं, साल 2009 के बाद पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल नहीं खेलेगी। इस सेमीफाइनल मैच से पहले साउथ अफ्रीका ने T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को कभी नहीं हराया था। अफ्रीकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पिछले सभी सातों मैच हारे थे। लेकिन इस बार टीम इतिहास बदलने में सफल हुई। वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के विजय रथ पर लगाम लग गई। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने T20 वर्ल्ड कप में लगातार 15 जीत दर्ज की थी। वे पिछले 7 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे थे। लेकिन इस बार उनका लगातार 8वीं बार फाइनल में जाने का सपना साउथ अफ्रीकी टीम ने चकनाचू कर दिया। 

साउथ अफ्रीका ने किया शानदार प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की कसी गेंदबाजी के सामने धीमी शुरूआत के बाद पांच विकेट पर 134 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए। कप्तान तहलिया मैकग्रा ने 27 रन का योगदान दिया। अंत में एलिस पैरी की 23 गेंद में 31 रन और फोबे लिचफील्ड की नौ गेंद में नाबाद 16 रन की पारी से ऑस्ट्रेलयाई टीम इस स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने शानदार आगाज किया। कप्तान लौरा वोलवार्ड ने पारी का आगाज करते हुए 42 रनों की पारी खेली। इसके बाद ऐनी बॉश ने 48 गेंदों पर नाबाद 74 रन की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का जड़ा। 

महिला T20 वर्ल्ड कप नॉकआउट मैच में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की हार

 

  • इंग्लैंड के विरुद्ध 8 विकेट से, द ओवल, 2009 सेमीफाइनल
  • वेस्टइंडीज के विरुद्ध 8 विकेट से, कोलकाता, 2016 फाइनल
  • साउथ अफ्रीका के विरुद्ध 8 विकेट से, दुबई, 2024 सेमीफाइनल

यह भी पढ़ें:

ऋषभ पंत की चोट कितनी गंभीर, रोहित शर्मा का चौंकाने वाले खुलासा; सामने आया ये बड़ा अपडेट

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले आई बड़ी खबर, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क को टीम में मिली जगह

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement