Thursday, June 27, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने पहली बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, अफगानिस्तान को चटाई धूल

South Africa Cricket Team: साउथ अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में 9 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में अफ्रीका गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। अफ्रीकी बॉलर्स के आगे अफगानिस्तान के बल्लेबाज टिक नहीं पाए।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 27, 2024 8:24 IST
South Africa Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP South Africa Cricket Team

South Africa Final: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है। अफ्रीकी टीम ने पहली बार किसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। मैच में पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तानी टीम सिर्फ 56 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने आसानी से टारगेट चेज कर लिया। 

सिर्फ 8.5 ओवर्स में ही चेज कर लिया टारगेट

साउथ अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने 29 रन बनाए। वहीं कप्तान एडन माक्ररम ने 23 रन बनाए। ये दोनों प्लेयर्स अंत तक आउट नहीं हुए। अफ्रीकी टीम ने सिर्फ 8.5 ओवर्स में ही टारगेट को चेज कर लिया। टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब क्विंटन डिकॉक सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें फजलहक फारूकी ने आउट किया। 

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में बनाया सबसे कम स्कोर

मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जो गलत साबित हुआ। इस मैच में अफगानिस्तान के बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए और टीम के लिए कोई भी खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाया। सिर्फ अजमतुल्लाह उमरजई ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए। उन्होंने मैच में 10 रन बनाए। रहमानुल्लाह गुरबाज, नूर अहमद और मोहम्मद नबी अपना खाता तक नहीं खोल पाए। इसी वजह से अफगानिस्तानी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और सिर्फ 56 रनों पर ऑलआउट हो गई। टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में किसी भी टीम का ये सबसे कम स्कोर है। 

गेंदबाजों ने किया कमाल

साउथ अफ्रीका के लिए गेंदबाजों ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। मार्को जेसन ने 3 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। वहीं तबरेज शम्सी ने भी तीन विकेट अपने नाम किए। कैगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। इन गेंदबाजों की वजह से ही अफगानिस्तानी टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। 

यह भी पढ़ें

पिछले 3 मैचों से कप्तान रोहित ने नहीं किया कोई बदलाव, सेमीफाइनल में कैसी होगी टीम इंडिया की Playing 11

'ज्यादा सोचने से कोई फायदा नहीं होता', सेमीफाइनल मैच को लेकर कप्तान रोहित ने बताया प्लान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement