Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने रचा नया कीर्तिमान, हरमनप्रीत कौर के ही सामने ध्वस्त किया उनका रिकॉर्ड

Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने रचा नया कीर्तिमान, हरमनप्रीत कौर के ही सामने ध्वस्त किया उनका रिकॉर्ड

Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना अब टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने हरमनप्रीत कौर को पीछे छोड़ दिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 26, 2024 17:21 IST
smriti mandhana harmanpreet kaur- India TV Hindi
Image Source : PTI स्मृति मंधाना ने रचा नया कीर्तिमान

Smriti Mandhana Record: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने करीब करीब एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर एशिया कप 2024 के फाइनल में एंट्री कर ली। इस मैच के दौरान जहां पहले रेणुका सिंह और राधा यादव ने कमाल की गेंदबाजी की, वहीं जब भारत की बल्लेबाजी आई तो स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को जीत दिला दी। इस बीच भारतीय टीम फाइनल तो पहुंच ही गई है, साथ ही उपकप्तान स्मृति मंधाना ने एक नया कीर्तिमान भी बना दिया है। मजे की बात ये है कि मंधाना ने अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर के सामने ही उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया। ध्यान रखिएगा कि यहां पर हम महिला क्रिकेट की बात कर रहे हैं। 

टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाजी बनी स्मृति मंधाना 

भारतीय टीम की ओर से टी20 इंटरनेशनल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हरमप्रीत कौर हुआ करती थी, लेकिन अब स्मृति मंधाना नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गई हैं। हालांकि इन दोनों के बीच रनों का फासला ज्यादा नहीं है, यानी कभी भी कौर फिर से नंबर एक बन सकती हैं। हरमनप्रीत कौर ने अभी तक भारत के लिए 172 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें 3415 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक और 12 अर्धशतक लगाने में कायमाबी हासिल की है। 

स्मृति मंधाना ने टी20 इंटरनेशनल में पूरे किए 3433 रन 

बात अगर स्मृति मंधाना की करें तो उन्होंने अब तक 140 टी20 इंटरनेशनल मैच भारत के लिए खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 3433 रन निकले हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में शतक तो नहीं लगाया है, लेकिन 25 अर्धशतक जरूर उनके नाम हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले से पहले तक हरमनप्रीत कौर आगे थी, लेकिन अब वे दूसरे नंबर पर चली गई हैं। 

अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को दिलाई जीत 

बांग्लादेश के खिलाफ आज एशिया कप के सेमीफाइनल में स्मृति मंधाना ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 39 बॉल पर 55 रनों की शानदार पारी खेली। उनके बल्ले से 9 चौके और एक छक्का आया। उनका स्ट्राइक रेट 141.03 का रहा। एक वक्त लग रहा था कि वे अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाएंगी, लेकिन 10वें ओवर की आखिरी तीन बॉल पर उन्होंने बैक टू बैक तीन चौके लगाकर न केवल भारत को जीत दिला दी, बल्कि अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। शेफाली वर्मा ने उनका पूरा साथ दिया, जो 28 बॉल पर 26 रन बनाकर नाबाद लौटीं। 

यह भी पढ़ें 

Asia Cup 2024: बांग्लादेश को पीटकर टीम इंडिया की फाइनल में एंट्री, अब पाकिस्तान से होगा मुकाबला!

Olympics 2024: बॉक्सिंग के ड्रॉ का ऐलान, निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन का किससे होगा मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement