Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड ने उड़ाई पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां, क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा शर्मनाक दिन

इंग्लैंड ने उड़ाई पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां, क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा शर्मनाक दिन

पाकिस्तानी टीम के गेंदबाजों की इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने जमकर खबर ली। इसी के साथ आज वो भी हो गया, जो अब तक कभी पाकिस्तान के साथ नहीं हुआ था।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 10, 2024 16:55 IST
pakistan vs england test- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंग्लैंड ने उड़ाई पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां, क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा शर्मनाक दिन

Pakistan vs England Multan Test: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने जब इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 556 रन बनाए थे, तब उनके गेंदबाजों ने सोचा भी नहीं होगा कि कुछ ही देर बाद उनकी शामत आने वाली है। जब अंग्रेज टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी और इंग्लैंड का पहला विकेट जब जल्दी गिर गया तो पाकिस्तानी टीम में खुशी का माहौल था। लेकिन ये खुशी कुछ ही देर की मेहमान थी। जैसे ही जो रूट ने मोर्चा संभाला ये खुशी काफूर हो गई। इसके बाद आए हैरी ब्रूक ने तो सब कुछ तहस नहस करके रख दिया। ​टेस्ट ​क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब पाकिस्तान के छह गेंदबाजों ने एक ही पारी में 100 से ज्यादा रन खर्च किए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में केवल दो ही बार हुआ, जब 6 बॉलर्स ने खर्च किए 100 से ज्यादा रन 

टेस्ट क्रिकेट के करीब 150 साल के इतिहास में ऐसा अब तक केवल दो ही बार हुआ है, जब किसी टीम के 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन खर्च किए हों। पहली बार साल 2004 में हुआ था, तब श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच मैच खेला गया था। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने इतनी पिटाई की कि टीम के 6 गेंदबाज 100 से ज्यादा रन दे गए। अब इस मैच में यानी पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच में ऐसा हुआ है। पूरी पारी के दौरान पाकिस्तान ने अपने 7 गेंदबाज लगाए, जिसमें से 100 की जमकर खबर ली गई। साउ​द शकील ने केवल दो ही ओवर फेंक इसलिए वे बच गए, नहीं तो उनकी हालत खराब हो सकती थी। मुल्तान का ये मैदान एक तरह से कहें तो गेंदबाजों के लिए कब्रगाह टाइप का लग रहा है। खास तौर पर पाकिस्तानी गेंदबाजों के लिए ऐसा कह ही सकते हैं। 

शाहीन और नसीम की जमकर ली अंग्रेज बल्लेबाजों ने खबर

अब जरा आपको ये भी बताते हैं कि पाकिस्तान के वे कौन से गेंदबाज हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा रन अपने स्पेल में खर्च किए हैं। बात सबसे पहले शाहीन शाह अफरीदी की करते हैं, जो पाकिस्तान के इस वक्त स​बसे बड़े गेंदबाज माने जाते हैं। शाहीन ने पहली पारी में कुल 26 ओवर की गेंदबाजी में 120 रन दिए। उन्हें केवल एक ही सफलता मिली। नसीम शाह ने 31 ओवर की गेंदबाजी में 157 रन दे दि। उन्हें दो विकेट मिले हैं। इसके बाद अबरार अहमद को देखें तो उन्होंने 35 ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान सबसे ज्यादा 174 रन खर्च कर दिए। 

इंग्लैंड ने सात विकेट पर 823 रन बनाकर पारी घोषित की

आमेर जमाल ने मैच की पहली पारी में कुल 24 ओवर की गेंदबाजी कर 126 रन दे दिए। आगा सलमान के आंकड़ों को देखें तो उन्होंने 18 ओवर में 118 रन देने का काम किया। सैम अयूब ने भी 14 ओवर की गेंदबाजी की और उन्होंने 101 रन खर्च दिए। हालांकि राहत की बात ये रही कि उन्होंने दो विकेट अपने नाम किए। वो तो भला हुआ कि इंग्लैंड ने 823 रन बनाकर सात विकेट पर पारी घोषित कर दी। अगर टीम और खेलती तो ये आंकड़े और भी खराब हो सकते थे। किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि अपने ही घर पर पाकिस्तान की ये दुर्गति होगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तानी टीम क्या इस मैच को बचा पाती है। 

यह भी पढ़ें

IND vs AUS: इस खिलाड़ी के खेलने पर सस्पेंस, BGT से हो सकता है बाहर

जो रूट और हैरी ब्रूक ने रचा नया इतिहास, 67 पुराने कीर्तिमान को कर दिया ध्वस्त

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement