Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. सिकंदर रजा ने 33 गेंदों में लगाया शतक, इमर्जिंग एशिया कप में भारत ने ओमान को दी मात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

सिकंदर रजा ने 33 गेंदों में लगाया शतक, इमर्जिंग एशिया कप में भारत ने ओमान को दी मात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: जिम्बाब्वे टीम के कप्तान सिकंदर रजा ने गांबिया की टीम के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में सिर्फ 33 गेंदों में शतकीय पारी खेलने में कामयाब हुए। वहीं इमर्जिंग एशिया कप में भारतीय ए टीम ने ओमान के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले को 6 विकेट से जीतने में सफल रही।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 24, 2024 10:09 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप सब रीजनल अफ्रीका क्वालीफायर में जिम्बाब्वे की टीम भी खेल रही है, जिसमें 23 अक्टूबर को उनकी टीम का मुकाबला गांबिया की टीम से हुआ और ये मैच टी20 इंटरनेशनल इतिहास की रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया। इस मैच में जिम्बाब्वे टीम के कप्तान सिकंदर रजा के बल्ले से जहां 133 रनों की पारी देखने को मिली तो वहीं उनकी टीम ने 20 ओवर्स में 344 रनों का बड़ा स्कोर भी बनाया। ओमान में खेले जा रहे इमर्जिंग टी20 एशिया कप टूर्नामेंट में तिलक वर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का आखिरी ग्रुप मुकाबले में मेजबान टीम के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने इस मैच को 6 विकेट से अपने नाम किया।

सिकंदर रजा ने टी20 इंटरनेशनल में सिर्फ 33 गेंदों में जड़ा शतक

जिम्बाब्वे और गांबिया के बीच नैरोबी के मैदान पर खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में जिम्बाब्वे टीम के कप्तान सिकंदर रजा बल्ले से बेहतरीन शतकीय पारी देखने को मिली। सिकंदर ने इस मुकाबले में सिर्फ 33 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया वहीं उन्होंने 43 गेंदों में 133 रनों की पारी खेली जिसमें 15 छक्के और 7 चौके देखने को मिले। इसी के साथ अब सिकंदर रजा टी20 इंटरनेशनल में फुल मेंबर्स टीमों में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसमें उन्होंने रोहित शर्मा और डेविड मिलर के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

जिम्बाब्वे ने बनाया टी20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा स्कोर

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। गांबिया के खिलाफ खेले गए मैच में जिम्बाब्वे ने 20 ओवर में केवल चार विकेट खोकर 344 रन बना दिए। इससे टी20 इंटरनेशनल में सिर्फ एक बार हुआ था जब किसी टीम ने 300 रनों का आंकड़ा पार किया था। साल 2023 में नेपाल की टीम ने मंगोलिया के खिलाफ 313 रन बनाए थे। वहीं जिम्बाब्वे की टीम ने अब इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने के साथ टी20 इंटरनेशनल में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बने सिकंदर रजा

सिकंदर रजा अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। गांबिया के खिलाफ बेहतरीन शतकीय पारी खेलने के बाद सिकंदर रजा को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला था, जिसके साथ अब उन्होंने इस लिस्ट में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को पीछे छोड़ दिया है। सिकंदर अब तक अपने करियर में टी20 इंटरनेशनल में 17 प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके हैं।

इमर्जिंग एशिया कप में भारतीय ए टीम ने ओमान के खिलाफ दर्ज की जीत

तिलक वर्मा की कप्तानी में भारतीय ए टीम का इमर्जिंग एशिया कप में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जिसमें ग्रुप-बी में ओमान के खिलाफ मुकाबले को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में ओमान की टीम ने 140 रनों का स्कोर बनाया था, जिसका पीछा भारतीय टीम ने 15.2 ओवर्स में कर लिया। वहीं टीम इंडिया पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर चुकी है।

इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में इन चार टीमों ने पक्की की जगह

इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल की लाइनअप तय हो गई है। यूएई को एक बड़ी हार थमाने के साथ ही अब पाकिस्तान ने भी अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली है। अब सेमीफाइनल में किस टीम का किससे मुकाबला होगा, ये भी तय हो गया है। पहले सेमीफाइनल में श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं। वहीं दूसरे मैच में भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। पहला सेमीफाइनल 25 अक्टूबर को दिन में ढाई बजे से शुरू होगा, वहीं दूसरा मैच उसी दिन शाम को सात बजे से खेला जाएगा।

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे में भी मात देते हुए सीरीज में ली अजेय बढ़त

श्रीलंका की टीम का घर पर बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने टी20 सीरीज को जीतने के बाद अब वनडे सीरीज में भी 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पल्लेकेले के मैदान पर खेले गए इस सीरीज के दूसरे मुकाबले को बारिश की वजह से 44-44 ओवर्स का कर दिया गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका जिसमें वह 36 ओवर्स में सिर्फ 189 रन बनाकर सिमट गई। वहीं श्रीलंकाई टीम ने इस टारगेट को 38.2 ओवर्स में सिर्फ 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। श्रीलंकाई टीम के लिए इस जीत में सबसे अहम योगदान उनके स्पिनर्स का देखने को मिला जिसमें महेश तीक्ष्णा ने 3 तो वहीं वानिंदु हसरंगा ने 4 विकेट हासिल किए।

भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच आज खेला जाएगा वनडे सीरीज का पहला मुकाबला

भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच 24 अक्टूबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इस सीरीज के सभी मैच अहमदाबाद के स्टेडियम में होंगे। वहीं सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 पर होगी। महिला वनडे में भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच हेड टू हेड के रिकॉर्ड को देखा जाए तो उसमें कीवी महिला टीम का पलड़ा भारी दिखाई दिया है। दोनों टीमों के बीच अब तक इस फॉर्मेट में कुल 54 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड की टीम 33 को अपने नाम करने में कामयाब हुई है तो वहीं भारतीय महिला टीम सिर्फ 20 मैच जीत सकी है।

ऋषभ पंत ने आईसीसी रैंकिंग में लगाई तीन स्थानों की छलांग

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक बार​ फिर बदलाव हो गया है। हालांकि अभी टॉप 2 की रैंकिंग में बदलाव नहीं हुआ है। इस बीच जो रूट को रेटिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 99 रनों की पारी खेलने वाले ऋषभ पंत 3 स्थानों की छलांग लगाने में कामयाब हुए हैं। विराट कोहली को हल्का सा नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन वे अभी भी टॉप 10 में बरकरार हैं। ऋषभ पंत एक साथ तीन स्थानों की छलांग मारी है। वे अब 745 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं।

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट मैच के लिए किया अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पहले मैच में इंग्लैंड की टीम ने जीत दर्ज की थी। इससे पाकिस्तानी टीम सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तानी टीम ने दमदार वापसी की और जीत हासिल कर ली। अब पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से रावलपिंडी के मैदान पर खेला जाएगा। इसके लिए पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है।  पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद ने तीसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

पुणे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में हुए तीन बदलाव

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला महाराष्ट्र के पुणे क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसमें इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में 3 बदलाव देखने को मिले हैं, जिसमें शुभमन गिल, अकाश दीप और वाशिंगटन सुंदर की जहां वापसी हुई है तो वहीं केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को बाहर किया गया है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम में भी एक बदलाव किया गया है और उन्होंने मिचेल सेंटनर को शामिल किया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement