Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs NZ : शुभमन गिल ने लगाया एक और शतक, रचा नया कीर्तिमान

IND vs NZ : शुभमन गिल ने लगाया एक और शतक, रचा नया कीर्तिमान

Shubman Gill : शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वन डे में शतक लगा दिया है। ये उनकी वन डे में लगातार दूसरी सेंचुरी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 18, 2023 15:55 IST
Shubman Gill :- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill :

Shubman Gill Century : टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाजों में शुमार हो चुके सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने एक और शतक लगा दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वन डे सीरीज के पहले ही मैच में शुभमन गिल ने शतक लगाया और भारतीय टीम की पारी को मजबूत करने का काम किया। आज के मैच में शुभमन गिल कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने आए। रोहित शर्मा एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए, लेकिन शुभमन गिल अपने अंदाज में पारी को बढ़ाने का काम करते रहे। भारत को बड़ा झटका उस वक्त लगा जब पूर्व कप्तान विराट कोहली भी आउट हो गए। विराट कोहली इस वक्त गजब के फार्म में हैं, लेकिन इस मैच में वे जल्दी पवेलियन लौट गए। जहां एक और रोहित शर्मा ने 38 गेंद पर 34 रन की पारी खेली, वहीं विराट कोहली दस गेंद पर आठ ही रन बना सके। एक तरफ से विकेट गिरते जा रहे थे, लेकिन शुभमन गिल ने हिम्मत नहीं हारी और शानदार बल्लेबाजी की। शुभमन गिल की वन डे इंटरनेशनल में ये तीसरी सेंचुरी है, इसके अलावा वे टेस्ट में भी एक शतक लगा चुके हैं। 

शुभमन गिल का 19वें मैच में तीसरा वन डे शतक 

शुभमन गिल अभी अपना 19वां वन डे ही खेल रहे हैं, लेकिन इस छोटे से कयिर में ही शुभमन गिल ने कमाल की बल्लेबाजी की है और सभी को आश्चर्य में डाल दिया है। शुभमन गिल अपने पहले 19 मैचों में ही एक हजार रन के करीब रन बना लिए हैं, जो अभी तक भारत की ओर से वन डे में कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है। शुभमन गिल ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज के आखिरी मैच में भी शतक लगाया था, इस तरह से उनकी ये बैक टू बैक वन डे सेंचुरी है। शुभमन की इस पारी की खास बात ये रही कि उन्होंने केवल 87 गेंद पर शतक लगाया है। यानी उनका स्ट्राइक रेट भी काफी बेहतर है, जबकि वे बहुत ज्यादा आक्रामक बल्लेबाज नहीं माने जाते हैं। गिल ने अपना शतक 30वां ओवर ही चल रहा था। इस दौरान शुभमन गिल ने 15 चौके और दो छक्के लगाने का काम किया। 

सबसे तेज 1000 वन डे रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने शुभमन गिल शुभमन गिल ने 19वें मैच में ही तीसरा शतक लगा दिया है। उनसे कम मैचों में तीन वन डे सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड इससे पहले शिखर धवन के नाम था। शिखर धवन ने 17 मैचों में तीन वन डे शतक लगाए थे। इसके साथ ही शतक लगाने के बाद जब शुभमन गिल 110 रन बनाए तो भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली ने 27 मैचों की 24 पारियों में 1000 रन बनाए थे, वहीं शिखर धवन ने 24 मैचों में 1000 रन बनाने का कीर्तिमान रचा था। लेकिन अब शुभमन गिल इस लिस्ट में नंबर एक पर पहुंच गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement