Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. वेस्टइंडीज का दौरा इस खिलाड़ी के लिए बुरे सपने जैसा, वर्ल्ड कप से पहले बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन

वेस्टइंडीज का दौरा इस खिलाड़ी के लिए बुरे सपने जैसा, वर्ल्ड कप से पहले बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन

शुभमन गिल ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से ही इंटरनेशनल क्रिकेट में निराश किया है। आईपीएल में हालांकि, उनका बल्ला चला लेकिन फिर WTC और अब वेस्टइंडीज का दौरा उनके लिए बुरे सपने जैसा रहा।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 09, 2023 10:27 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill ने इस दौरे पर टेस्ट के बाद वनडे और टी20 में भी अपनी बल्लेबाजी से निराश किया है

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इस साल की शुरुआत में दमदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को जहां उभरता हुआ सितारा कहा जा रहा था। वहीं वेस्टइंडीज के दौरे पर इस सितारे की चमक फीकी पड़ गई है। यह दौरा अभी तक इस युवा खिलाड़ी के लिए किसी बुरे सपने जैसा ही रहा है। टेस्ट, वनडे और अब टी20 तीनों फॉर्मेट में ही इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से निराश किया है। यह साल वनडे एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप का है तो ऐसे में इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी का फॉर्म में ना होना टीम इंडिया के लिए नई टेंशन खड़ी कर रहा है। पहले से ही टीम अपने लगातार प्रयोग और कई खिलाड़ियों की चोट के कारण मुश्किल में है। 

शुभमन गिल ने अभी तक पूरे दौरे पर किया निराश!

शुभमन गिल का फॉर्म वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा दौरे पर तीसरे वनडे को छोड़कर सभी मैचों में चर्चा का विषय रहा है। उन्होंने टेस्ट मैच की सीरीज की तीन पारियों में सिर्फ 45 रन बनाए थे। उसके बाद पहले और दूसरे वनडे मैच में भी उन्होंने सिर्फ 7 और 34 रनों का ही योगदान दिया। तीसरे वनडे में उनके बल्ले से जरूर 85 रन निकले लेकिन यहां भी वह स्पिन के खिलाफ अपनी पारी के अंत में संघर्ष करते दिखे थे। फिर टी20 सीरीज के पहले तीन मैचों में वह सिर्फ 3, 7 और 6 रन ही बना पाए। इसके बाद उनकी बल्लेबाजी पर कई सवाल उठ रहे हैं। उधर वनडे सीरीज में ईशान किशन ने लगातार तीन अर्धशतक लगाकर अपनी दावेदारी को ओपनिंग के लिए मजबूत किया था। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब रोहित शर्मा की वापसी होगी, तो कौन ओपनिंग करेगा?

Shubman Gill

Image Source : AP
Shubman Gill

गिल को चाहिए ब्रेक?

शुभमन गिल के इस फॉर्म को देखते हुए कुछ क्रिकेट पंडितों का कहना है कि वह शारीरिक और मानसिक थकान से जूझ रहे हैं। इस दौरे से पहले भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उन्होंने निराश किया था। हालांकि, आईपीएल में उनका प्रदर्शन शानदार था लेकिन उससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या उन्हें एक ब्रेक की जरूरत है। वर्ल्ड कप में शुभमन गिल का रोल अहम होने वाला है। टूर्नामेंट भारत में होगा और भारतीय सरजमीं पर उनका रिकॉर्ड शानदार है। इस कंडीशन में मेगा इवेंट से पहले भारतीय टीम को अपने इस युवा सितारे को फ्रेश रखना होगा और उन्हें एशिया कप से पहले एक ब्रेक की जरूरत है। हालांकि, वह आयरलैंड सीरीज का हिस्सा नहीं हैं और अब वह 13 अगस्त के बाद सीधे 2 सितंबर को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ नजर आ सकते हैं।

शुभमन गिल के आंकड़े लाजवाब

शुभमन गिल के आंकड़ों की बात करें तो वह लाजवाब हैं। उन्होंने भारत के लिए अभी तक 18 टेस्ट, 27 वनडे इंटरनेशनल और 9 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 32.2 की औसत से 966 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 62.47 की औसत से 1437 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और 6 अर्धशतक उनके नाम दर्ज हैं। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 27 की औसत से 218 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में भी उनके नाम एक शतक दर्ज है लेकिन हैरानी की बात यह कि अर्धशतक उन्होंने कोई भी नहीं लगाया है।

यह भी पढ़ें:-

सूर्यकुमार यादव ने 51वें टी20 में कर ली 148 मैच खेलने वाले रोहित की बराबरी, बस कोहली से हैं पीछे

वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस खिलाड़ी ने की वापसी, एक साल के बाद इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए तैयार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement