Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. BGT से पहले टीम इंडिया की टेंशन खत्म, शुभमन गिल बने सेकेंड इनिंग स्पेशलिस्ट

BGT से पहले टीम इंडिया की टेंशन खत्म, शुभमन गिल बने सेकेंड इनिंग स्पेशलिस्ट

चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 0 पर आउट होने के बाद शुभमन गिल ने दूसरी पारी में 119 रन की शानदार नाबाद पारी खेली जिसमें 10 चौके और 4 छक्के शामिल थे। गिल ने इस साल अपना तीसरा टेस्ट शतक ठोका।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 21, 2024 14:56 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY शुभमन गिल

इस साल टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी होने वाली है। इस सीरीज में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने उतरेगी। भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया का ये दौरा काफी अहम होने वाला है क्योंकि भारतीय बल्लेबाजों की उछाल भरी पिच पर कड़ी परीक्षा होगी। टेस्ट क्रिकेट में पहली पारी से ज्यादा दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना हमेशा से मुश्किल रहा है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ये और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि भारत के लिए अब ये इतनी टेंशन वाली बात नहीं होगी। दरअसल, भारतीय टीम का एक युवा बल्लेबाज टेस्ट मैच की दूसरी पारी में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहा है। ये बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि शुभमन गिल है। गिल चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में खाता भी नहीं खोल पाए थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार शतक ठोक दिया।

गिल का रिकॉर्ड शानदार

गिल ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां टेस्ट शतक ठोका। उन्होंने 176 गेंदों पर 10 चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 119 रनों की पारी खेली। गिल की ये पारी ऐसे वक्त पर आई जब भारतीय टीम ने दूसरी पारी में अपने 3 विकेट सिर्फ 67 रन पर खो दिए। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले गिल का इस तरह से अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकालकर बड़े स्कोर तक ले जाना एक राहत भरी खबर है।

गिल ने जिस तरह से पिछले कुछ टेस्ट मैचों की दूसरी पारियों में बैटिंग की है, उसे देखते हुए अब उन्हें टेस्ट की दूसरी पारी का स्पेशलिस्ट कहा जाने लगा है। आंकड़े भी इस बात की साफ गवाही देते हैं। 25 साल का ये युवा बल्लेबाज टेस्ट मैचों में दूसरे पारी में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 79.66 की शानदार औसत से रन बना रहा है। गिल ने टेस्ट मैच की तीसरी या चौथी पारी में नंबर 3 पर खेलते हुए अब तक 9 पारियों में दो शतकों के साथ 478 रन बनाए हैं। ओवरऑल टेस्ट की दूसरी पारी में उनका औसत 51 का रहा है।

भारत ने दिया बड़ा टारगेट

गौरतलब है कि भारत ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 287 रन पर घोषित करके बांग्लादेश को 515 रन का लक्ष्य दिया। अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 81 रन से आगे खेलने वाली भारतीय टीम के लिये ऋषभ पंत ने 109 और शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाए। दिसंबर 2022 में कार हादसे के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसर करने वाले पंत ने छठा टेस्ट शतक सिर्फ 124 गेंद में पूरा किया। उन्होंने किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक टेस्ट शतक के महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। पंत ने 109 रन बनाए जिसमें 13 चौके और चार छक्के शामिल थे। इससे पहले बांग्लादेश की टीम दूसरे दिन पहली पारी में 149 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

(Input- PTI)

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement