Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कानपुर के डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी जड़ रातोंरात स्टार बन गया था ये खिलाड़ी, अब टीम में एंट्री के लिए कर रहा संघर्ष

कानपुर के डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी जड़ रातोंरात स्टार बन गया था ये खिलाड़ी, अब टीम में एंट्री के लिए कर रहा संघर्ष

कानपुर के ग्रीन पार्क में करीब तीन साल बाद टेस्ट मैच होने जा रहा है। इससे पहले साल 2021 में श्रेयस अय्यर ने डेब्यू करते हुए यहां सेंचुरी लगाई थी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 25, 2024 12:46 IST
shreyas iyer- India TV Hindi
Image Source : GETTY कानपुर के डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी जड़ रातोंरात स्टार बन गया था ये खिलाड़ी

Kanpur Green Park Test: कानपुर के ग्रीन पार्क में एक बार फिर टीम इंडिया मैदान में उतरने के लिए तैयार है। रोहित शर्मा की कप्तानी में पूरी टीम कानपुर पहुंच चुकी है और अब प्रैक्टिस की बारी है। भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज का दूसरा मैच यहां 27 सितंबर से खेला जाना है। कानपुर में करीब 3 साल बाद कोई टेस्ट मुकाबला होने जा रहा है, इसलिए फैंस के बीच गजब का रोमांच देखने के लिए मिल रहा है। इस बीच जब कानपुर में पिछली बाद टीम इंडिया मैदान में उतरी थी, तब एक खिलाड़ी ने डेब्यू टेस्ट में ही सेंचुरी जड़ दी थी, लेकिन अब वो खिलाड़ी टीम से बाहर चल रहा है और वापसी के लिए संघर्ष जारी है। 

साल 2021 में खेला गया था भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट 

कानपुर में साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था। उस वक्त रोहित शर्मा और विराट कोहली उस टीम के मैंबर नहीं थे। ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे संभाल रहे थे। ये वही मैच था, जिसमें श्रेयस अय्यर को डेब्यू का मौका मिला था। इस मौके को श्रेयस ने दोनों हाथों से लपकने का काम किया था। टेस्ट की पहली ही पारी में श्रेयस अय्यर ने 171 बॉल पर 105 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और दो छक्के जड़े थे। 

श्रेयस ने दूसरी पारी में भी लगाया अर्धशतक 

भारतीय टीम ने पहली पारी में 345 रनों का विशाल स्कोर बनाया था, इसमें सबसे बड़ा योगदान श्रेयस अय्यर का ही था। बात अगर न्यूजीलैंड की टीम की करें तो उसने पहली पारी में 296 रन बनाए थे, यानी भारत को पहली पारी के आधार पर बढ़त मिल गई थी। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 234 रन बनाए और सात विकेट के नुकसान पर पारी घोषित कर दी। इस बार भी श्रेयस अय्यर ने 65 रनों की पारी खेली थी। हालांकि मैच बराबरी पर खत्म हो गया था, लेकिन श्रेयस अय्यर इस मैच के बाद एक बड़े स्टार बनकर उभरे। 

श्रेयस अय्यर कानपुर के बाद नहीं लगा सके टेस्ट में कोई शतक 

तब से लेकर अब तक चीजें इतनी बदल चुकी हैं कि श्रेयस अय्यर टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं और जिस तरह का खेल उनसे देखने के लिए मिल रहा है, नहीं लगता कि वे जल्द वापसी कर भी पाएंगे। श्रेयस अय्यर ने अब तक 14 टेस्ट भारत के लिए खेले हैं और इसमें उनके नाम 811 रन हैं। कानपुर टेस्ट के बाद श्रेयस को मौके तो बहुत मिले, लेकिन वे एक भी और शतक नहीं लगा पाए। हां, इतना जरूर है कि उनके बल्ले से 4 अर्धशतक उसके बाद आए। लेकिन लगातार खराब खेल के कारण उनकी टीम इंडिया से छुट्टी हो गई। 

यह भी पढ़ें 

निकोलस पूरन रचेंगे अनोखा कीर्तिमान, दुनिया के किसी बैटर ने अब तक नहीं किया ये कारनामा

मिचेल स्टार्क ने ध्वस्त किया मिचेल जॉनसन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ इतने ODI में रच दिया इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement