Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रेयंका पाटिल टी20 एशिया कप से हुईं बाहर, भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच का हुआ ऐलान; खेल की 10 बड़ी खबरें

श्रेयंका पाटिल टी20 एशिया कप से हुईं बाहर, भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच का हुआ ऐलान; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: श्रीलंका में खेले जा रहे महिला टी20 एशिया कप में भारतीय टीम को एक बड़ा झटका श्रेयंका पाटिल के रूप में लगा है जो उंगली में फ्रेक्चर होने की वजह से बाहर हो गईं हैं। वहीं भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच का ऐलान कर दिया गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 21, 2024 10:33 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय महिला क्रिकेट टीम अभी श्रीलंका में खेले जा रहे टी20 एशिया कप में खेल रही है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले ग्रुप मुकाबले में 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी, वहीं अब उन्हें यूएई की टीम के खिलाफ अपना अगला मुकाबला खेलना है। टीम इंडिया को इस मैच से पहले एक बड़ा झटका श्रेयंका पाटिल के रूप में लगा है चोटिल होने की वजह से इस पूरे टूर्नामेंट में अब आगे खेलते हुए नहीं दिखाई देंगी। वहीं ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच की घोषणा कर दी है। स्पेन के मनोलो मार्केज को अहम जिम्मेदारी मिली है।

श्रेयंका पाटिल उंगली में फ्रेक्चर होने की वजह एशिया कप से हुईं बाहर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी श्रेयंका पाटिल जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में 2 विकेट भी हासिल किए थे, वह उंगली में फ्रेक्चर होने की वजह से इस टूर्नामेंट में आगे हिस्सा नहीं ले पाएंगी। श्रेयंका की जगह रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के नाम का भी ऐलान हो गया है जिसमें 26 साल की बाएं हाथ की तनुजा कंवर को टीम में शामिल किया गया है।

महिला टी20 एशिया कप में भारत का आज यूएई से मुकाबला

महिला टी20 एशिया कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने ग्रुप मुकाबले में शानदार 7 विकेट से जीत हासिल करते हुए बेहतरीन शुरुआत की थी। वहीं अब टीम इंडिया को टूर्नामेंट में अपना दूसरा मुकाबला यूएई की महिला टीम के खिलाफ खेलना है जिसमें दोनों टीमों के बीच ये मैच श्रीलंका के दांबुला क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

नॉटिंघम टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 207 रनों की बनाई बढ़त

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के तीसरे दिन के खेल के बाद ये मैच काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। दूसरे दिन जहां वेस्टइंडीज की टीम ने नॉटिंघम टेस्ट मैच में शानदार तरीके से वापसी की थी तो वहीं तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर मेजबान इंग्लैंड ने जहां अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए थे तो वहीं उन्हें 207 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी थी। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम की इस मुकाबले में पहली पारी 457 रनों के स्कोर पर जाकर सिमटी, जिसमें उन्हें पहली पारी के आधार पर 41 रनों की बढ़त जरूर हासिल हुई थी।

मनोलो मार्केज बने भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच

इंडियन सुपर लीग में टीम एफसी गोवा के वर्तमान प्रभारी स्पेन के मनोलो मार्केज को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वह बर्खास्त इगोर स्टिमक की जगह लेंगे। उन्हें कोच नियुक्त करने का फैसला वर्तमान फुटबॉल महासंघ की कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया। उनके पास कोचिंग का अनुभव है, जो भारतीय फुटबॉल टीम के काम आ सकता है।

पेरिस ओलंपिक के खेल गांव पहुंचीं भारत की आर्चरी और नौकायन टीम

ओलंपिक 2012 में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में कांस्य पदक जीतने वाले गगन नारंग को पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए  शेफ-डी-मिशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शेफ डी मिशन एक प्रशासनिक पद होता है। अब भारतीय दल के प्रमुख गगन नारंग ने बताया है कि ऑर्चरी और नौकायन की टीमें पेरिस ओलंपिक के खेल गांव में पहुंच गई हैं। वहीं अपनी अंतिम तैयारियों में जुटी भारतीय पुरुष हॉकी टीम नीदरलैंड से शनिवार को खेल गांव पहुंचेगी। पेरिस ओलंपिक के लिए आर्चरी में इस बार भारत से 6 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 3 पुरुष और तीन महिला प्लेयर्स हैं।

फुटबॉल टीम के नए कोच का ऐलान होते ही बाईचुंग भूटिया दे सकते हैं इस्तीफा

स्पेन के मनोलो मार्केज इंडियन फुटबॉल टीम के नए कोच बने हैं। महान फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया ने राष्ट्रीय पुरुष टीम के मुख्य कोच की नियुक्ति में पैनल को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति को अपने इस्तीफे देने की बात कही है। बाईचुंग भूटिया ने दावा किया कि सामान्य तौर पर टेक्निकल कमेटी नेशनल टीम के मुख्य कोच की सिफारिश करती है। मौजूदा टेक्निकल पैनल के चीफ दिग्गज आईएम विजयन हैं। भूटिया ने कहा कि मैं पहले (2013 से 2017 तक) एआईएफएफ टेक्निकल कमेटी का चीफ रह चुका हूं और स्टीफन कोंस्टेंटाइन के मामले में कोच नियुक्तियों में शामिल रहा हूं।

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेंगे भारतीय सुरक्षा बल से जुड़े 24 खिलाड़ी

ओलंपिक 2024 में कुल 117 भारतीय एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इसमें से 24 सशस्त्र बल के जवान हैं, जो सेना से जुड़े हुए हैं। इन 24 एथलीटों में, 22 पुरुष हैं, जिनमें स्टार जेवलिन थ्रोअर सूबेदार नीरज चोपड़ा भी शामिल हैं और दो महिलाएं हैं। पहली बार ओलंपिक दल में भारतीय सेना की दो महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता हवलदार जैस्मीन लेम्बोरिया और 2023 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सीपीओ रीतिका हुडा दो महिला सेवा कर्मी हैं जो सेना से जुड़ी हैं और पहली बार खेलों में भाग ले रही हैं।

ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए हॉकी खिलाड़ी ने कटवाया अपनी उंगली का हिस्सा

पेरिस ओलंपिक 2024 के शुरू होने से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया की पुरुष हॉकी टीम के सदस्य मैथ्यू डॉसन ने अपने एक कदम से सभी को चौंका दिया है। उन्होंने खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लेने के लिए अपनी उंगली के एक हिस्से को ही कटवा दिया। मैथ्यू डॉसन जो तीसरी बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रहे हैं उन्होंने अनामिका उंगली के टूट जाने के बाद कई डॉक्टरों से परामर्श लिए जिसमें सभी ने उन्हें इसे ठीक होने में लगभग 2 हफ्तों का समय बताया था। इससे डॉसन का पेरिस ओलंपिक में खेलने मुश्किल लग रहा था। ऐसे में डॉसन ने उंगली को कटवाने का फैसला लिया।

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 117 भारतीय एथलीट्स के नाम आए सामने

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से शुरू होने जा रहे ओलंपिक खेलों में भारत की तरफ से 117 खिलाड़ियों का दल इस बार हिस्सा ले रहा है, जिसमें सबसे बड़ा दल एथीलट्स के इवेंट्स में हिस्सा लेने वाले 29 खिलाड़ियों का शामिल है, जिसकी अगुवाई टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा करेंगे। ओलंपिक के इतिहास में ये भारत का अब तक का दूसरा सबसे बड़ा दल है।

वेस्टइंडीज की तरफ से नॉटिंघम टेस्ट में हुई 10वें विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी

वेस्टइंडीज के लिए जोशुआ डि सिल्वा और शमर जोसेफ ने 10वें विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की ओर से टेस्ट क्रिकेट में 10वें विकेट के लिए हुई ये दूसरी सर्वोच्च साझेदारी है। इसके अलावा यह टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज की ओर से 10वें विकेट के लिए 5वीं सबसे बड़ी साझेदारी है। वहीं 10 साल बाद पहला मौका है जब वेस्टइंडीज ने टेस्ट क्रिकेट में 450 प्लस का स्कोर पार किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement