Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. छह दिन में 5 बड़े खिलाड़ियों ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, आखिर क्या है इस फैसले के पीछे की वजह

छह दिन में 5 बड़े खिलाड़ियों ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, आखिर क्या है इस फैसले के पीछे की वजह

इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 6 दिनों में पांच बड़े खिलाड़ियों ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए सभी को चौंका दिया। इस लिस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा रहे शिखर धवन के अलावा बरिंदर सरन का भी नाम शामिल है। धवन अब लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलते हुए दिखाई देंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 30, 2024 11:29 IST
Shikhar Dhawan, Dawid Malan And Shannon Gabriel- India TV Hindi
Image Source : GETTY इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 6 दिनों में 5 खिलाड़ियों ने किया है रिटायरमेंट का ऐलान।

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा काफी कम देखने को मिला है जब अचानक कई खिलाड़ियों ने काफी कम दिनों के अंतर में इस खेल से रिटायरमेंट लेने का ऐलान किया है। पिछले 6 दिनों में देखा जाए तो 5 बड़े खिलाड़ियों ने संन्यास की घोषणा की है, जिसमें सभी का अपने इस फैसले के पीछे एक अलग ही कारण भी है। इसकी शुरुआत 29 अगस्त को शिखर धवन के संन्यास लेने के फैसले के साथ हुई थी। इसके बाद इंग्लैंड के धाकड़ ओपनर डेविड मलान, वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शैनन गेब्रियल, ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ 26 साल के खिलाड़ी विल पुकोवस्की और भारतीय तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने भी 29 अगस्त तक रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया। इन सभी में जहां कुछ प्लेयर्स शायद ही अब मैदान पर खेलते हुए दिखाईं दें तो वहीं कुछ ने पहले ही दूसरी टी20 लीग में खेलने का ऐलान कर दिया है।

धवन और गेब्रियल ने एलएलसी में लिया खेलने का फैसला

शिखर धवन ने साल 2022 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला खेला था तो वहीं इसके बाद वह आईपीएल में ही खेलते हुए दिखाई दिए हैं। धवन ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ घरेलू क्रिकेट से भी अपने संन्यास लेने का ऐलान किया था तो सभी को काफी हैरान हुई थी क्योंकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि वह आईपीएल में अभी और कुछ साल खेलेंगे। हालांकि धवन ने अपने फैसले से इस स्थिति को भी पूरी तरह से साफ कर दिया था। वह इसके बाद धवन ने लीजेंड्स लीग में खेलने के बारे में फैंस को जानकारी दी जिसमें रिटायरमेंट लेने के बाद अधिकतर वर्ल्ड क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी खेलते हुए पिछले कुछ सालों में दिखे हैं।

कई बड़े खिलाड़ियों के संन्यास लेने के पीछे लीजेंड्स लीग क्रिकेट भी एक बड़ा कारण हैं जिसमें उन्हें बिना किसी अधिक दबाव के खेलने का मौका मिलता है। धवन के अलावा वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शैनन गेब्रियल ने भी संन्यास लेने का ऐलान करने के साथ एलएलसी में खेलने का फैसला लिया। गेब्रियल को 29 अगस्त को हुए लीजेंड्स लीग क्रिकेट के प्लेयर ऑक्शन में गुजरात की टीम ने 17 लाख रुपए में अपना हिस्सा बनाया। वहीं शिखर धवन भी इसी टीम का हिस्सा हैं जिसमें वह क्रिस गेल के साथ खेलते हुए नजर आएंगे।

मलान ने नजरअंदाज किए जाने के बाद लिया संन्यास का फैसला

इंग्लैंड के लिए एक समय तीनों ही फॉर्मेट में प्रमुख ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले डेविड मलान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से लगातार चयनकर्ताओं द्वारा नजरअंदाज किए जाने के बाद संन्यास लेने का फैसला लिया। मलान की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में की जाती है, जिसमें वह जॉस बटलर के बाद इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में शतकीय पारी खेली है। हालांकि मलान अभी काउंटी क्रिकेट और टी20 ब्लास्ट में खेलते हुए जरूर नजर आएंगे।

विल पुकोवस्की के संन्यास लेने के पीछे रहा ये बड़ा कारण

ऑस्ट्रेलिया के लिए जब विल पुकोवस्की ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था तो उस समय उनकी गिनती भविष्य के स्टार प्लेयर्स में की जाती थी, जिसमें उनकी तारीफ दिग्गज कंगारू खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने भी की थी। हालांकि पुकोवस्की को सिर्फ 26 साल की उम्र में ही इस खेल को अलविदा कहने का फैसला लेना पड़ा। विल पुकोस्की इतने अनलकी रहे कि उन्हें एक-दो नहीं बल्कि कुल 13 बार सिर पर चोट लगी। यही वजह है कि अब उन्हें रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कोस्की को ये बड़ा फैसला मेडिकल स्पेशलिस्ट के पैनल की सिफारिश के बाद लेना पड़ा है। पुकोवस्की को सिर पर लगातार चोट लग रही थी लेकिन मार्च में उन्हें लगी आखिरी चोट उनके लिए घातक साबित हुई।

बरिंदर सरन ने 31 साल की उम्र में किया संन्यास लेने का फैसला

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने 29 अगस्त की शाम क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने सिर्फ 31 साल की उम्र में ये फैसला लेने के पीछे की वजह को लेकर बताया कि उनके लिए संन्यास लेने का यह सही समय है। वहीं वह लीजेंड्स लीग क्रिकेट के आगामी सीजन में खेलते हुए दिखाई देंगे या नहीं इसको लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है लेकिन उनके संन्यास लेने के पीछे की एक वजह ये भी माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें

जेमिमा रोड्रिगेज का नहीं चला फाइनल मुकाबले में बल्ला, महिला CPL 2024 का खिताब जीतने से चूकी उनकी टीम

टी20 वर्ल्ड कप के बाद स्टार खिलाड़ी ने लिया कप्तानी छोड़ने का फैसला, इस फॉर्मेट में निभाती रहेंगी जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement