Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. शिखर धवन ने किया संन्यास का ऐलान, जेमी स्मिथ ने तोड़ा 94 साल पुराना रिकॉर्ड; खेल की 10 बड़ी खबरें

शिखर धवन ने किया संन्यास का ऐलान, जेमी स्मिथ ने तोड़ा 94 साल पुराना रिकॉर्ड; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। वहीं इंग्लैंड टीम के 24 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज जेमी स्मिथ ने श्रीलंका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट में शतकीय पारी खेलने के साथ 94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 24, 2024 10:41 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन जिन्होंने साल 2022 अक्टूबर महीने में आखिरी बार इंटरनेशनल मुकाबला खेला था उन्होंने 24 अगस्त की सुबह अपने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। धवन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए बताया कि उन्होंने इंटरनेशनल के साथ घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास लेने का फैसला किया है। शिखर धवन की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट में सफल बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाजों में की जाती है। वहीं इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल में 24 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज जेमी स्मिथ के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली।

शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम के सफल बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक और साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी विजेता टीम का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ी शिखर धवन ने 24 अगस्त की सुबह इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट दोनों से अपने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। शिखर धवन ने वीडियो पोस्ट करने के साथ कैप्शन में लिखा कि मैं अपने क्रिकेट के सफर का यह अध्याय अब समाप्त कर रहा हूं। मैं अपने साथ अनगिनत यादें लेकर जा रहा हूं। आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! जय हिंद!

जेमी स्मिथ टेस्ट में बने इंग्लैंड के लिए शतक लगाने वाले युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच मैनचेस्ट में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है जिसमें तीसरे दिन मेजबान इंग्लिश टीम के लिए 24 साल 40 दिन के जेमी स्मिथ ने नया कीर्तिमान रच दिया। जेमी ने 136 गेंदों पर अपना पहला टेस्ट शतक ठोका। अपना शतक पूरा करने के दौरान उन्होंने 7 चौके और एक छक्का भी जड़ा। जेमी इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले ये रिकॉर्ड लेस्ली एम्स के नाम था जिन्होंने साल 1930 में पोर्ट ऑफ स्पेन में मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 24 साल और 63 दिन की उम्र में टेस्ट सैकड़ा ठोका था।

जोश हेजलवुड स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से हुए बाहर

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को अगले महीने की शुरुआत में स्कॉटलैंड का दौरा करना है जहां पर वह 4 सितंबर से मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। अब इस दौरे पर रवाना होने से पहले उन्हें एक बड़ा झटका तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड के रूप में लगा है जो काल्फ में खिंचाव की समस्या होने की वजह से बाहर हो गए हैं। हेजलवुड के बाहर होने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उनकी जगह पर रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में रिले मेरेडिथ को टीम में शामिल किया है।

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को दी पहले टी20 मैच में 7 विकेट से मात

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद दोनों टीमों के बीच 23 अगस्त को त्रिनिडाड के ब्रायन लारा स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेला गया। इस मुकाबले में पूरी तरह से मेजबान टीम का दबदबा देखने को मिला जिसमें साउथ अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 174 रनों का स्कोर तो बनाया लेकिन विंडीज टीम ने इसे बड़ी ही आसानी से 17.5 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से टारगेट का पीछा करते हुए निकोलस पूरन ने नाबाद 65 और शाई होप ने 51 रनों की पारियां खेली।

ऑस्ट्रेलिया महिला ए टीम ने की भारत के खिलाफ चार दिवसीय मैच में वापसी

गोल्ड कोस्ट के मैदान पर भारतीय महिला ए टीम और ऑस्ट्रेलियाई महिला ए टीम के बीच खेले जा रहे चार दिवसीय अनऑफीशियल टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया की शानदार वापसी देखने को मिली। भारतीय टीम की पहली पारी जहां 184 के स्कोर पर जाकर सिमट गई तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई महिला ए टीम ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए थे। दूसरे दिन के खेल में कुल 15 विकेट गिरे तो वहीं दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलियाई महिला ए टीम के पास कुल 192 रनों की बढ़त हासिल थी।

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 6 दिन का होगा टेस्ट मैच

श्रीलंका की टीम अगले महीने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। इस सीरीज को खास तौर पर उल्लेखनीय बनाने वाली बात यह है कि इसमें 18 से 23 सितंबर तक गॉल में होने वाले पहले टेस्ट के दौरान आराम का दिन शामिल किया गया है। 21 सितंबर को रेस्ट डे रखा गया है जिसके पीछे की वजह है श्रीलंका में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव। 6 दिन का टेस्ट मैच उस जमाने की बात है, जब लोग क्रिकेट का तसल्ली के साथ आनंद लेते थे। खासकर इंग्लैंड में, जहां रविवार को अक्सर छुट्टी का दिन होता था। पिछली बार श्रीलंका ने रेस्ट के साथ टेस्ट की मेजबानी दो दशक से भी पहले साल 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचे कुलदीप यादव

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर ये सीरीज दोनों टीमों के लिए बहुत ही अहम होगी। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ही स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया गए हुए हैं। वह मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड भी गए जहां उन्होंने स्टेडियम के बाहर दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न की प्रतिमा के साथ फोटो खिंचवाई। कुलदीप यादव  ने कहा कि मैं बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का इंतजार कर रहा हूं और हम इस साल ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शानदार क्रिकेट टूर्नामेंट की उम्मीद कर रहे हैं। कुलदीप ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) मुख्यालय का भी दौरा किया और सीईओ निक हॉकले से ऑनलाइन बातचीत की।

पॉल वल्थाटी बने यूएसए की सिएटल थंडरबोल्ट्स टीम के हेड कोच

पॉल वल्थाटी जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2011 में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए शतकीय पारी खेली थी उन्होंने कोचिंग की दुनिया में कदम रखा है। पॉल वल्थाटी को यूएसए की सिएटल थंडरबोल्ट्स क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। वल्थाटी माइनर लीग क्रिकेट में सिएटल थंडरबोल्ट्स से हेड कोच के रुप में जुड़ गए हैं, जो USA में मेजर लीग क्रिकेट के लिए एक डेवलेपमेंट T20 टूर्नामेंट है।

शाकिब अल हसन के खिलाफ हत्या का केस हुआ दर्ज

शाकिब अल हसन बांग्लादेश के फेमस क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपने दम पर बांग्लादेश की टीम को कई मैच जिताए हैं। अब उन पर अगस्त की शुरुआत में बांग्लादेश में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हत्या के संबंध में आरोप तय किए गए हैं। ढाका के पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने मामला दर्ज किया है। शाकिब अल हसन एफआईआर में 27वें या 28वें आरोपी हैं। शाकिब उन 147 लोगों में शामिल हैं, जिन पर हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ है। मृतक मोहम्मद रुबेल के पिता रफीकुल इस्लाम ने ढाका की एक पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करवाया है।

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार खेले गए 3 सुपर ओवर

महाराजा ट्रॉफी में बेंगलुरु ब्लास्टर्स और हुबली टाइगर्स के बीच खेले गए मुकाबले में एक अलग ही नजारा देखने को मिला जिसमें मैच का परिणाम हासिल करने के लिए 3 बार सुपर ओवर खेला गया। इस तरह क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक मैच में तीन सुपर ओवर देखने को मिले। इस मैच में हुबली टाइगर्स की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 164 रन के स्कोर ऑल आउट हो गई। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु ब्लास्टर्स की पूरी टीम 20 ओवर में 164 रन बनाकर ढेर हो गई। अब मैच के नतीजे के लिए पहला सुपर ओवर खेला गया। इसमें सुपर ओवर में बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 10 रन बनाए। इस मैच में जीत के लिए अब हुबली को 11 रन बनाने थे लेकिन एक बार फिर स्कोर बराबर रह गया। दूसरे ओवर में हुबली टाइगर्स ने 8 रन बनाए और बेंगलुरु ब्लास्टर्स की टीम भी 1 विकेट खोकर 8 रन ही बना सकी। इसके बाद तीसरे सुपर ओवर में बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट पर 12 रन का स्कोर खड़ा किया। हालांकि इस बार स्कोर बराबर नहीं रहा और हुबली टाइगर्स ने 13 रन बनाने के साथ ही मैच अपने नाम कर लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement