Saturday, June 29, 2024
Advertisement

292 रनों की साझेदारी करके स्मृति-शेफाली ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी प्लेयर्स का 20 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटा

Indian Women Team: स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने साउथ अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी की है। इन दोनों प्लेयर्स ने शतक लगाए हैं और 292 रनों की साझेदारी है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 28, 2024 14:06 IST
Shafali Verma Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shafali Verma Smriti Mandhana

Smriti Mandhana Shafali Verma Opening Partnerhship: भारतीय महिला टीम और साउथ अफ्रीका महिला टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच चेन्नई के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। मैच में भारतीय टीम की ओपनर स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया है। मैच में दोनों ही प्लेयर्स ने शतक लगाए और बड़ी पारियां खेलीं। इन दोनों प्लेयर्स ने पाकिस्तानी महिला टीम का 20 साल पुराना एक रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। 

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा की दमदार बल्लेबाजी

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी की और मैच में शतक लगाए। इन प्लेयर्स ने पहले विकेट के लिए 292 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर दी। जो महिला टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी कर दी है। इससे पहले महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी टीम के प्लेयर्स के नाम था। पाकिस्तानी महिला टीम की ओपनर्स किरन बलूच और साजिदा शाह ने साल 2004 में टेस्ट क्रिकेट में 241 रनों की साझेदारी की थी। अब 20 साल बाद भारत की ओपनर्स ने इनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। महिला टेस्ट क्रिकेट में मंधाना और शेफाली की जोड़ी पहली ऐसी ओपनिंग जोड़ी बन गई है, जिसने 250 प्लस रनों की साझेदारी की है।  

महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाली प्लेयर्स: 

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा- 292 रन

किरन बलूच और साजिदा शाह- 241 रन

कैरोलीन एटकिन्स और अरन ब्रिंडल- 200 रन

भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

स्मृति मंधाना मैच में 149 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया है। जबकि शेफाली वर्मा 141 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इन प्लेयर्स की बैटिंग के आगे साउथ अफ्रीका की गेंदबाज टिक नहीं पाईं। इन प्लेयर्स ने भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की है। पिछला रिकॉर्ड 275 रन था। पूनम राउत और तिरुष कामिनी के नाम था, जो उन्होंने साल 2014 में बनाया था। 

सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाली भारतीय महिला प्लेयर्स: 

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा- 292 रन

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा- 167 रन

गुंजन बनर्जी और संध्या अग्रवाल- 153 रन

अंजू जैन और चंद्रकांता कौल- 132 रन

यह भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत को चुनौती

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच कोई भी जीते फाइनल, इतिहास रचा जाना तय; पहली बार होगा ये करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement