Monday, July 01, 2024
Advertisement

Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, भारत के लिए डबल सेंचुरी लगाने वाली दूसरी बल्लेबाज

INDw vs SAw: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में शेफाली वर्मा ने जहां दोहरा शतक लगाया, वहीं स्मृति मंधाना भी शतक लगाने में कामयाब रही हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 28, 2024 15:50 IST
Shafali Verma and Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : PTI शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास

Shafali Verma Double Century: भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में 29 जून को होगा, लेकिन इस बीच भारतीय और साउथ अफ्रीकी महिला टीम के बीच भी टेस्ट मुकाबला शुरू हो गया है। सीरीज का मैच आज से चेन्नई में शुरू हो गया है। इस बीच भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने इतिहास रचने का काम किया है। टेस्ट क्रिकेट में आज से पहले केवल एक ही भारतीय बल्लेबाज ने दोहरा शतक जमाया था, लेकिन अब इस लिस्ट में शेफाली का नाम भी जुड़ गया है। 

​मिताली राज ने टेस्ट में लगाया था दोहरा शतक

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दोहरा शतक मिताली राज ने लगाया था। साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ मिताली राज ने 214 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले और इसके बाद से लेकर अब तक कोई भी महिला बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाई थी, लेकिन अब शेफाली ने नया कीर्तिमान रचने का काम किया है। उन्होंने अपने 200 से ज्यादा के स्कोर में चौके और छक्कों की झड़ी से लगा दी। वे 187 के स्कोर पर खेल रही थी। इस बीच दो लगातार छक्के लगाकर वे सीधे 199 पर पहुंची और इसके बाद सिंगल लेकर दोहरा शतक भी पूरा करने में कामयाबी हासिल कर ली। 

शेफाली ने 195 बॉल पर लगाए 205 रन 

शेफाली वर्मा हालांकि मिताली राज के ​कीर्तिमान को नहीं तोड़ पाईं। उन्होंने 195 बॉल पर 205 रन बनाने का काम किया। इस दौरान उनके बल्ले से 23 चौके और आठ आसमानी छक्के आए। उनका स्ट्राइक रेट 104 से भी ज्यादा का रहा। दोहरा शतक पूरा करने के बाद रनगति और तेज करने के प्रयास में वे सिंगल ले रही थीं, तभी रन आउट होकर उन्हें वापस जाना पड़ा। शेफाली ने पहले अपनी दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के साथ 292 रनों की पार्टनरशिप की। इसके बाद तीसरे नंबर पर आईं शुभा के जल्दी आउट होने के बाद जेमिमा रोड्रिग्स के साथ भी एक लंबी साझेदारी की। 

स्मृति मंधाना ने भी लगाया शानदार दोहरा शतक 

इससे पहले स्मृति मंधाना ने भी बेहतर बल्लेबाजी की और अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 161 बॉल का सामना करते हुए 149 रन बनाने में सफलता हासिल की। उनके बल्ले से 27 चौके और एक छक्का आया। हालांकि वे अपने 150 रन पूरे नहीं कर पाईं। जब शेफाली वर्मा आउट हुईं, तब टीम का स्कोर 411 रन हो चुका था। यानी उन्होंने टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है, जहां से भारत के लिए ये मैच जीतना कुछ आसान हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत को चुनौती

रोहित शर्मा का बड़ा कीर्तिमान, ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement