Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. मुंबई के इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान को मात देने में निभाई अहम भूमिका, 14 साल पुरानी इस हार का बदला भी लिया

मुंबई के इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान को मात देने में निभाई अहम भूमिका, 14 साल पुरानी इस हार का बदला भी लिया

USA vs PAK: पाकिस्तान की टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत काफी बुरी हुई है, जिसमें उन्हें अमेरिका की टीम से हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में यूएसए टीम की जीत में मुंबई में जन्म लेने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रावलकर ने अहम भूमिका अदा की।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 07, 2024 7:28 IST
Saurabh Netravalkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY/AP सौरभ नेत्रावलकर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 11वें मैच में यूएसए की टीम ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में 5 रनों से मात देने के साथ इस मेगा इवेंट में लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की। यूएसए की इस जीत में सबसे अहम भूमिका भारतीय अंडर 19 टीम का हिस्सा रहने वाले और मुंबई में जन्में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रावलकर ने निभाई। इस मैच में नेत्रावलकर की बॉलिंग का कमाल देखने को मिला जिसमें पहले उन्होंने अपने 4 ओवर्स में सिर्फ 18 रन देने के साथ 2 विकेट हासिल किए तो वहीं इसके बाद सुपर ओवर में जब पाक टीम को जीत हासिल करने के लिए 19 रन चाहिए थे तो उसमें उन्होंने 13 रन देने के साथ अपनी टीम को 5 रनों से जीत दिलाई। वहीं सौरभ ने पाकिस्तानी टीम के मौजूदा कप्तान बाबर आजम से 14 साल पुरानी हार का बदला भी पूरा किया, जब वह भारतीय अंडर 19 टीम की तरफ से वर्ल्ड कप में खेले थे।

साल 2010 में अंडर 19 वर्ल्ड कप में सौरभ नेत्रावलकर भी थे टीम इंडिया का हिस्सा

सौरभ नेत्रावलकर को लेकर बात की जाए तो उनका जन्म मुंबई में 16 अक्टूबर 1991 को हुआ था। इसके बाद साल 2008-09 में खेली गई कूच बिहार ट्रॉफी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करने के साथ अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह को बनाया जिसमें उस समय उनके साथ केएल राहुल और मयंक अग्रवाल भी उस टीम का हिस्सा थे। इसी वर्ल्ड कप में भारत का क्वार्टर फाइनल में सामना पाकिस्तान की टीम से हुआ था, जिसका हिस्सा बाबर आजम भी थे। पाकिस्तान अंडर 19 टीम ने इस मुकाबले में भारतीय टीम को 2 विकेट से मात दी थी। अब 14 साल के बाद यूएसए की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे सौरभ ने इस हार का बदला बाबर आजम से पूरा इस टी20 वर्ल्ड कप में पूरा किया है। इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में सौरभ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज भी थे।

साल 2019 में मिला था यूएसए की टीम से खेलने का मौका

अमेरिका में अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए शिफ्ट हुए सौरभ ने वहां भी क्रिकेट को खेलना जारी रखा जिससे उनके लिए जल्द ही यूएसए की टीम से खेलने के रास्ते भी खुल गए। सौरभ को साल 2019 में यूएसए की टीम से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जिसके बाद से अब तक उन्होंने अमेरिका के लिए 48 वनडे और 29 टी20 मैच खेले हैं। सौरभ ने वनडे में जहां 73 विकेट हासिल किए तो वहीं टी20 में उनके नाम कुल 29 विकेट दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें

T20 World Cup में देखने को मिली अजीबोगरीब घटना, बीच मैच दूसरी टीम के ड्रेसिंग रूम में पहुंच गया खिलाड़ी, Video

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले किया गया बड़ा बदलाव, PCB की शिकायत के बाद लिया गया ये फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement