Monday, July 01, 2024
Advertisement

फाइनल मैच खेले बिना ही विश्व विजेता बन गए 4 भारतीय खिलाड़ी, 3 एक ही IPL टीम से खेले हैं मैच

Team India: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: June 30, 2024 14:17 IST
Indian Cricket Team Players- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Cricket Team Players

Indian Cricket Team: आखिरकार भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर जीत लिया है। भारत ने 17 सालों के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए दोबारा टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया है। टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया चैंपियन बनकर उभरी है। भारतीय टीम के सामने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कोई भी टीम टिक नहीं पाई और पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया अजेय रही। भारत ने अपने सभी 8 मुकाबले जीते हैं। भारतीय टीम पहली ऐसी टीम है, जिसने एक भी मुकाबला गंवाए बिना टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता हो। 

इन खिलाड़ियों की लगी लॉटरी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। लेकिन इन प्लेयर्स को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय स्क्वाड में जगह मिली थी। इसी वजह से इन चारों प्लेयर्स ने प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए बिना भी टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत ली है। मोहम्मद सिराज को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरुआती तीन मैचों में खेलने का मौका मिला था, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुए। इसी वजह से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। उनकी जगह कुलदीप यादव को चांस मिला था। 

IPL में एक ही टीम से खेलते हैं 3 प्लेयर्स

खास बात ये रही जिन चार प्लेयर्स को फाइनल मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में चांस नहीं मिला था। उनमें से तीन यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी से खेलते हैं और इन प्लेयर्स को पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच में खेलने का चांस नहीं मिला। पूरे टूर्नामेंट में विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली। इसी वजह से यशस्वी जायसवाल को बेंच पर बैठना पड़ा। 

विराट कोहली ने लगाया दमदार अर्धशतक

फाइनल मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 176 रन बनाए। टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। जब रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जल्दी आउट हो गए। लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने शानदार पारी खेली। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 76 रन बनाए और टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक ले गए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीकी टीम टिक नहीं पाई और 169 रनों पर आउट हो गई। 

यह भी पढ़ें: 

जय शाह ने सूर्या को दिया खास मेडल, कोच ने बताई ऐतिहासिक कैच के पीछे की प्रैक्टिस की कहानी

अर्शदीप सिंह ने रचा इतिहास, पहले नंबर पर पहुंचे, T20 वर्ल्ड कप में ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement