Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आखिरकार नए हेड कोच का हुआ ऐलान, वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य को मिली जिम्मेदारी

आखिरकार नए हेड कोच का हुआ ऐलान, वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य को मिली जिम्मेदारी

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में श्रीलंका टीम का बेहद ही खराब प्रदर्शन देखने को मिला था, जिसमें टीम सुपर 8 में भी अपनी जगह नहीं बनाई थी। इसके बाद क्रिस सिल्वरवुड ने श्रीलंकाई टीम के हेड कोच पद से अपना इस्तीफा दे दिया था और अब उनकी जगह नए कोच का ऐलान कर दिया गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 08, 2024 15:53 IST
Sanath Jayasuriya And Sourav Ganguly- India TV Hindi
Image Source : GETTY श्रीलंका टीम के नए हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे सनथ जयसूर्या।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होने के साथ कई टीमों के कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव लगातार देखने को मिल रहा है, जिसमें अब श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम के नए हेड कोच के नाम का ऐलान कर दिया है। हाल में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका की टीम ग्रुप डी का हिस्सा थी, जिसमें वह सुपर 8 में भी अपनी जगह को पक्का करने में कामयाब नहीं हो सकी। मेगा टूर्नामेंट में श्रीलंकाई टीम वानिंदु हसरंगा की कप्तानी में 4 में से सिर्फ एक मैच को जीतने में कामयाब हो सकी वहीं 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। टीम के इस खराब प्रदर्शन के बाद क्रिस सिल्वरवुड ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से तत्काल इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद अब साल 1996 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंका टीम के अहम सदस्य रहे सनथ जयसूर्या को टीम का नया हेड कोच बनाया गया है।

भारत के खिलाफ आगामी सीरीज से जयसूर्या संभालेंगे जिम्मेदारी

श्रीलंका की टीम को अपनी अगली इंटरनेशनल सीरीज घर पर भारत के खिलाफ 27 जुलाई से खेलनी है, जिसमें पहले 3 मैचों की टी20 और उसके बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सनथ जयसूर्या श्रीलंकाई टीम के हेड कोच के रूप में इस सीरीज से अपनी नई जिम्मेदारी को संभालेंगे। 55 साल के जयसूर्या की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के बाएं हाथ के दिग्गज सलामी बल्लेबाजों में की जाती है, जिन्होंने अपने खेल के दम पर क्रिकेट जगत में विस्फोटक अंदाज में शुरुआती ओवर्स में तेजी के साथ रन बनाना शुरू किया था। श्रीलंका की टीम ने जब साल 1996 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था तो उसमें जयसूर्या ने बतौर सलामी बल्लेबाजी काफी अहम भूमिका अदा की थी। जयसूर्या इससे पहले श्रीलंका टीम के लिए मुख्य चयनकर्ता पद की जिम्मेदारी को भी संभाल चुके हैं वहीं टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वह टीम के लिए सलाहाकार की भूमिका अदा कर रहे थे।

ऐसा रहा सनथ जयसूर्या का इंटरनेशनल करियर

सनथ जयसूर्या के इंटरनेशनल करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने साल 1991 से लेकर 2011 तक 110 टेस्ट, 445 वनडे और 31 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने टेस्ट में जहां 40 के औसत 6973 रन बनाए हैं, तो वहीं वनडे में जयसूर्या के नाम पर 32.13 के औसत से 13430 रन दर्ज हैं, जिसमें 28 शतक और 68 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। श्रीलंका टीम की तरफ से जयसूर्या ने 31 टी20 मुकाबले भी खेले हैं जिसमें उनके नाम 23.3 के औसत से 629 रन दर्ज हैं और इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए हैं। एक गेंदबाज के तौर पर भी जयसूर्या काफी उपयोगी साबित हुए हैं और उनके नाम टेस्ट में जहां 98 तो वहीं वनडे में 323 विकेट दर्ज हैं।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

Sourav Ganguly Birthday: डेब्यू टेस्ट में जड़ा शतक, कप्तानी में तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का विनिंग स्ट्रीक; बाद में बने BCCI चीफ

Champions Trophy 2025: टीम इंडिया का ऐसा हो सकता है शेड्यूल, इन टीमों से होगा मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement