Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बांग्लादेश के खिलाफ इस भारतीय प्लेयर ने लगाया था पहला टेस्ट शतक, इतने साल पहले किया कमाल

बांग्लादेश के खिलाफ इस भारतीय प्लेयर ने लगाया था पहला टेस्ट शतक, इतने साल पहले किया कमाल

भारत की तरफ से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाया था। तब उन्होंने दोहरा शतक जड़ते हुए 248 रन बनाए थे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 16, 2024 22:19 IST
Sachin Tendulkar And Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar And Rahul Dravid

India vs Bangladesh Test Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर को चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। इसी वजह से दोनों टीमों के लिए ये सीरीज अहम है। WTC 2023-25 की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम पहले नंबर पर काबिज है। वहीं बांग्लादेश की टीम चौथे स्थान पर मौजूद है। 

सचिन तेंदुलकर ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था शतक

भारत की तरफ से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक सचिन तेंदुलकर ने 20 साल पहले साल 2004 में लगाया था। तब उन्होंने 248 रनों की पारी में 35 चौके लगाए थे। तेंदुलकर के अलावा इस मैच में जहीर खान ने भी निचले क्रम पर उतरकर शानदार बैटिंग करते हुए 75 रन बनाए। इसी वजह से ही टीम इंडिया 526 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर पाई। वहीं बांग्लादेश ने पहली पारी में 184 रन और दूसरी पारी में 202 रन बनाए। खराब प्रदर्शन की वजह से ही बांग्लादेश की टीम 140 रनों से हार गई।

सचिन तेंदुलकर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में पांच शतक लगाए हैं। 3 शतकों के साथ राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। गौतम गंभीर, विराट कोहली और मुरली विजय ने टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ दो-दो शतक लगाए हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज: 

सचिन तेंदुलकर- 5 शतक 

राहुल द्रविड़- 3 शतक 
गौतम गंभीर- 2 शतक
विराट कोहली- 2 शतक
मुरली विजय- 2 शतक

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ जीते हैं 11 टेस्ट मैच

भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक कुल 13 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 11 में टीम इंडिया ने बाजी मारी है। दो मैच ड्रॉ रहे हैं। बांग्लादेश की टीम आज तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ मुकाबला नहीं जीत पाई है। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs BAN: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से कट सकता है इस खिलाड़ी का पत्ता, रोहित शर्मा किसे देंगे मौका

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भारत की धमाकेदार जीत, अब फाइनल में इस टीम से होगा सामना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement