Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो रूट? अब सिर्फ इतने रनों की जरूरत

क्या सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो रूट? अब सिर्फ इतने रनों की जरूरत

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान रच दिया है। रूट पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम अब 34 टेस्ट शतक हो गए हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 31, 2024 21:49 IST
Sachin and ROOT- India TV Hindi
Image Source : GETTY/INDIA TV सचिन तेंदुलकर और जो रूट

Joe Root 34th Test Ton: जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोकते हुए इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नया रिकॉर्ड बना दिया है। जो रूट अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड एलिस्टर कुक के नाम था। रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 143 और दूसरी पारी में 103 रनों की पारी खेली। इस तरह उन्होंने एलिस्टर कुक के 33 शतक के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। 

टेस्ट के नंबर-1 बल्लेबाज रूट अब उन बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से छठे नंबर पर पहुंच गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 34 या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर (51 टेस्ट शतक) हैं। रूट के लिए सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल होगा क्योंकि उन्हें 51 टेस्ट शतक के आंकड़े तक पहुंचने के लिए अभी भी 17 सैकड़े बनाने का बड़ा कारनामा करना होगा। हालांकि रूट जिस शानदार फॉर्म में अभी हैं, उसको देखते हुए उनका टॉप-3 में पहुंचना मुश्किल नहीं लग रहा है।

सचिन के रिकॉर्ड पर खतरा

जो रूट ने दिसंबर 2012 में भारत के खिलाफ नागपुर में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। डेब्यू के बाद से साल 2021 तक रूट 117 पारियों में सिर्फ 17 शतक जड़ पाए थे लेकिन 2021 से 2024 के बीच 4 साल से भी कम समय में उन्होंने महज 88 पारी खेलते हुए 17 शतक ठोक दिए हैं। रूट की इस खतरनाक फॉर्म को देखते हुए सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड पर बड़ा खतरा मंडराने लगा है।

इतने रन दूर रूट

दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों में 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15921 रन बनाए। वहीं, 33 साल के रूट 145 टेस्ट की 265 पारियों में 34 शतक और 64 अर्धशतक की मदद से 12377 रन बना चुके हैं। यानी रूट को सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 3544 रनों की दरकार है। जिस रफ्तार से रूट बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए सचिन का रिकॉर्ड टूट सकता है लेकिन उसके लिए इंग्लिश बल्लेबाज को अगले 3 साल इसी रफ्तार रन बनाने होंगे। हालांकि बल्लेबाज की फॉर्म कब खराब हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि रूट सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ पाते हैं या नहीं। अगर वह सचिन के रनों के करीब भी पहुंच सके तो ये अपने आप में ही एक बड़ी उपलब्धि होगी।

यह भी पढ़ें:

जो रूट का धमाकेदार सैकड़ा, रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी; ऐसा करने वाले बने महज तीसरे इंग्लिश बल्लेबाज

जानें कौन हैं 1 ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले प्रियांश आर्य? IPL ऑक्शन में खरीदने के लिए मच सकती है होड़

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement