Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार साउथ अफ्रीका ने जीता वनडे सीरीज का कोई मैच, ये खिलाड़ी रहा जीत का हीरो

अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार साउथ अफ्रीका ने जीता वनडे सीरीज का कोई मैच, ये खिलाड़ी रहा जीत का हीरो

AFG vs SA: अफगानिस्तान की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। हालांकि सीरीज का आखिरी मुकाबला साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से अपने नाम किया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 23, 2024 7:10 IST
afghanistan cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY अफगानिस्तान किकेट टीम

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आयोजन किया गया। इस सीरीज को अफगानिस्तान की टीम ने 2-1 से अपने नाम किया। अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए यह एक बड़ी बात रही कि उन्होंने टॉप रैंक की टीम को वनडे सीरीज में हरा दिया। साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए यह एक बड़ा झटका है। जिससे बाहर आने में उनकी टीम को काफी समय लगेगा। साउथ अफ्रीका ने सीरीज में सिर्फ एक मैच अपने नाम किया। आखिरी मुकाबले को उन्होंने 7 विकेट से अपने नाम किया है। बता दें कि यह पहला मौका था जब दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज का आयोजन किया जा रहा था।

अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों टीम वर्क दिखाया और इसके बाद उनके बल्लेबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। साउथ अफ्रीका के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी भी था, क्योंकि वह अफगानिस्तान के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं चाह रहे होंगे। इस सीरीज के दौरान साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी एक बड़ी समस्या रही थी, लेकिन तीसरे मुकाबले में उन्होंने कमला का प्रदर्शन किया।

कैसा रहा मैच का हाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान साउथ अफ्रीका ने गेंदबाजी से अच्छी शुरुआत की और शुरुआती 10 ओवरों में दो विकेट लेकर मैच में अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया। हालांकि दो जल्दी विकेट खोने के बाद भी रहमानुल्लाह गुरबाज ने अपनी टीम की पारी को संभाले रखा और एक छोर से लगातार रन बनाते रहे। उन्होंने हर कुछ गेंदों के बाद बाउंड्री लगाई और अपनी टीम की रन गति को रुकने नहीं दिया।

गुरबाज एक छोर पर मजबूती से खेल रहे थे, लेकिन दूसरी छोर से उन्हें किसी भी अन्य बल्लेबाज साथ नहीं मिला। इस मैच की खास बात यह रही कि अफगानिस्तान के 8 बल्लेबाजों ने सिंगल डिजिट में स्कोर किया। गुरबाज ने इस मुकाबले में 94 गेंदों पर 89 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी के कारण अफगानिस्तान ने इस मुकाबले में 169 रन बनाए। गुरबाज इस मुकाबले में भी शतक पूरा कर सकते थे, लेकिन वह 11 रन से चूक गए।

आसान नहीं रहा रनचेज

साउथ अफ्रीका को इस मुकाबले में जीत के लिए सिर्फ 170 रनों का लक्ष्य मिला। जिसे उनकी टीम ने 33 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि साउथ अफ्रीका ने इस मुकाबले में भी काफी मुश्किल स्थिति में था, उन्होंने सिर्फ 80 के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए थे। यहां से कप्तान मार्कराम और ट्रिस्टन स्टब्स ने पारी को संभाला। राशिद खान की अनुपस्थिति भी उनके लिए फायदेमंद रही क्योंकि दोनों ने बिना किसी चिंता के बीच के ओवरों में बल्लेबाजी की। 

यह भी पढ़ें

लगातार मिल रही हार के बाद PCB ने कनेक्शन कैंप रखने का लिया फैसला, इन 9 बड़े खिलाड़ियों को भेजा बुलावा

बांग्लादेश को हराकर पाकिस्तान के बराबर पहुंची भारतीय टीम, कानपुर टेस्ट में पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement