Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. वेस्टइंडीज के खिलाफ कैसा है रोहित, विराट और रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड, जानिए ये चौंकाने वाले आंकड़े

वेस्टइंडीज के खिलाफ कैसा है रोहित, विराट और रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड, जानिए ये चौंकाने वाले आंकड़े

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। आइए जानते हैं, रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा का वेस्टइंडीज के खिलाफ कैसा रिकॉर्ड है।

Written By: Govind Singh
Published on: July 27, 2023 14:16 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma, Virat Kohli And Ravindra Jadeja

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा। इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। अब टेस्ट के बाद भारतीय टीम की निगाहें वनडे सीरीज पर हैं। टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं, वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप हैं। भारतीय टीम के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज हैं, जो उन्हें मैच जिता सकते हैं। आइए जानते हैं, रोहित, विराट और रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ कैसा है। 

1. रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा विस्फोटक बैटिंग में माहिर प्लेयर हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उनके ऊपर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 मैचों में 1601 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 3 शतक निकले हैं। इसके अलावा उन्होंने 2 विकेट भी हासिल किए हैं। 

2. विराट कोहली 

पिछले एक दशक से विराट कोहली नंबर तीन पर टीम इंडिया के लिए सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बने हुए हैं। उनका वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ करियर में अब तक 42 वनडे मैचों में 66.50 की औसत से 2261 रन बनाए हैं, जिसमें नौ शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। कोहली ने साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 162 रनों की पारी खेली थी। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

विराट कोहली- 2261 रन

रोहित शर्मा- 1601 रन
सचिन तेंदुलकर- 1573 रन
राहुल द्रविड़- 1348 रन
सौरव गांगुली- 1142 रन 

3. रवींद्र जडेजा 

रवींद्र जडेजा बेहतरीन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम पर उतरकर ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करने में माहिर प्लेयर हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 29 मैचों में 41 विकेट चटकाए हैं। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे आगे सिर्फ कपिल देव हैं। कपिल ने वेस्टइंडीज के खिला 43 विकेट चटकाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement