Friday, June 28, 2024
Advertisement

एमएस धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा, ICC टूर्नामेंट में ये कारनामा करने वाले बने भारत के पहले कप्तान

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह एक खास लिस्ट में एमएस धोनी से आगे निकल गए हैं। वहीं, टी20I में वह सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान भी बन गए हैं।

Written By: Mohid Khan
Published on: June 28, 2024 3:12 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP एमएस धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा

Team India T20 World Cup 2024: टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच गई है। गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में अभी तक काफी शानदार रहा है। वह बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची है। टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचते ही रोहित शर्मा ने एक खास रिकॉर्ड में एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। 

एमएस धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा

पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने लगातार तीसरे आईसीसी इवेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले भारतीय टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। बता दें, इन तीनों मौकों पर भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही रही है। ऐसे में वह भारत के पहले कप्तान बन गए हैं जिसने तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया को आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया है। बता दें, एमएस धोनी ने भी तीन अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाया था, लेकिन उस समय आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप नहीं खेली जाती थी। ऐसे में उनके वनडे और टी20 फॉर्मेट के आईसीसी इवेंट में टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। 

बाबर आजम को छोड़ दिया पीछे 

टी20I क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये 49वीं जीत है। इसी के साथ वह टी20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 48 मैच जीत हैं, लेकिन रोहित अब उनसे आगे निकल गए हैं। वहीं, युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा 45 जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 

T20I में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत 

49 जीत - रोहित शर्मा 

48 जीत - बाबर आजम 
45 जीत - ब्रायन मसाबा
44 जीत - इयोन मोर्गन 
42 जीत - असगर अफगान
42 जीत - एमएस धोनी 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement