Saturday, June 29, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने किया अनोखा कारनामा, केवल केन विलियमसन ही और ऐसे कप्तान

Rohit Sharma: न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के बाद भारत के रोहित शर्मा दुनिया के दूसरे ऐसे कप्तान बनने जा रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी टीम की कप्तानी की है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2024 16:23 IST
rohit sharma virat kohli - India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा ने किया अनोखा कारनामा

India vs South Africa T20 World Cup 2024 Final: टीम इंडिया ने जब से इंग्लैंड को हराकर टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में एंट्री की है, उसके बाद से कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर से चर्चा का केंद्र बन गए हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। लेकिन दुर्भाग्य की बात ये रही है कि इसके बाद भी टीम खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। इस बीच रोहित शर्मा की बात हो ही रही है तो आपको बता दें कि हिटमैन ने एक अनोखा ऐसा कारनामा किया है, जो भारत तो छोड़िए, दुनिया में केन विलियमसन के अलावा और कोई भी कप्तान नहीं कर पाया है

भारत और साथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 

दक्षिण अफ्रीका और भारत पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने होंगे। यह पहली बार है जब साउथ अफ्रीका की टीम किसी विश्व कप में फाइनल खेलने जा रही है। वहीं बात अगर भारत एक साल में अपना तीसरा ICC फाइनल खेल रहा है। भारत ने जून 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल खेला और फिर 19 नवंबर को वनडे विश्व कप के फाइनल में उसी टीम के खिलाफ खेला। अब भारतीय क्रिकेट टीम की कोशिश होगी कि पिछले दस साल से जो सूखा चल रहा है, उसे समाप्त किया जाए। खास बात ये है कि पिछले दो ICC इवेंट के फाइनल में रोहित शर्मा ही कप्तान थे और एक बार फिर वह शनिवार 29 जून को ट्रॉफी उठाने के लिए मैदान में उतरेंगे। साथ ही, वह न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के रिकॉर्ड की बराबरी भी करेंगे, जो सभी फॉर्मेट में ICC इवेंट के फाइनल में अपने देश की कप्तानी कर चुके हैं। 

केन विलियमसन ने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल के फाइनल में की है कप्तानी 

केन विलियमसन ने 2019 में वनडे विश्व कप के फाइनल में। इसके बाद 2021 में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में और फिर उसी साल दुबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में कीवी टीम का नेतृत्व किया था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2019 में वनडे विश्व कप के बाद ही शुरू हुई और इस वक्त इसका तीसरा संस्करण चल रहा है, जिसका फाइनल अगले साल जून में होना है। विलियमसन 2021 में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतने में सफल रहे, लेकिन वनडे और टी20 विश्व कप फाइनल में क्रमशः इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से हार गए। इस बीच रोहित पहले ही डब्ल्यूटीसी और वनडे विश्व कप फाइनल हार चुके हैं, दोनों ऑस्ट्रेलिया से और यह देखना बाकी है कि क्या वह 2013 से भारत के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें 

Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, भारत के लिए डबल सेंचुरी लगाने वाली दूसरी बल्लेबाज

रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत को चुनौती

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement