Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त करने से सिर्फ 7 सिक्स दूर रोहित, भारत के लिए बनाएंगे ऐतिहासिक कीर्तिमान!

सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त करने से सिर्फ 7 सिक्स दूर रोहित, भारत के लिए बनाएंगे ऐतिहासिक कीर्तिमान!

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 02, 2024 1:00 IST
Rohit Sharma And Virender Sehwag- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma And Virender Sehwag

Rohit Sharma India vs Bangladesh: रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में अपनी बल्लेबाजी की शैली को पूरी तरह से बदला है। वह क्रीज पर आते ही आक्रामक बैटिंग करते हैं और तेजी से रन बनाते हैं। उनका फोकस इस बात पर रहता है कि वह रन गति को तेज रखें। इससे बाद के आने वाले बल्लेबाजों पर दबाव कम हो जाता है। पिछले एक दशक में उन्होंने अपनी विस्फोटक बैटिंग से भारत को कई हारे हुए मैच जिताए हैं। वह वनडे क्रिकेट में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने तीन दोहरे शतक लगाए हैं। 

वीरेंद्र  सहवाग को पीछे करने का चांस

रोहित शर्मा ने भारत के लिए 59 टेस्ट मैचों में 84 छक्के लगाए हैं। वह भारत के लिए इस समय टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। पहले नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं। उन्होंने 90 छक्के लगाए हैं। अब बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में अगर रोहित 7 छक्के और लगा देते हैं, तो वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे और सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे। 

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज: 

वीरेंद्र सहवाग- 90 

रोहित शर्मा- 84 
महेंद्र सिंह धोनी- 78 
सचिन तेंदुलकर- 69 
रवींद्र जडेजा- 64 

बेन स्टोक्स ने टेस्ट में जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के

टेस्ट क्रिकेट के ओवरऑल इतिहास को देखें, तो इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 131 छक्के लगाए हैं। दूसरे नंबर पर ब्रेंडन मैकुलम हैं। उन्होंने 107 छक्के जड़े हैं। 

रोहित शर्मा ने भारत के लिए साल 2013 में टेस्ट में डेब्यू किया था। तब उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाए थे। उन्होंने अभी तक भारत के लिए 59 टेस्ट मैचों में 4137 रन बनाए हैं, जिसमें 12 शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। 

WTC की प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है भारतीय टीम

सितंबर में होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। इसी वजह से ये सीरीज दोनों टीमों के लिए अहम है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत पहले नंबर पर मौजूद है। टीम ने अभी तक 6 मुकाबले जीते हैं और उसका पीसीटी 68.52 है। वहीं बांग्लादेश की टीम 7वें नंबर पर है। बांग्लादेश ने 2 टेस्ट मैच जीते हैं और उसका पीसीटी 35.00 है। 

यह भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव हुए चोटिल, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले लगा तगड़ा झटका

एमएस धोनी ने विराट के साथ अपने रिश्ते पर खुलकर की बात, कोहली को बताया सबसे बेस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement