Friday, July 05, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा को मिल सकता है ICC का अवार्ड, जसप्रीत बुमराह और इस खिलाड़ी से टक्कर

ICC Awards: आईसीसी ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट किया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 04, 2024 17:04 IST
rohit sharma ajsprit bumrah virat kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा को मिल सकता है ICC का एक अवार्ड

ICC Player of the month Award for June: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का ​​खिताब अपने नाम कर चुकी है। इसके बाद पूरी भारतीय टीम देश आ चुकी है, जहां उसका स्वागत समारोह जारी हैं। इस बीच आईसीसी ने जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के नॉमिनेशन जारी कर दिए हैं। इसमें रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है। खास बात ये है​ कि इस अवार्ड को पाने के लिए उनका मुकाबला अपने ही साथी जसप्रीत बुमराह के अलावा अफगानिस्तान के एक और खिलाड़ी से होगा। इस वक्त वोटिंग चल रही है, इसके बाद आईसीसी विजेता के नाम का ऐलान करेगा। 

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में खेली शानदार पारियां 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा ने कमाल की बल्लेबाजी की है। आते ही विरोधी टीम के गेंदबाजों की धुनाई हिटमैन रोहित से बेहतर इस बार किसी ने भी नहीं की। रोहित शर्मा ने मैदान पर अपनी टीम कप्तानी की और करीब 11 साल के इंतजार के बाद पहली बार ICC ट्रॉफी जीती है। रोहित शर्मा टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 36.71 की औसत और 156.7 की शानदार स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए। रोहित ने भारत के आखिरी सुपर 8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंदों पर 92 रनों की आक्रामक पारी खेली। इसके बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड उन्होंने 39 गेंदों पर 57 रनों की बेहतरीन पारी खेली। फाइनल में उनका बल्ला इन दोनों मैचों की तरह नहीं चला, लेकिन इसके बाद भी उनकी शानदार कप्तानी का ही नतीजा थ कि टीम इंडिया एक और आईसीसी खिताब लंबे इंतजार के बाद अपने नाम करने में कामयाब रही। 

जसप्रीत बुमराह ने हर मुकाबले में किया बेहतरीन प्रदर्शन 

इसके साथ ही आईसीसी ने जसप्रीत बुमराह का नाम भी नॉमिनेशन में शामिल किया है। जो पूरे टूर्नामेंट घातक गेंदबाजी करते रहे। जब भी टीम इंडिया मुकाबले में कुछ पीछे नजर आती थी। कप्तान रोहित जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी के लिए बुलाते थे। बुमराह ने हर बार अच्छा प्रदर्शन किया। अपने आठ मैचों में जसप्रीत ने 8.26 की औसत और मात्र 4.17 की इकॉनमी से 15 विकेट चटकाए। उन्हें टी20 वर्ल्ड कप का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया और वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने। 

रहमानुल्लाह गुरबाज का भी नाम शामिल 

अफगानिस्तान के शानदार बल्लेबाजों में से एक रहमानुल्लाह गुरबाज का भी नाम इसमें शामिल है। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने टीम को पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में बड़ी मदद की। उन्होंने 281 रन बनाए, जो टूर्नामेंट में किसी भी बल्लेबाज की ओर से बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। पहली बार किसी अफगान बल्लेबाज ने इस मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने 35.12 की औसत और 124.33 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें 

PM मोदी को मिला खास तोहफा, BCCI अध्यक्ष और सचिव ने दी स्पेशल जर्सी

Team India With PM: पीएम नरेंद्र मोदी के साथ टीम इंडिया का ये VIDEO नहीं देखा तो क्या देखा, पहली बार दिखा ये अंदाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement