Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. रोहित शर्मा: ब्रांड या खिलाड़ी, हिटमैन पर क्या बड़ा दांव लगाएंगी आईपीएल टीमें

रोहित शर्मा: ब्रांड या खिलाड़ी, हिटमैन पर क्या बड़ा दांव लगाएंगी आईपीएल टीमें

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान खुद को हर जगह साबित किया है। फिर चाहे वो इंटरनेशनल क्रिकेट हो या फिर आईपीएल। आईपीएल में हिटमैन की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार खिताब अपने नाम किया और आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम भी बनी। इस बार क्या रोहित आईपीएल में मुंबई के ही साथ रहेंगे या किसी और टीम में एंट्री मारने जा रहे हैं..

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 08, 2024 14:37 IST
रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रोहित शर्मा

आईपीएल सीजन 18 का मेगा ऑक्शन सामने है। सभी फैन्स के दिल और दिमाग में एक ही सवाल और जिज्ञासा है कि क्या इस सीजन रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पांड्या की कप्तानी में ही खेलेंगे या नहीं। हमारे सूत्र बता रहे हैं नहीं। और अगर ऐसा होता है तो कौन हिटमैन को अपनी टीम में लेना चाहेगा...

पूर्व ऑलरांउडर इरफान पठान का तो ये मानना है कि.... 

“जंग होगी जंग...रोहित के लिए टीम के मालिकों के बीच वॉर होने वाला है... bidding war होगी” रोहित के लिए...

इरफान पठान

Irfan Pathan

Image Source : GETTY
पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान

रोहित अपने साथ एक खास चीज लेकर आते हैं और वो है “कप्तानी का अनुभव”...हर टीम चाहेगी की उनके पास रोहित जैसा कप्तान हो। इसके अलावा टीमों को एक बड़ा ऐडवांटेज ये मिलने वाला है कि उन्हें “हिन्दुस्तानी खिलाड़ी कप्तान के तौर पर मिलेगा, जिसकी वजह से वह IMPACT PLAYER RULE का बेहतरीन इस्तेमाल कर पाएंगे...और साथ ही विदेशी खिलाड़ियों का रोटेशन जरूरत के मुताबिक कर पाएंगे और इस मजबूरी से निजात भी पा लेंगे कि एक विदेशी खिलाड़ी को बदल नहीं सकते क्योंकि वो कप्तान हैं...

हर किसी के दिमाग में फिलहाल एक और दिलचस्प सवाल चल रहा है...क्या अब से लेकर ऑक्शन तक होने वाले मैचों में रोहित का प्रदर्शन उनके दाम को ऊपर या नीचे कर सकता है...??
इस पर भी इरफान का नजरिया बिल्कुल साफ है...

“नहीं बिल्कुल नहीं...हम सबको मालूम है हिटमैन बल्ले से क्या कर सकते हैं... हां, एक बात है, जिस पर हर किसी की नजर होगी और वो फिटनेस...रोहित फिट है तो मामला हिट है...”

Rohit Sharma

Image Source : INDIA TV
रोहित शर्मा का आईपीएल करियर

अब किस टीम की पहली पसंद होंगे रोहित शर्मा?

पंजाब किंग्स

रोहित शर्मा अगर मुंबई इंडियंस से रिलीज होते हैं तो कौन सी वो टीमें होंगी, जो उन पर ऑक्शन में दांव लगा सकती हैं। सबसे पहला नाम तो पंजाब किंग्स का ही आता है। पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। उनके जाने के बाद इस टीम के पास कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जो टीम की कप्तानी कर सके। 

सनराइजर्स हैदराबाद

पंजाब किंग्स के अलावा दूसरी टीम एसआरएच यानी सनराइजर्स हैदराबाद भी ऐसी ही एक टीम है। पिछले ही साल टीम ने पैट कमिंस को अपना कप्तान बनाया था, उन पर 20.75 करोड़ रुपये का मोटा दांव खेला था, टीम का प्रदर्शन ठीकठाक रहा, लेकिन टीम खिताब अपने नाम नहीं कर पाई। इस साल भी हैदराबाद की टीम पैट कमिंस पर इतना ही मोटा पैसा खर्च करेगी, इसकी संभावना फिलहाल कम है। ऐसे में रोहित उनके लिए मुफीद साबित हो सकते हैं। 

RCB

आरसीबी की विशलिस्ट में भी रोहित शर्मा हो सकते हैं। उनके कप्तान अभी फॉफ डुप्लेसी हैं, लेकिन वे इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं, साथ ही उनकी उम्र भी काफी हो चुकी है। ऐसे में अगर वे रोहित को लाकर अपना कप्तान बना दें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। यानी आईपीएल इतिहास में पहली बार विराट कोहली और रोहित शर्मा एक साथ नजर आ सकते हैं। 

लखनऊ सुपरजायंट्स  

केएल राहुल इस वक्त एलएसजी यानी लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान हैं। एलएसजी और केएल राहुल के रिश्ते कैसे हैं, ये जगजाहिर है। क्या वे अगले साल फिर से टीम के कप्तान रहेंगे, इसको लेकर मैनेजमेंट की ओर से कुछ भी साफ नहीं किया गया है। गोलमोल बातें कर एक तरह से इस मामले को टालने की कोशिश की गई। अगर रोहित शर्मा ऑक्शन के मैदान में आते हैं तो एलएसजी की टीम भी उन पर बोली लगा सकती है। लखनऊ की टीम दो बार आईपीएल प्लेऑफ खेल चुकी है, लेकिन उन्हें खिताब चाहिए। क्या रोहित शर्मा उनकी इस मुराद को पूरा सकते हैं, ये देखना काफी दिलचस्प होगा।

Rohit Sharma

Image Source : INDIA TV
पिछले 4 सालों में रोहित शर्मा का आईपीएल में प्रदर्शन

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स और ऋषभ पंत को लेकर भी तरह तरह से कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसे में रोहित दिल्ली के भी फेवरिट बन सकते हैं। दिल्ली की टीम को भी एक भारतीय ओपनर चाहिए। क्योंकि वहां पर पृथ्वी शॉ कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं। दिल्ली की टीम भी पहले आईपीएल खिताब की बाट जोह रही है, ऐसे में रोहित क्या डीसी के लिए लक लेकर आएंगे, ये भी मजेदार होगा।

रोहित हिटमैन शर्मा के तजुर्बे की बात रहे तो आज उनके साथ करियर शुरू करने वाले ज्यादातर खिलाड़ी या तो कॉमेंट्री कर रहे है या कोच बन चुके हैं...या फिर लैजैंड क्रिकेट का हिस्सा..
रोहित ने साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स से शुरू किया था अपना आईपीएल करियर...डीसी को चैंपियन बनाने में युवा रोहित ने अहम योगदान दिया और तीन साल वहां खेलने के बाद 2011 में वो मुंबई इंडियंस पहुंचे...

Rohit Sharma

Image Source : INDIA TV
डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए रोहित शर्मा के आंकड़े

दो साल रोहित शर्मा एमआई के लिए एक खिलाड़ी के तौर पर खेले। साल 2013 के आईपीएल में ऐसा कुछ होता है, जिसने सभी को चौंका दिया। अचानक बीच आईपीएल में रोहित शर्मा को रिकी पोंटिग की जगह टीम की कमान सौंपी जाती है। ये पहली बार था, जब रोहित शर्मा किसी टीम की आईपीएल टीम की कमान मिली...और हिटमैन ने बिखेर दिया जादू...पहली बार कप्तानी करते हुए ही रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के लिए पहली आईपीएल ट्रॉफी जिता डाली... इस जीत के बाद रोहित ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी के दम पर एमआई को आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक बना दिया। 

Rohit Sharma

Image Source : INDIA TV
बतौर खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा के आंकड़े

रोहित की कप्तानी में अब तक मुंबई इंडियंस 5 आईपीएल खिताब जीत चुकी हैं। साल 2013 के बाद साल 2015, 2017 और 2019 में भी मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में कामयाब होती है। इन सालों में ऐसी धारणा बनती है कि मुंबई की टीम अल्टरनेट साल में ट्रॉफी जीत रही है, यानी लगातार दो बार टीम खिताब अपने नाम नहीं कर पा रही है। लेकिन साल 2020 में ये भी टूट गई। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में 2020 का भी खिताब अपने नाम किया है और चेन्नई सुपरकिंग्स के बाद ऐसी पहली टीम बनी, जिसने लगातार दो साल बैक टू बैक इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता हो।

Rohit Sharma

Image Source : INDIA TV
टी20I में रोहित शर्मा के आंकड़े

कितने में बिकेंगे रोहित शर्मा

क्या रोहित शर्मा मिचेल स्टार्क का 24.75 करोड़ को रिकॉर्ड तोड़ेंगे... फिलहाल रोहित शर्मा को एमआई से एक सीजन के 16 करोड़ रुपये मिलते है...
एमआई के सामने सबसे बड़ा चैलेंज ये भी है कि उन्हें हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह को बड़ी रकम के साथ रिटेन करना होगा और ऐसी स्थिति में रोहित की सैलरी में कटौती हो सकती है...और ये एक और बड़ा कारण है, जिसकी वजह से रोहित ऑक्शन में दिख सकते हैं..

लेकिन रोहित के लिए चिंता की बात नहीं है क्योंकि हर फ्रेंचाइजी रोहित के लिए दिल ही नहीं बल्कि पर्स भी खोलकर बैठी है...और चौंकिएगा नहीं अगर रोहित सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ डालें। 

Rohit Sharma

Image Source : INDIA TV
रोहित शर्मा की आईपीएल सैलरी

कुछ ऐसा ही मानना है पूर्व टेस्ट खिलाड़ी और मशहूर कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा का...

आकाश चोपड़ा

Aakash Chopra

Image Source : X
भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा

रोहित एक कल्ट फिगर है... धोनी और रोहित जैसे खिलाड़ी अपने साथ हर चीज लेकर आते हैं..खेल, लीडरशीप, ब्रांन्ड वेल्यू, और विशाल फैन बैस... इन खिलाड़ियों को मुंह मांगी रकम मिल सकती है... रोहित के पास अभी कम से कम तीन साल की क्रिकेट बाकी है...
कई बार आईपीएल की नीलामी समझ से परे भी होती है... बुमराह को 12 करोड़ और स्टार्क को 25 करोड़... 
मैं इस बारे में कुछ भी अनुमान नहीं लगा सकता कि उन्हें कितना मिलेगा, लेकिन रोहित जिस भी टीम में जाएंगे, वे अपने साथ बहुत कुछ लेकर आएंगे।

तो हम भी तैयार हैं और आप भी तैयार हो जाइए आईपीएल सीजन 18 के नीलामी के रिकॉर्ड को टूटते देखने के लिए...ये सीजन वाकई में खास होने वाला है...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement