Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. रोहित शर्मा ने इन तीन दिग्गजों को बताया भारतीय क्रिकेट का स्तंभ, दिया टी20 वर्ल्ड कप जीत का श्रेय

रोहित शर्मा ने इन तीन दिग्गजों को बताया भारतीय क्रिकेट का स्तंभ, दिया टी20 वर्ल्ड कप जीत का श्रेय

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने जून के आखिर में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात दी थी।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 21, 2024 23:04 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI जय शाह और रोहित शर्मा

टीम इंडिया ने 29 जून 2024 को टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था। इस ऐतिहासिक जीत में कप्तान रोहित शर्मा का रोल काफी अहम रहा। रोहित शर्मा ने पूरे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। रोहित शर्मा ने अब भारत की वर्ल्ड कप जीत का श्रेय तीन दिग्गजों को दिया है। स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बुधवार को कहा कि पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़, चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने परिणामों की चिंता किए बिना खिलाड़ियों से बेस्ट प्रदर्शन करवाने के उनके प्रयास में उनका पूरा समर्थन किया, जिसका नतीजा यह हुआ कि उनकी अगुआई में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता।

रोहित शर्मा ने टीम में लाया बदलाव

भारत ने वर्ल्ड कप के खिताब को जीता और फाइनल में साउछ अफ्रीका को हराया था। यह 2007 के बाद यह उनका दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खिताब था और रोहित ने बारबाडोस में उस जीत के साथ ही सबसे टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया। सिएट क्रिकेट रेटिंग अवार्ड्स में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द इयर चुने जाने के बाद रोहित ने कहा कि यह मेरा सपना था कि मैं इस टीम को बदलूं और आंकड़ों और परिणामों के बारे में ज्यादा चिंता न करूं, ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हम ऐसा माहौल बनाएं जहां लोग ज्यादा सोचे बिना खुलकर खेल सकें। यही तो जरूरी था। 

रोहित ने पूरे देश को धन्यवाद कहा

रोहित ने आगे कहा कि मुझे अपने तीन स्तंभों से बहुत मदद मिली, जो वास्तव में जय शाह, राहुल द्रविड़ और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर हैं। मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण था कि मैंने जो किया वह किया और निश्चित रूप से उन खिलाड़ियों को न भूलूं, जो अलग-अलग समय पर आए और टीम को वह हासिल करने में मदद की जो हमने हासिल किया। रोहित ने कहा कि वर्ल्ड कप जीतने की भावना जिसने वर्ल्ड टूर्नामेंटों में भारत के दशक भर के सूखे को समाप्त किया, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। यह एक ऐसी भावना थी जो हर रोज नहीं आ सकती। यह कुछ ऐसा था जिसकी हम वास्तव में उम्मीद कर रहे थे। जब हमने विश्व कप जीता, तो हम सभी के लिए उस पल का आनंद लेना महत्वपूर्ण था, जिसे हमने बहुत अच्छा किया और हमारे साथ जश्न मनाने के लिए हमारे देश का भी धन्यवाद।

(PTI Input)

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा के बाद अब दीप्ति शर्मा की बारी, महिला टी20 वर्ल्ड कप को लेकर कही ये बात

टीम इंडिया के पूर्व कोच अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े, निभाएंगे ये अहम जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement