Sunday, June 30, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले टीम इंडिया के पहले खिलाड़ी बने

Rohit Sharma: रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने दो बार टी20 का विश्व कप अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले उन्होंने साल 2007 का भी टी20 वर्ल्ड कप जीता है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 30, 2024 0:17 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

Rohit Sharma T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा ने क्रिकेट की दुनिया में आज इतिहास रचने का काम किया। आज तक भारत का कोई भी खिलाड़ी ऐसा काम नहीं कर पाया था, जो अब हिटमैन रोहित शर्मा ने कर दिया। भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हराकर आखिरकार एक और बार विश्व विजेता बनने का सौभाग्य हासिल कर लिया है। साउथ अफ्रीका को फाइनल में 7 रन से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ इस साल का विश्व कप भी खत्म हो गया है। 

रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी 

टीम इंडिया ने साल 2007 में पहली बार टी20 का ​वर्ल्ड कप जीता था। तब टीम की कमान एमएस धोनी के हाथ में थी। भारतीय टीम ने तब फाइनल में पाकिस्तान को पीटा था। इस बार बारी साउथ अफ्रीका की थी। जब एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने विश्व कप अपने नाम किया था, तब रोहित शर्मा भी उस टीम के मैंबर थे। तब से लेकर अब तक रोहित शर्मा हर टी20 वर्ल्ड खेला, लेकिन चैंपियन नहीं बन पाए। लेकिन अब जाकर करीब 11 साल बाद ये दिन देखने का मौका मिला है। रोहित शर्मा भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले वे केवल एक प्लेयर के तौर पर खेल रहे थे, लेकिन इस बार टीम ने उनकी कप्तानी में विश्व कप अपने नाम किया है।  

रोहित शर्मा ने पूरी सीरीज में की बेहतरीन बल्लेबाज 

रोहित शर्मा ने इस पूरे टी20 वर्ल्ड कप में अपने बल्ले से जो जौहर दिखाए हैं, उन्हें आने वाले कई साल तक याद किया जाएगा। हां, ये बात और है कि आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में उनका बल्ला ज्यादा नहीं चला, लेकिन सेमीफाइनल और इससे पहले कंगारू टीम के खिलाफ उनका बल्ला बिल्कुल हिटमैन स्टाइल में चला और उनके बल्ले से खूब रन आए। आज जब रोहित का बल्ला नहीं चला तो उसकी कमी उनके जोड़ीदार​ विराट कोहली ने पूरी की और टीम को जीत दिलाने में बड़ी और अहम भूमिका निभाई। विराट कोहली ने तो चैंपियन बनने के बाद साफ तौर पर ऐलान भी कर दिया कि ये उनका आखिरी टी20 वर्ल्ड कप ही नहीं, बल्कि आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला भी है। यानी विराट कोहली ने अब टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 

यह भी पढ़ें 

IND vs SA: चैंपियन टीम इंडिया! 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का जीता खिताब, अफ्रीका को चटाई धूल

ऋषभ पंत बने भारत के पहले बल्लेबाज, अब तक किसी ने भी नहीं किया ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement