Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लैंड के खिलाफ टॉस होते ही रोहित ने लगाया 'स्पेशल शतक', करियर में हासिल किया ये बड़ा मुकाम

इंग्लैंड के खिलाफ टॉस होते ही रोहित ने लगाया 'स्पेशल शतक', करियर में हासिल किया ये बड़ा मुकाम

IND vs ENG: रोहित शर्मा की गिनती भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में टॉस होते ही एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 29, 2023 13:48 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

India vs England ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 29वां मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। इस मैच में टॉस होते ही रोहित शर्मा ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। वह दिग्गज महेंद्र सिंह, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के क्लब में शामिल हो गए हैं। 

ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया था। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, जहां टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी। अब इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उतरते ही रोहित ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। उनका ये कप्तान के तौर पर 100वां इंटरनेशनल मुकाबला है। इस मुकाम तक पहुंचने वाले वह सातवें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 

ऐसा है कप्तानी का रिकॉर्ड 

कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने भारत के लिए 99 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से टीम इंडिया को 73 में जीत मिली है, जबकि सिर्फ 23 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा दो मैच ड्रॉ रहे और एक का कोई नतीजा नहीं निकला है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 73.73 रहा है। 

इन खिलाड़ियों की कर ली बराबरी 

भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। वह 332 मैचों में कप्तान रहे हैं, जिसमें से टीम को 178 में जीत मिली है। वहीं इस लिस्ट में उनके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन, विराट कोहली, सौरव गांगुली, कपिल देव और राहुल द्रविड़ का नाम शामिल है। अब रोहित शर्मा भी इन दिग्गज कप्तानों के क्लब में शामिल हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड कप के बीच इस ऑलराउंडर ने ICC के सामने रखी बड़ी मांग, क्या दिया जाएगा ये तोहफा?

BCCI ने अचानक लिया बड़ा फैसला, इस खिलाड़ी पर लगाया 2 साल का बैन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement