Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ऋषभ पंत तो एडम गिलक्रिस्ट से भी आगे निकल गए, एबी डिविलियर्स काफी पीछे

ऋषभ पंत तो एडम गिलक्रिस्ट से भी आगे निकल गए, एबी डिविलियर्स काफी पीछे

ऋषभ पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले ही टेस्ट में सेंचुरी लगाकर शानदार कमबैक किया है। इसके साथ ही वे अब आगे निकल गए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 23, 2024 12:42 IST
rishabh pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऋषभ पंत तो एडम गिलक्रिस्ट से भी आगे निकल गए

Rishabh Pant Record: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के पहले मैच में सभी की नजर ऋषभ पंत पर थीं। वो इसलिए की साल 2022 में हुए हादसे के बाद पंत पहली बार टेस्ट क्रिकेट के लिए मैदान में उतर रहे थे। वैसे तो वे इससे पहले आईपीएल और इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, लेकिन टेस्ट में बात अलग ही होती है। ये चे​क किया जाना बाकी था कि क्या पंत पूरे दिन विकेट की पीछे खड़े रह सकते हैं। साथ ही क्या वे अपनी बल्लेबाजी उसी तरह से जारी रखेंगे, जैसा वे पहले कर रहे थे। पंत हर मामले में फिट निकले। उन्होंने शानदार कीपिंग तो की ही, साथ ही बेहतरीन सेंचुरी भी लगाने में कामयाब रहे। इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपरों में शुमार एडम गिलक्रिस्ट को भी पीछे कर दिया है। 

कई बार 90 प्लस स्कोर और शतक से पहले आउट हुए हैं पंत 

सबसे पहले बात करते हैं ऋषभ पंत के टेस्ट करियर की। पंत ने अब तक भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में बल्लेबाजी की है। इस दौरान उनके बल्ले से 2419 रन आए हैं। उन्होंने 44.79 की औसत और 74.11 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। इस दौरान उनके बल्ले से 11 अर्धशतक और 6 शतक आए हैं। हालांकि उनके शतकों की संख्या और भी ज्यादा हो सकती थी, अगर वे इतनी दफा 90 प्लस स्कोर और शतक से पहले आउट नहीं हुए होते। इसके बाद भी वे दुनिया के विकेटकीपर्स की लिस्ट में इतनी कम पारियों में सबसे ज्यादा बार 90 प्लस स्कोर बनाने में कामयाब रहे हैं। 

एडम गिलक्रिस्ट से एक कदम आगे हैं पंत 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि ऋषभ पंत ने अब तक 58 टेस्ट पारियां खेली हैं। इस दौरान उन्होंने 12 बार 90 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने जब इतनी ही पारियां टेस्ट क्रिकेट में खेली थी, तब उन्होंने 11 बार 90 प्लस का स्कोर बनाया था। बात अगर बाकी कीपर्स की करें तो साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने तो 9 बार की 90 प्लस का स्कोर बनाया था। हालांकि उन्होंने 39 पारियों में ही अपनी टीम के लिए कीपर की जिम्मेदारी टेस्ट में निभाई थी। यानी यहां हम कीपिंग करने वाले बल्लेबाजों की बात कर रहे हैं। इस लिहाज से पंत पहले नंबर पर हैं।

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में भी कई कीर्तिमान बना सकते हैं पंत 

इससे समझा जा सकता है कि ऋषभ पंत कितनी बार 90 प्लस स्कोर तो कर सके, लेकिन उसे शतक में तब्दील नहीं कर पाए। पंत को उनकी यही बात खास बनाती है कि वे शतक के लिए नहीं खेलते, शतक एक माइलस्टोन है, लेकिन उसके लिए वे धीमी बल्लेबाजी करते हुए कभी भी दिखाई नहीं दिए। हालांकि अपने इसी अंदाज के लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। अब ऋषभ पंत पूरी तरह से फिट हैं और देखना दिलचस्प होगा कि बांग्लादेश के ही खिलाफ दूसरे टेस्ट और इसके बाद जब न्यूजीलैंड की टीम भारत आएगी, तब वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। हालांकि इस टेस्ट के बाद टीम इंडिया मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही बीसीसीआई की टेंशन काफी कम हो गई होगी। 

यह भी पढ़ें 

WTC Points Table: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका फिर बदली, अब इस टीम ने लगाई लंबी छलांग

IND vs BAN: रोहित शर्मा ने अपनाई ये जादुई ट्रिक, कहीं इस कारण से तो नहीं मिली टीम इंडिया को जीत?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement