Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. शतक जड़कर पहले नंबर पर पहुंचे ऋषभ पंत, चकनाचूर किया मोहम्मद रिजवान का कीर्तिमान

शतक जड़कर पहले नंबर पर पहुंचे ऋषभ पंत, चकनाचूर किया मोहम्मद रिजवान का कीर्तिमान

Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में शतक लगाते हुए 109 रनों की पारी खेली है। उनके टेस्ट करियर का ये कुछ छठा टेस्ट शतक है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 21, 2024 17:16 IST
Rishabh Pant And Mohammad Rizwan- India TV Hindi
Image Source : AP/GETTY Rishabh Pant And Mohammad Rizwan

Rishabh Pant Century: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने शानदार बैटिंग की है। पहली पारी में तो वह सिर्फ 39 रन ही बना सके। लेकिन दूसरी पारी में वह पूरी तरह से लय में नजर आए और उन्होंने मैदान के हर कोने में स्ट्रोक लगाए। उनके आगे बांग्लादेशी गेंदबाजों की एक ना चली। पंत ने दमदार शतक लगाकर टीम इंडिया को टेस्ट मैच में ड्राइविंग सीट पर पहुंचा दिया।  

धोनी की कर ली बराबरी

ऋषभ पंत ने 128 गेंदों में 109 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और चार छक्के शामिल थे। उनके करियर का ये कुल छठा टेस्ट शतक है। वह भारत के लिए विकेटकीपर के तौर पर संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है। धोनी ने अपने टेस्ट करियर में कुल 6 शतक ही लगाए थे। 

WTC में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बने पंत

दूसरी तरफ ऋषभ पंत अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले प्लेयर बन गए हैं और पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके नाम WTC में विकेटकीपर के तौर पर अब कुल चार शतक हो गए हैं। उन्होंने मोहम्मद रिजवान और लिटन दास को पीछे कर दिया है। इन दोनों ही प्लेयर्स ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटकीपर के तौर पर कुल 3-3 शतक लगाए हैं। पंत ने रिजवान और लिटन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले प्लेयर: 

ऋषभ पंत- 4 शतक 

लिटन दास- 3 शतक 
मोहम्मद रिजवान- 3 शतक
क्विंटन डि कॉक- 2 शतक

एक्सीडेंट के बाद की दमदार वापसी

ऋषभ पंत का दिसंबर 2022 में दिल्ली से रूड़की जाते समय कार से एक्सीडेंट हो गया था। इसके बाद उन्होंने मेहनत और जज्बे से टीम इंडिया में वापसी की। वह भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली टीम के भी सदस्य रहे हैं। एक्सीडेंट के बाद वह पहला टेस्ट मैच खेल रहे थे और उन्होंने दमदार तरीके से वापसी की है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए साल 2018 में टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने 34 टेस्ट मैचों में 2419 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement