Sunday, June 30, 2024
Advertisement

ऋषभ पंत बने भारत के पहले बल्लेबाज, अब तक किसी ने भी नहीं किया ये काम

Rishabh Pant: ऋषभ पंत भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में शून्य पर आउट हुए हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने जो भी फाइनल खेले हैं, कभी ऐसा नहीं हुआ था।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 29, 2024 21:15 IST
rishabh pant - India TV Hindi
Image Source : AP ऋषभ पंत बने भारत के पहले बल्लेबाज

T20 World Cup 2024 Final India vs South africa: टीम इंडिया आज टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में खेलने के लिए उतरी तो रोहित शर्मौ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने पिछले कुछ मैच पहले ​बैटिंग करके ही जीते हैं, शायद यही बात रोहित के मन में रही होगी। खुद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भारत को एक आक्रामक शुरुआत दी, लेकिन ऐसा ज्यादा देर तक नहीं चल सका। सेमीफाइनल में भारत के लिए करीब करीब एक तरफा मैच कर देने वाले रोहित शर्मा आज जल्द चलते बने। इसके बाद ऋषभ पंत क्रीज पर आए, लेकिन वे बिना खाता खोले ही आउट हो गए। टी20 वर्ल्ड कप इ​तिहास के फाइनल में पहली बार ऐसा हुआ है। 

रोहित और कोहली ने टीम को दी तेज शुरुआत 

रोहित शर्मा और विराट कोहली जब क्रीज पर आए तो पहले ही ओवर में भारत ने 15 रन ठोक दिए। एक तरह से इस ओवर में चौकों की झड़ी सी लगा दी। लेकिन दूसरे ही ओवर में भारत को तब झटका लगा, जब कप्तान रोहित शर्मा केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 5 बॉल का सामना किया और दो चौके लगाए। इसके बाद क्रीज पर आए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत। लेकिन वे दूसरी ही बॉल पर आउट हो गए। 

ऋषभ पंत बिना खाता खोले आउट 

ऋषभ पंत को केशव महाराज की बॉल पर क्विंटन डिकॉक ने कैच आउट कर वापस भेजा। भारत ने इससे पहले दो बार टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला है। पहले साल 2007 में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था, इसके बाद साल 2014 में भारतीय टीम फिर से फाइनल में पहुंची थी। तब भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ था। इन दोनों मैचों में भारत का कोई भी बल्लेबाज शून्य पर आउट नहीं हुआ था। यानी ऋषभ पंत भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जो टी20 विश्वकप के फाइनल में डक पर आउट हुए हैं। 

सूर्या का भी नहीं चला बल्ला 

ऋषभ पंत के आउट होने के बाद क्रीज पर सूर्यकुमार यादव आए। उम्मीद की जा रही थी कि वे भी एक बेहतर पारी खेलकर भारतीय टीम को संकट से बाहर निकालेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। सूर्या ने चार बॉल पर केवल तीन रन बनाए और आउट हो गए। लगातार जल्दी जल्दी तीन विकेट गिरने से भारतीय टीम मुश्किल में थी। तब विराट कोहली का साथ अक्षर पटेल ​ने दिया और कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया यही कारण रहा कि टीम इंडिया एक बेहतर स्कोर बनाने में कामया​ब रही। 

यह भी पढ़ें 

IND vs SA: रोहित-विराट ने एक-साथ रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में कर दिखाया ये बड़ा कारनामा

T20 World Cup 2024 Final: पूरे टूर्नामेंट में बैठे रहे बाहर, एक भी मैच खेलने का नहीं मिला मौका

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement