Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. सिर्फ 6 विकेट लेते ही ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाएंगे जडेजा, अब तक इतने भारतीय ही कर पाए ऐसा करिश्मा

सिर्फ 6 विकेट लेते ही ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाएंगे जडेजा, अब तक इतने भारतीय ही कर पाए ऐसा करिश्मा

India vs Bangladesh: रवींद्र जडेजा बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर सकते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 22, 2024 12:00 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा भारतीय टीम के लिए तीनों डिपार्टमेंट गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग में माहिर प्लेयर हैं। उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। वह बहुत ही जल्दी अपना ओवर पूरा कर लेते हैं और उनके स्पिन के जादू से बच पाना विरोधी बल्लेबाजों के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं है। गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी उन्होंने कई अहम मौकों पर टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए शानदार पारियां खेली हैं और जीत दिलाई है। वह अपने दम पर मैच का रुख पलटने की काबिलियत रखते हैं।  

टेस्ट क्रिकेट में पूरे कर सकते हैं 300 विकेट

रवींद्र जडेजा ने अभी तक भारतीय टीम के लिए 72 टेस्ट मैचों में कुल 294 विकेट हासिल किए हैं। अब अगर बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में वह 6 विकेट हासिल करते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लेंगे। भारत के लिए अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट 6 गेंदबाज ले चुके हैं। इनमें अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, कपिल देव, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा और जहीर खान शामिल हैं। जडेजा भारत के लिए 300 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले कुल सातवें गेंदबाज बनेंगे। 

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर: 

अनिल कुंबले- 619 विकेट

रविचंद्रन अश्विन- 516 विकेट

कपिल देव- 434 विकेट

हरभजन सिंह-417 विकेट

ईशांत शर्मा- 311 विकेट

जहीर खान- 311 विकेट

रवींद्र जडेजा- 294 विकेट

बल्लेबाजी से भी टीम इंडिया को जिताए मैच

रवींद्र जडेजा ने भारतीय टीम के लिए साल 2012 में टेस्ट में डेब्यू किया था। उसके बाद उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के साथ बेहतरीन जोड़ी बनाई और घर पर सभी टीमों के लिए पिछले एक दशक से ये जोड़ी अबूझ पहेली की तरह है। अगर परिस्थितियां स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल हैं, तो जडेजा को रोकना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं कि जडेजा गेंदबाजी के अलावा बैटिंग में अहम कड़ी हैं। उन्होंने निचले क्रम पर टीम इंडिया के लिए कितने उपयोगी साबित हुए हैं। उन्होंने अभी तक भारतीय टीम के लिए  3026 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं। 

भारत के लिए जीत चुके हैं चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 वर्ल्ड कप का खिताब

एक खिलाड़ी के तौर पर रवींद्र जडेजा की सबसे बड़ी ताकत उनकी फिटनेस है। वह टी20 इंटरनेशनल में संन्यास लेने से पहले भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते थे। उन्होंने टीम इंडिया के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता। इसके अलावा भारत को चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। तब वह फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने 33 रन बनाए और 2 विकेट हासिल किए थे।

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बाबर आजम के साथ घटी ये घटना, 53 पारियों में पहली बार हुआ ऐसा

बाबर आजम डक पर हुए आउट, श्रीलंकाई खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में रचा इतिहास; खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement