Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. नंबर-1 का ताज हासिल करने की दहलीज पर अश्विन, टेस्ट सीरीज में लेने होंगे सिर्फ इतने विकेट

नंबर-1 का ताज हासिल करने की दहलीज पर अश्विन, टेस्ट सीरीज में लेने होंगे सिर्फ इतने विकेट

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर को चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला जाएगा। पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं बांग्लादेश की टीम भी चेन्नई पहुंच चुकी है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 15, 2024 22:48 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन की गिनती भारत के महान प्लेयर्स में होती है। उनकी कैरम बॉल से बच पाना किसी भी प्लेयर के लिए आसान नहीं है। भारतीय परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी का कोई सानी नहीं है। पिछले एक दशक में वह टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं। वह टेस्ट में टीम इंडिया के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। अब बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में अश्विन अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लेने होंगे 10 विकेट

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलियाई बॉलर जोश हेजलवुड ने हासिल किए हैं। उनके नाम पर 51 विकेट दर्ज हैं। 48-48 विकेट के साथ उनकी ही टीम के पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में रविचंद्रन अश्विन ने 8 मैचों में कुल 42 विकेट हासिल किए हैं। 

अब अगर बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में अश्विन 10 विकेट चटकाने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच जाएंगे। वह जोश हेजलवुड को पीछे करते हुए नंबर-1 का ताज हासिल कर लेंगे। वहीं 8 विकेट लेते ही वह WTC 2023-25 में 50 विकेट पूरे करेंगे। 

WTC 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट: 

जोश हेजलवुड- 51 विकेट

पैट कमिंस- 48 विकेट
मिचेल स्टार्क- 48 विकेट
क्रिस वोक्स- 43 विकेट
नाथन लायन- 43 विकेट
रविचंद्रन अश्विन- 42 विकेट

भारत के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में असरदार

37 साल के रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए साल 2011 में टेस्ट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने भारत के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी में कमाल किया है। उन्होंने भारत के लिए 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा 3309 रन भी बनाए हैं, जिसमें पांच शतक शामिल हैं। अश्विन निचले क्रम पर उतरकर बेहतरीन बैटिंग भी करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement