Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत के लिए अश्विन ने किया ऐतिहासिक कारनामा, 69 साल पुराना वीनू मांकड़ का रिकॉर्ड तोड़ा

भारत के लिए अश्विन ने किया ऐतिहासिक कारनामा, 69 साल पुराना वीनू मांकड़ का रिकॉर्ड तोड़ा

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने शतक भी लगाया और पांच विकेट हॉल भी हासिल किए। अश्विन ने दिग्गज वीनू मांकड़ का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 22, 2024 16:09 IST
Ravichandran Ashwin And Vinoo Mankad- India TV Hindi
Image Source : AP/ICC Ravichandran Ashwin And Vinoo Mankad

Ravichandran Ashwin Test: भारतीय टीम ने बांग्लादेश की टीम को पहले टेस्ट मैच में 280 रनों से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन सबसे बड़े हीरो साबित हुए और उन्होंने ऑलराउंड  प्रदर्शन से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। दमदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐसा प्रदर्शन किया, जिससे रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। 

पहली पारी में 113 रनों की खेली थी पारी 

बांग्लादेश के खिलाफ टॉस हारने के बाद बैटिंग करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही थी। तब टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल बड़ी पारियां नहीं खेल पाए थे। इसके बाद अश्विन ने नंबर-8 पर उतरकर शानदार बैटिंग की। उन्होंने 133 गेंदों में 113 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उनके शतक की बदौलत ही टीम इंडिया पहली पारी में 376 रन बना पाई थी। 

6 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत

बल्लेबाजी के बाद रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। दूसरी पारी में वह बांग्लादेशी टीम के लिए सबसे बड़े काल साबित हुए। उनके आगे बांग्लादेश का बल्लेबाजी आक्रामण पूरी तरह से ध्वस्त हो गए। विरोधी टीम के बल्लेबाज रन बनाना तो दूर क्रीज पर टिकने के लिए तरसते रहे। उन्होंने दूसरी पारी में 21 ओवर फेंक कर 88 रन दिए और 6 विकेट हासिल किए। जडेजा ने उनका अच्छे से साथ दिया और तीन विकेट हासिल किए। 

भारत के लिए 5 विकेट हॉल लेने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बने अश्विन

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन 5 विकेट हॉल लेने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने 38 साल 2 दिन की उम्र में टेस्ट में पांच विकेट हॉल लिया है। अश्विन ने वीनू मांकड़ का रिकॉर्ड तोड़ा है। मांकड़ ने 1955 में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर टेस्ट में 37 साल 306 दिन की उम्र में पांच विकेट हॉल लिया था। 

यह भी पढ़ें: 

विराट कोहली जैसा नहीं है कोई है दूसरा, चेन्नई टेस्ट में नागिन डांस से चिढ़ाया बांग्लादेश टीम को, देखें VIDEO

अश्विन ने किया ऐसा कमाल, सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ दिया पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement