Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अश्विन का ऐतिहासिक कारनामा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में दुनियाभर के सभी गेंदबाजों को छोड़ा पीछे

अश्विन का ऐतिहासिक कारनामा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में दुनियाभर के सभी गेंदबाजों को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। पहला टेस्ट जहां उन्होंने बल्ले से शतक लगाकर और फिर गेंदबाजी में 6 विकेट लेकर जिताया था। अब दूसरे टेस्ट में भी वह अभी तक चार विकेट ले चुके हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 30, 2024 21:24 IST
रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : PTI रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा

Ravichandran Ashwin Career: रविचंद्रन अश्विन की गिनती भारत के महान गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैचों में जीत दिलाई है। उनकी कैरम बॉल का भी कोई सानी है। वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर हैं। पिछले एक दशक में घर पर टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ की हड्डी रहे हैं। अश्विन गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम पर बेहतरीन बैटिंग भी करने के लिए जाने जाते हैं। वह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 

WTC 2023-25 में हासिल कर लिए इतने विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी की है। उनके आगे बांग्लादेश के बॉलर टिक नहीं पाए और आउट हो गए। पहली पारी में अश्विन ने दो और दूसरी पारी में अभी तक दो विकेट हासिल किए हैं। इसी के साथ वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर गए हैं और उन्होंने नंबर-1 का ताज हासिल कर लिया है। अश्विन ने अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में कुल 52 विकेट हासिल किए हैं। मौजूदा WTC साइकल में कोई भी बॉलर उनसे ज्यादा विकेट हासिल नहीं कर पाया है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जोस हेजलवुड हैं। उन्होंने अभी तक कुल 51 विकेट हासिल किए हैं। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स: 

रविचंद्रन अश्विन- 52 विकेट

जोस हेजलवुड- 51 विकेट
पैट कमिंस- 48 विकेट
मिचेल स्टार्क- 48 विकेट
क्रिस वोक्स- 43 विकेट

ऐसा रहा अश्विन का करियर

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए साल 2011 में डेब्यू किया था। तब से वह टीम इंडिया का अभिन्न अंग हैं। उन्होंने अभी तक भारतीय टीम के लिए 102 टेस्ट मैचों में 526 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा 3422 रन भी बनाए हैं।  टेस्ट के अलावा उन्होंने भारत के लिए वनडे में 156 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

BCCI ने अचानक लिया बड़ा फैसला, दूसरे टेस्ट के बीच में ही 3 प्लेयर्स स्क्वाड से किए गए बाहर

टीम इंडिया ने जो काम वनडे और टी20 में नहीं किया वो टेस्ट में कर दिखाया, कानपुर के ग्रीन पार्क में हुआ करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement