Saturday, June 29, 2024
Advertisement

T20 इंटरनेशनल में राशिद खान का बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले बन गए पहले गेंदबाज

AFG vs BAN: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान की बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 8 में आई अहम जीत में उनके कप्तान राशिद खान ने गेंदबाजी में अपनी भूमिका का काफी बखूबी अदा किया। राशिद ने इस मैच में अपने 4 ओवर्स में 23 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 25, 2024 17:49 IST
Rashid Khan- India TV Hindi
Image Source : AP बांग्लादेश के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच में विकेट लेने के बाद अपनी खुशी का इजहार करते हुए अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो चुकी है, जिसमें साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, भारत के अलावा अफगानिस्तान की टीम है। बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 8 राउंड के अपने आखिरी मैच को अफगान टीम ने डकवर्थ लुईस नियमानुसार 8 रनों से मुकाबले को अपने नाम किया। इस जीत के साथ जहां अफगानिस्तान की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है तो वहीं इस मुकाबले में अफगान टीम के कप्तान राशिद खान भी एक बड़ा कारनामा गेंद के साथ करने में कामयाब हुए। अब राशिद टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

एक साथ 2 बड़े रिकॉर्ड में शाकिब अल हसन को छोड़ा पीछे

राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए 4 ओवर्स में जहां सिर्फ 23 रन दिए तो वहीं 4 अहम विकेट भी हासिल करने में कामयाब हुए। इसी के साथ राशिद खान ने टी20 इंटरनेशनल में अपने 150 विकेट भी पूरे कर लिए और वह टिम साउदी के बाद इस आंकड़े को पार करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। राशिद खान के नाम अब 152 विकेट दर्ज है, वहीं इस लिस्ट में नंबर 1 की पोजीशन पर काबिज टिम साउदी के नाम पर 164 विकेट टी20 इंटरनेशनल में दर्ज हैं। वहीं राशिद ने एक और बड़े रिकॉर्ड में शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है, जिसमें वह अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार एक मैच में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। राशिद के नाम अब 9 बार ये कारनामा करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जिसमें शाकिब ने 8 बार ये कारनामा किया है।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 4 प्लस विकेट लेने वाले गेंदबाज

राशिद खान - 9 बार

शाकिब अल हसन - 8 बार

हेनरी सेनयोनडो (युगांडा) - 7 बार

ध्रुवकुमार मयसुरईया (बोत्सवाना) - 6 बार

नलिन निपाइको (वांतुतू) - 6 बार

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

टिम साउदी - 164 विकेट

राशिद खान - 152 विकेट

शाकिब अल हसन - 149 विकेट

ईश सोढ़ी - 138 विकेट

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया सीधे कर सकती है फाइनल में एंट्री, ICC के इस रूल ने काम किया आसान

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल के नए नियम आए सामने, क्या टीम इंडिया की बढ़ेगी मुश्किल!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement