Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. क्या राशिद खान ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में हासिल कर ली हैट्रिक? अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का दावा

क्या राशिद खान ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में हासिल कर ली हैट्रिक? अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का दावा

Rashid Khan: राशिद खान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने मैच में चार विकेट हासिल किए हैं और टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका अदा की है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 08, 2024 13:21 IST
Rashid Khan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rashid Khan

Rashid Khan Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम को 84 रनों से हरा दिया है। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तानी टीम ने 159 रन बनाए। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 75 रनों पर ऑलआउट हो गई और पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने कमाल का प्रदर्शन किया। 

राशिद खान ने हासिल किए चार विकेट

राशिद खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने चार ओवर के कोटे में 17 रन देकर चार विकेट हासिल किए। उन्होंने केन विलियमसन, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल और लॉकी फर्ग्यूसन को आउट किया। इससे पहले युगांडा के खिलाफ मैच में उन्होंने अपने आखिरी ओवर की आखिरी दो गेंदों में बिलाल हसन और हेनरी सेन्सियोन्डो के विकेट झटके। इसके बाद युगांडा की टीम भी ऑलआउट हो गई थी। इसी वजह से उनकी हैट्रिक नहीं हो पाई। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच की पहली गेंद पर ही उन्होंने केन विलियमसन का विकेट लिया। जिस पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट किया है कि राशिद खान ने विलियमसन का विकेट लेते ही हैट्रिक पूरी कर ली है। उन्होंने राशिद का फोटो भी पोस्ट किया है। 

यदि कोई गेंदबाज एक ही मैच में लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लेता है, तो उसे हैट्रिक माना जाता है। लेकिन अगर कोई बॉलर एक मैच में लगातार दो गेंदों में 2 विकेट लेता है और उसके बाद अगले मैच में अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर विकेट हासिल करता है तो उसे हैट्रिक नहीं माना जाएगा। क्योंकि हैट्रिक के मामले में ये रिकॉर्ड अगले मैच में नहीं जाता है। राशिद ने लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट तो हासिल किए हैं, लेकिन दो विकेट युगांडा के खिलाफ और एक विकेट न्यूजीलैंड के खिलाफ लिया है। इसी वजह से इसे हैट्रिक नहीं माना जाएगा। 

टेस्ट क्रिकेट में अगर कोई बॉलर एक पारी में लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेता है, उसके बाद दूसरी पारी में अपने पहले ओवर में ही पहली गेंद पर विकेट लेता तो उसे हैट्रिक माना जाएगा। क्योंकि टेस्ट मैच में दो पारियां होती हैं। वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों को मिलाकर हैट्रिक ले चुके हैं। 

Rashid Khan

Image Source : TWITTER
Rashid Khan

अफगानिस्तान ने जीता मैच

अफगानिस्तान की टीम के लिए इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने दमदार बल्लेबाजी की। इन दोनों ही प्लेयर्स ने ओपनिंग करते हुए पहले विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की। उन्होंने अपनी बैटिंग से बड़ी जीत की नींव रख दी।  रहमानुल्लाह ने 56 गेंदों में 80 रन और इब्राहिम ने 44 रन बनाए। अजमतुल्लाह उमरजई ने 13 गेंदों में 22 रन बनाए। शानदार पारी खेलने के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

यह भी पढ़ें

Video: बाबर आजम को नहीं समझ आया अंग्रेजी में सवाल, जवाब सुन आप भी हो जाएंगे लोटपोट

बांग्लादेश ने T20 वर्ल्ड कप में पहली बार श्रीलंका को हराया, इन प्लेयर्स की वजह से जीत हुई संभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement