Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025: आईपीएल में नजर आएंगे राहुल द्रविड़, इस टीम ने सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी?

IPL 2025: आईपीएल में नजर आएंगे राहुल द्रविड़, इस टीम ने सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी?

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच बन सकते हैं। डील करीब करीब फाइनल हो चुकी है, बस उसके आधिकारिक ऐलान का इंतजार बाकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 04, 2024 15:00 IST
rahul dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY आईपीएल में नजर आएंगे राहुल द्रविड़

Rahul Dravid IPL 2025: टीम इंडिया को अपनी कोचिंग में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जिताने वाले राहुल द्रविड़ एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर नजर आने वाले हैं। टीम इंडिया के साथ बतौर कोच उनका कार्यकाल विश्व कप के बाद ही खत्म हो गया था। इसके बाद से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि वे किसी आईपीएल टीम से जुड़ सकते हैं। अब इस पर मोहर लगती हुई नजर आ रही है। राहुल द्रविड़ अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं। वहां भी वे हेड कोच की भूमिका में दिखाई देंगे। 

राहुल द्रविड़ की कोच के तौर पर राजस्थान रॉयल्स में होने वाली है एंट्री 

राहुल द्रविड़ को लेकर खबर आ रही है कि वे जल्द ही आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ सकते हैं। वे टीम हेड कोच होंगे। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के हवाले से पता चला है कि राहुल द्रविड़ और आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के बीच बात हो चुकी है। जो करीब करीब फाइनल स्टेज पर है। राजस्थान रॉयल्स की टीम चाहती है कि राहुल द्रविड़ जल्द से जल्द टीम के साथ जुड़ जाएं, ताकि ऑक्शन से पहले टीम की रणनीति पर ​भी विचार विमर्श किया जा सके। मजे की बात ये है कि राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन और राहुल द्रविड़ के रिश्ते काफी पुराने हैं। ये दोनों खिलाड़ी इससे पहले भी इस टीम के लिए काम कर चुके हैं। साथ ही संजू सैमसन जब अंडर 19 टीम के लिए खेला करते थे, तब भी राहुल द्रविड़ की उन पर नजर रहती थी। यानी ये दोनों एक दूसरे को लंबे समय से जानते हैं। 

राहुल द्रविड़ के पास कोचिंग का लंबा अनुभव 

राहुल द्रविड़ और राजस्थान रॉयल्स के साथ का एक लंबा इतिहास रहा है। साल 2012 और 2013 में राजस्थान की टीम आईपीएल में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में ही मैदान में उतरी थी। इसके बाद जब उन्होंने खेलना बंद किया तो साल 2014 और 2015 में वे आरआर के टीम डायरेक्टर और मेंटर की भूमिका में नजर आए। हालांकि इसी बीच एक साल के लिए 2016 में राहुल द्रविड़ दिल्ली कैपिटल्स के साथ भी जुड़े रहे। तब टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स हुआ करता था। इसके बाद राहुल द्रविड़ एनसीए के प्रमुख बन गए और आईपीएल से दूर हो गए थे। इसके बाद साल 2021 में उन्होंने टीम इंडिया के हेड कोच का पद संभाला। उनकी कोचिं में टीम इंडिया को कई ​बार आईसीसी टूर्नामेंट में मायूस होना पड़ा, लेकिन अपने आखिरी टूर्नामेंट में उन्होंने वो कर दिखाया, जो वे बतौर कप्तान खुद नहीं कर पाए थे। रोहित शर्मा की कप्तानी और द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप का​ खिताब अपने नाम किया। 

विक्रम राठौर बन सकते हैं आरआर के बैटिंग कोच 

इस बीच खबर ये भी है कि राजस्थान रॉयल्स में विक्रम राठौर की भी एंट्री हो सकती है, जो टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच की भूमिका निभा चुके हैं। राहुल द्रविड़ और विक्रम राठौर की जोड़ी इससे पहले भारतीय टीम के लिए कमाल कर चुकी है। राजस्थान को ऐसा ही आईपीएल में भी करने की उम्मीद होगी। कुमार संगकारा पहले से ही टीम के साथ जुड़े हुए थे, वो अपनी भूमिका पहले की ही तरह निभाते रहें, ऐसी संभावना जताई जा रही है। राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 में पहली बार आईपीएल का खिताब जीता था, तब से टीम एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई है। अब राहुल द्रविड़ की राजस्थान रॉयल्स में क्या कुछ करिश्मा करती है, ये देखना होगा। 

यह भी पढ़ें 

आईसीसी रैंकिंग में भयंकर उठापटक, बाबर आजम टॉप 10 से बाहर, इस बल्लेबाज को फायदा

IND vs BAN: कब होगा टीम इंडिया का ऐलान! सेलेक्टर्स की तीखी नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement