Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. राहुल द्रविड़ हैं रावलपिंडी के असली राजा, 20 साल से कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका उनका ये महारिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ हैं रावलपिंडी के असली राजा, 20 साल से कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका उनका ये महारिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने पाकिस्तान के रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे आज तक किसी भी बल्लेबाज ने नहीं तोड़ा है। उन्होंने यह रिकॉर्ड साल 2004 में बनाया था।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 20, 2024 19:34 IST
Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राहुल द्रविड़

भारत के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का कोई तोड़ नहीं है। उन्होंने बतौर बल्लेबाज कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। राहुल द्रविड़ ने साल 1996 से 2012 तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने एक रिकॉर्ड ऐसा बनाया है जिसे आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। यह रिकॉर्ड उन्होंने पाकिस्तान के रावलपिंडी के मैदान पर बनाया था। दरअसल पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच रावलपिंडी में टेस्ट मैच खेला जाना है। इस मुकाबले से पहले रावलपिंडी में राहुल द्रविड़ की उस पारी की यादें एक बार फिर से ताजा हो गई हैं जो उन्होंने आज से 20 साल पहले खेली थी।

राहुल द्रविड़ कैसे बने रावलपिंडी के राजा

टीम इंडिया ने साल 2004 में पाकिस्तान का दौरा किया था। जहां टेस्ट सीरीज में कुल तीन मुकाबले खेले गए। इस सीरीज के तीसरे मुकाबले में राहुल द्रविड़ ने कुछ ऐसा कारनामा किया जिसे आज भी याद किया जाता है। रावलपिंडी में खेले गए इस टेस्ट मुकाबले में राहुल द्रविड़ ने 270 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के कारण टीम इंडिया ने उस टेस्ट मैच को अपने नाम किया था। वहीं सीरीज भी भारतीय टीम ने 2-1 से जीत सकी। राहुल द्रविड़ की उस पारी के बाद आज 20 सालों के बाद भी किसी भी बल्लेबाज ने रावलपिंडी में इतने रन नहीं बनाए हैं। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा रावलपिंडी की सबसे बड़ी पारी है। यही कारण है कि हमने राहुल द्रविड़ को रावलपिंडी का राजा कहा है।

राहुल तक नहीं पहुंच सका कोई!

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए उस टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ के अलावा दोनों टीमों के किसी भी बल्लेबाज ने शतक तक नहीं जड़ा। राहुल द्रविड़ की पारी को हटा दें तो उस मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सर्वाधिक 77 रनों की पारी खेली थी। यह सोच कर भी हैरानी होती है कि राहुल द्रविड़ ने एक छोर से अकेले किस तरह से पारी को संभाले रखा और इतना बड़ा टोटल अकेले बना डाला। पाकिस्तान को इस मुकाबले में पारी और 131 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान ने इस मैच की पहली पारी में 224 और दूसरी पारी में 245 रन बनाए थे। यहां भी पाकिस्तान की पूरी टीम एक भी पारी में राहुल द्रविड़ के बनाए गए स्कोर तक नहीं पहुंच सकी।

राहुल की कोचिंग में भारत ने जीता वर्ल्ड कप

राहुल द्रविड़ हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच रहे हैं। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। राहुल द्रविड़ का अब भारतीय टीम के कोच के रूप में कार्यकाल खत्म हो चुका है। माना जा रहा है कि वह किसी आईपीएल टीम की कोचिंग कर सकते हैं। राहुल द्रविड़ जब से रिटायर हुए हैं उन्होंने कोच के रूप में ही अपनी सेवाएं दी है।

यह भी पढ़ें

PAK vs BAN: बांग्लादेश क्रिकेट टीम पर पाकिस्तान में खतरा, चार साल पहले की यादें अभी तक ताजा 

PAK vs BAN: पाकिस्तान की धरती पर 21 साल बाद दोहराया जाएगा इतिहास, टेस्ट में बनेगा अनोखा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement