Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, CSK के खिलाड़ी को हुआ जबरदस्त फायदा

सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, CSK के खिलाड़ी को हुआ जबरदस्त फायदा

Rachin Ravindra: न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने नए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान कर दिया है। इसमें रचिन रवींद्र को भी शामिल किया गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 10, 2024 8:35 IST
rachin ravindra - India TV Hindi
Image Source : PTI सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, CSK के खिलाड़ी को हुआ जबरदस्त फायदा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद अब न्यूजीलैंड क्रिकेट ने भी बड़ा फैसला किया है। बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान कर दिया है। इस नए कॉन्ट्रेक्ट में जहां एक ओर कुछ दिग्गज शामिल नहीं किए गए हैं, वहीं नए और युवा खिलाड़ियों को एंट्री मिली है। खास तौर पर आईपीएल में सीएसके के लिए खेलने वाले और वनडे विश्व कप 2023 में धमाकेदार पारियां खेलने वाले रचिन रवींद्र का जबरदस्त फायदा हुआ है। पहले की ही तरह इस बार भी ट्रेंट बोल्ट को इसमें शामिल नहीं किया गया है, वहीं केन विलियसन को भी इससे बाहर रखा गया है। 

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने रचिन रवींद्र को दिया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट 

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल रिटेनरशिप के लिए एक साल बाद रचिन रवींद्र को न्यूजीलैंड क्रिकेट से पहला कॉन्ट्रेक्ट देने का फैसला किया है। बोर्ड ने 20 खिलाड़ियों की एक लिस्ट जारी की है, इसमें रचिन रवींद्र के अलावा बेन सियर्स, विल ओ'रुरके और जैकब डफी का भी नाम इसमें शामिल किया है। इतना नहीं नहीं पिछले साल सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से चूकने के बाद बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल को भी इस लिस्ट में जोड़ दिया गया है। 

वनडे विश्व कप 2023 में खेली थी कई शानदार पारियां 

रचिन रवींद्र के इस लिस्ट में शामिल होने की संभावना पहले ही जताई जा रही थी। पिछले साल जब भारत में वनडे विश्व कप खेला जा रहा था, उसमें उन्होंने अपनी टीम के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली थीं। उन्होंने 578 रन बनाए थे। इतना ही नहीं रचिन रवींद्र ने  फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ माउंट माउंगानुई में 240 रन बनाकर अपनी प्रतिभा को दिखाने का काम किया था। उन्हें 2023 के लिए ICC इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। इसके बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स में सर रिचर्ड हैडली मेडल पाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने में कामयाब हुए थे। 

रचिन रवींद्र सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल होने के बाद काफी खुश 

रचिन रवींद्र ने इस लिस्ट में शामिल होने के बाद कहा कि बड़े होने पर आप हर साल अनुबंध सूची देखते थे और सोचते थे कि एक दिन उस लिस्ट में शामिल होना चाहिए। अब ऐसा हो गया है और ये किसी सपने का सच होने जैसा ही है। उन्होंने कहा कि पिछले 12 महीने इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए शानदार रहे हैं। इस दौरान बहुत कुछ सीखा है। अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपने पसंदीदा खेल को खेलना बहुत खास बात है और मैं इसे अपने दिल के बहुत करीब रखता हूं। वहीं बात की जाए उन खिलाड़ियों की जो इस लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं, उसमें केन विलियमसन, लॉकी फर्ग्यूसन और एडम मिल्ने के नाम आते हैं। फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद नील वैगनर को बाहर रखा गया।

सीएसके ने आईपीएल के लिए अपनी टीम में किया था शामिल 

रचिन रवींद्र को इस बार आई्पीएल में भी पहली बार खेलने का मौका मिला था। वे केवल 50 लाख के बेस प्राइज में आईपीएल नीलामी में आए थे, लेकिन सीएसके ने उनको एक करोड़ 80 लाख रुपये में अपने पाले में शामिल करने में कामयाबी हासिल की थी। पंजाब किंग्स और सीएसके के लिए लंबे वक्त तक प्राइजवार चली और आखिरी में चेन्नई सुपरकिंग्स उन्हें अपने पाले में शामिल करने में कामयाब रही। ड्वोन कॉन्वे की गैरहाजिरी में उन्होंने आईपीएल में अपनी टीम के लिए पारी का आगाज किया था। हालांकि उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। लेकिन उन्हें एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी से काफी कुछ सीखने के लिए जरूर मिला। 

केंद्रीय अनुबंध में शामिल खिलाड़ी: फिन एलन, टॉम ब्लंडेल, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, विल ओ'रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, विल यंग। 

यह भी पढ़ें 

IND vs ZIM 3rd T20I: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में ​बदलाव पक्का, इस खिलाड़ी का बाहर होना तय

पाकिस्तान क्रिकेट में भयंकर बदलाव, PCB ने इन दो ​दिग्गजों की कर दी छुट्टी!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement