Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल में बदल चुकी है इतने कप्तान, गिनते गिनते थक जाएंगे आप

पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल में बदल चुकी है इतने कप्तान, गिनते गिनते थक जाएंगे आप

पंजाब किंग्स की गिनती उन टीमों में होती है, जो अब तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि टीम पहले सीजन से इसका हिस्सा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 25, 2024 18:06 IST
yuvraj singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल में बदल चुकी है इतने कप्तान

IPL Team Punjab Kings: पंजाब किंग्स। पहले इस टीम का नाम किंग्स इलेवन पंजाब हुआ करता था, लेकिन बाद में नाम बदल दिया गया। टीम ने अपना नाम बदला और ढेर सारे कप्तान भी बदले, ​लेकिन एक चीज नहीं बदली, और वो ये कि टीम ने कभी भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं किया। टीम साल 2008 से लगातार आईपीएल खेल रही हैं, लेकिन आईपीएल की ट्रॉफी एक भी नहीं है। इस बीच आपको जानना चाहिए कि आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम ने अब तक कितने कप्तान बदले हैं। 

युवराज सिंह थे पंजाब किंग्स के पहले कप्तान 

इंडियन प्रीमियर लीग का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था। तब टीम की कमान युवराज सिंह के हाथ में थी। वे दो साल तक टीम के कप्तान रहे। इस दौरान युवराज ने 29 मैचों में टीम की कमान संभाली। इसके बाद टीम के नए कप्तान बने कुमार संगकारा। वे केवल एक ही साल टीम की कप्तानी कर पाए। उन्होंने 13 मैचों में टीम की कमान संभाली। साल 2010 में ही महेला जयवर्धने ने भी एक मैच में टीम की कप्तानी की। 

एडम गिलक्रिस्ट भी रहे पंजाब किंग्स के कप्तान 

पंजाब किंग्स ने साल 2011 में एडम गिलक्रिस्ट को अपना कप्तान बनाया। वे तीन साल तक टीम के लिए ये जिम्मेदारी संभालते रहे और 34 मैचों में कप्तानी की। लेकिन डेक्कन चाजर्स के लिए आईपीएल का खिताब अपनी कप्तानी में ​जिताने वाले गिलक्रिस्ट यहां फेल हो गए। साल 2012 से 2013 के बीच माइक डेविड हंसी ने भी ये जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने 12 मैचों में कप्तानी की। 

जार्ज बैली ने की सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी 

जार्ज बैली ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा मैचों में पंजाब किंग्स की कप्तानी की। वे साल 2014 से लेकर 15 तक टीम के कप्तान रहे और 35 मैचों में उन्होंने ये काम किया। लेकिन खिताब वे भी नहीं जिता पाए। एक मैच में साल 2015 में वीरेंद्र सहवाग भी पंजाब के कप्तान रहे। डेविड मिलर ने 6 और मुरली ​विजय ने 8 मैचों में पंजाब की कप्तानी की। 

ग्लेन मैक्सवेल भी रहे बुरी तरह से फ्लॉप 

आईपीएल से करोड़ों रुपये कमाने वाले लेकिन कुछ भी ना करने वाले ग्लेन मैक्सवेल को भी टीम ने अपना कप्तान बनाया। वे साल 2017 में 14 मैचों में टीम की कमान संंभाले रहे। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने 28 और केएल राहुल ने 27 मैचों में पंजाब की कप्तानी की। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने 14 और शिखर धवन ने 11 मैचों में पंजाबा की कप्तानी की। बीच में 11 मैचों में सैम करन और एक मैच में जीतेश शर्मा भी टीम के कप्तान रहे। लेकिन कोई भी टीम को आईपीएल नहीं जिता  पाया। 

पंजाब किंग्स अब तक बना चुकी है 16 कप्तान

इस तरह से अगर संख्या गिनी जाए तो पंजाब के अब तक 16 कप्तान रह चुके हैं। हालांकि इसमें से कुछ ने तो एक दो मैचों में ही कप्तानी की है। खास बात ये भी है कि अभी तक आईपीएल के 17 सीजन हुए हैं। अब शिखर धवन ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है, ऐसे में टीम का अगला कप्तान कौन होगा, ये देखना दिलचस्प होगा। क्या टीम सैम करन के साथ ही रहेगी या फिर किसी और पर दांव खेलेगी, ये काफी रोचक होगा। 

यह भी पढ़ें 

संजू सैमसन और इस विस्फोटक बल्लेबाज की हो सकती है टीम इंडिया में एंट्री, स्क्वाड में दिखेंगे जबरदस्त बदलाव

ICC रैंकिंग में भयंकर उठापटक, रोहित शर्मा और विराट कोहली को बड़ा नुकसान, इन भारतीय बल्लेबाजों ने मारी छलांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement