Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत अभी जीत सकता है ओलंपिक में इतने मेडल, क्या 10 का आंकड़ा होगा पार!

भारत अभी जीत सकता है ओलंपिक में इतने मेडल, क्या 10 का आंकड़ा होगा पार!

Olympics 2024: भारत अब तक 3 मेडल अपने नाम कर चुका है। अब उम्मीद है कि भारत अपने 10 ओलंपिक मेडल पूरे कर सकता है। आज से लेकर लगातार मेडल इवेंट होने हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 05, 2024 12:36 IST
neeraj chopra - India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत अभी जीत सकता है ओलंपिक में इतने मेडल

Paris Olympics 2024: पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 के मुकाबले अब और भी ज्यादा रोचक होते जा रहे हैं। अब ओलंपिक अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच रहा है, इसलिए फाइनल मुकाबले भी होने शुरू हो गए हैं। सभी खिलाड़ी अपने विरोधी को पीछे कर मेडल जीतने की कोशिश में लगे हैं। इस बीच अब सबसे बड़ा सवाल ये उठना शुरू हो गया है कि क्या भारत 10 के आंकड़े को पार कर पाएगा। अब तक भारत के खाते में तीन मेडल आए हैं, वे सभी ब्रॉन्ज मेडल हैं। अब भारत की कोशिश सिल्वर और गोल्ड पर निशाना साधने की होगी। हालांकि अभी भी भारत के पास कुछ और मेडल जीतने के चांस हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या ये आंकड़ा 10 तक पहुंच पाएगा। 

लक्ष्य सेन आज बै​डमिंटन में जीत सकते हैं ब्रॉन्ज मेडल 

अभी जो भारतीय खिलाड़ी मेडल जीत सकते हैं, उसमें लक्ष्य सेन का नाम सबसे पहले आता है, क्योंकि उनका आज ही मुकाबला है। हालांकि वे अब गोल्ड और सिल्वर की दावेदारी में तो नहीं हैं, लेकिन इतना जरूर है कि वे ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर सकते हैं। भारत को कोई भी पुरुष खिलाड़ी अभी भी बैडमिंटन में मेडल लेकर नहीं आया है। इस बीच पूरी उम्मीद की जानी चाहिए कि वे आज मलेशिया के खिलाड़ी को परास्त कर भारत के खाते में एक और मेडल जोड़ देंगे। 

भारतीय हॉकी टीम के पास गोल्ड और सिल्वर भी जीतने का चांस 

बात अगर भारतीय हॉकी टीम की करें तो इस बार उससे सबसे ज्यादा उम्मीद हैं। भारतीय हॉकी टीम ग्रेट ब्रिटेन को हराकर अब सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब उससे गोल्ड की उम्मीद की जानी चाहिए। एक वक्त हॉकी में भारत का ही डंका बजता था, उस वक्त गोल्ड से नीचे की तो बात ही नहीं होती थी, लेकिन इसके बाद हालात बदले और भारत हॉकी में पिछड़ता चला गया। हालांकि इसके बाद पिछले ही ओलंपिक में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में जर्मनी को हराने में कायमाब होती है तो फिर एक और मेडल पक्का हो जाएगा, वो गोल्ड और सिल्वर में से कुछ भी हो सकता है। 

नीरज चोपड़ा एक बार फिर भारत के लिए ला सकते हैं गोल्ड 

भारत के लिए गोल्ड की सबसे बड़ी उम्मीद और संभावना नीरज चोपड़ा हैं, जो जल्द ही एक्शन में नजर आएंगे। नीरज ने साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था, इस बार भी कुछ ही ऐसा ही होता हुआ नजर आ सकता है। नीरज चोपड़ा पहले 6 अगस्त को एक्शन में दिखाई देंगे, जब क्वालीफिकेशन राउंड होंगे, वहीं अगर यहां से हरी झंडी मिली तो फिर 8 अगस्त को रात में गोल्ड की संभावना बनती दिख रही है। जैवलिन थ्रो में भारत को मेडल की उम्मीद नीरज के अलावा किशोर जीना से भी है, अगर भारत के दोनों खिलाड़ी मेडल लेकर आ गए तो फिर कहने ही क्या। 

मीराबाई चानू और विनेश फोगाट से भी उम्मीदें बरकरार 

इन प्लेयर्स के अलावा अगर और खिलाड़ियों की बात करें तो मीराबाई चानू बे​टलिफ्टिंग में मेडल लेकर आ सकती हैं। उनके साथ ही विनेश फोगाट भी एक ऐसी एथलीट हैं, जो पिछले कुछ वक्त से ठीकठाक प्रदर्शन करती आ रही हैं, उसने भी मेडल की उम्मीद जताई जा रही है। अंतिम पंघाल भी मेडल के एक तगड़े दावेदार हैं। अगर ये सभी मेडल आ भी गए तो भारत पिछली बार के प्रदर्शन से तो आगे निकल जाएगा, लेकिन सवाल ये जरूर रहेगा कि क्या 10 मेडल आ पाएंगे। भारत ने साल 2020 के टोक्यो में खेले गए ओलंपिक में 7 मेडल जीते थे, जिसमें एक गोल्ड था। अब उसके आगे निकलने के लिए भारत को 5 मेडल और चाहिए, जो कि आ सकते हैं।  

यह भी पढ़ें 

बैन हो गया ये भारतीय खिलाड़ी, सेमीफाइनल से पहले हॉकी टीम को लगा तगड़ा झटका

हो गया कन्फर्म, सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम का इससे होगा मुकाबला, विरोधी टीम के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement