Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बाबर आजम के पास इन 2 दिग्गजों को पीछे करने का मौका, सिर्फ इतने टेस्ट रन बनाते ही करेंगे कमाल

बाबर आजम के पास इन 2 दिग्गजों को पीछे करने का मौका, सिर्फ इतने टेस्ट रन बनाते ही करेंगे कमाल

बाबर आजम पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। अब वह अपने घर पर बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में 102 रन बनाते ही बड़ा कमाल कर सकते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 14, 2024 12:46 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

Bangladesh vs Pakistan Test Series Babar Azam: बांग्लादेश की टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 21 अगस्त से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। दोनों टीमों के स्क्वाड का ऐलान पहले ही कर दिया गया है। पाकिस्तानी टीम की कमान शान मसूद हैं और बांग्लादेश के कैप्टन नजमुल हसन शांतो हैं। सीरीज के दोनों मैच जीतकर पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहेगी। वहीं WTC प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तानी टीम पांचवें नंबर पर मौजूद है। टीम का पीसीटी 36.66 है। टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम एक बड़ा कारनाम कर सकते हैं। 

बाबर आजम पूरे कर सकते हैं 4000 टेस्ट रन

बाबर आजम ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहस में 52 मैचों में 3898 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। अब अगर बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में वह 102 रन बना लेते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे कर लेंगे। वहीं बाबर आजम के पास दिग्गज बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद और माजिद खान को भी पीछे करने का सुनहरा मौका है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह 18 रन बनाते ही हनीफ मोहम्मद को और 34 रन बनाते ही माजिद खान को टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के मामले में पीछे कर देंगे। टेस्ट क्रिकेट में हनीफ ने 3915 रन और माजिद ने 3931 रन बनाए हैं। 

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन युनिस खान ने बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तानी टीम के लिए 118 टेस्ट मैचों में 10099 रन जड़े हैं, जिसमें 34 शतक शामिल हैं। वह पाकिस्तान के लिए 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर जावेद मियांदाद हैं। उन्होंने 8832 रन बनाए हैं। 

पाकिस्तान के लिए 20 टेस्ट मैचों में संभाली कप्तानी

बाबर आजम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के तीनों फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद टेस्ट में शान मसूद और टी20 इंटरनेशनल में शाहीन अफरीदी को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली थी। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले ही बाबर दोबारा पाकिस्तान के लिमिटेड ओवर्स के कैप्टन बने। वहीं मसूद टेस्ट कप्तान बने रहे। बाबर ने पाकिस्तान के लिए 20 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से टीम ने 10 में जीत हासिल की है। वहीं 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और चार टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। 

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का शेड्यूल: 

पहला टेस्‍ट: 21 से 25 अगस्‍त- रावलपिंडी

दूसरा टेस्‍ट: 30 अगस्‍त से 3 सितंबर- कराची

पाकिस्तान की टीम 

शान मसूद (कप्तान), सऊद शकील (उप-कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, बाबर आजम, कामरान गुलाम, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सईम अयूब, सलमान अली आगा, सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीदी

यह भी पढ़ें: 

Video: ये कैच देखकर रह जाएंगे दंग, पीछे दौड़ते हुए एकबार भी गेंद से नहीं हटी फील्डर की नजरें

सरफराज खान की कप्तानी में खेलेंगे अय्यर-सूर्या, बांग्लादेश सीरीज से पहले इस टूर्नामेंट में होगा ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement